हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / state

संजौली मस्जिद में ओवैसी की पार्टी के नेता पहुंचे, विवाद होने पर मस्जिद कमेटी बोली, ये भाजपा की बी-टीम, नहीं बिगड़ने देंगे हिमाचल का माहौल - Shoaib Jamai in Sanjauli Mosque

Shoaib Jamai Reaches Sanjauli Mosque Shimla: बुधवार को AIMIM नेता शोएब जमई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें वो संजौली मस्जिद में हैं और इस मस्जिद के मामले में कोर्ट जाने की बात कर रहे हैं जबकि मस्जिद कमेटी मस्जिद के अवैध निर्माण को सील करने और कोर्ट के आदेश के बाद खुद ढहाने की मांग नगर निगम से कर चुकी है. शोएब जमई के बयान से मस्जिद कमेटी ने किनारा किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के सबसे बड़े उपनगर संजौली में मस्जिद में हुए अवैध निर्माण के मामले में बुधवार को नया मोड़ आया. असदुद्धीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के नेता शोएब जमई ने कड़ी सुरक्षा वाली संजौली मस्जिद में प्रवेश किया और वहां बाकायदा वीडियो बनाकर ये दावा किया कि यहां आसपास की सभी इमारतें अवैध हैं. साथ ही कहा कि वे हाईकोर्ट में पीआईएल दाखिल करेंगे और किसी भी कीमत पर मस्जिद के शहीद नहीं होने देंगे. वीडियो के सोशल मीडिया पर जारी होने के बाद हिंदू संगठनों की तरफ से सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रियाएं आने लगीं तो संजौली मस्जिद कमेटी के मोहम्मद लतीफ सहित इमाम शहजाद मीडिया के सामने आए.

मस्जिद कमेटी ने शोएब जमई से किया किनारा

दरअसल शोएब जमई एआईएमआईएम पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष हैं. जमई का वीडियो वायरल होने के बाद मस्जिद कमेटी ने शोएब जमई के बयान को पूरी तरह से खारिज किया और कहा कि "ये भाजपा की बी-टीम है. मस्जिद कमेटी के पूर्व में प्रधान रहे मोहम्मद लतीफ ने कहा कि "ईमाम ये नहीं जानते थे कि दिल्ली से आया व्यक्ति कौन है. अब मस्जिद में नमाज पढ़ने से किसी को रोक नहीं सकते, लेकिन शोएब जमई को हिमाचल के बारे में पता नहीं है. यहां सभी बिल्डिंगों के नक्शे पास हुए हैं. वहीं, मस्जिद के इमाम शहजाद ने कहा कि वे शोएब जमई को नहीं जानते थे. शोएब बारह बजे के बाद वहां आया और उसने नमाज पढ़ी. यहां हम सभी सनातनी भाइयों के साथ मिलकर एक मंच पर इस विवाद को सुलझाना चाहते हैं."

संजौली मस्जिद विवाद में नया मोड़ (ETV Bharat)

संजौली मस्जिद के इमाम शहजाद ने कहा कि उन्हें ये नहीं पता कि यहां जितनी इमारतें बनी हैं उनके नक्शे पास हैं. हमें उनका मकसद नहीं पता था. हम नमाज के लिए किसी को मना नहीं कर सकते. उन्हें हिमाचल के माहौल का नहीं पता कि यहां सब मिलकर रहते हैं. हम उनकी बातों का सख्ती से खंडन करते हैं. हम सियासी दलों से अपील करते हैं कि हमारे हिमाचल में इस तरह की कोई बात ना करें. हमने किसी के दबाव में कोई फैसला नहीं लिया है हमने प्यार मोहब्बत से ये फैसला लिया है. हम मस्जिद में आज के बाद किसी को प्रवेश नहीं देंगे.

प्यार और भाईचारे का दिया पैगाम

मोहम्मद लतीफ ने कहा कि वे तो खुद निगम कमिश्नर के समक्ष आग्रह पत्र दे चुके हैं कि मस्जिद में जो अवैध निर्माण हुआ है, उसे वो हटाने को तैयार हैं और उसकी अनुमति दी जाए. वहीं, मीडिया के सवाल पर ये मस्जिद कमेटी ने ये भी कहा है कि बाहर से आने वाले किसी भी व्यक्ति को यहां का माहौल बिगाड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यदि शोएब जमई के वीडियो से माहौल बिगाड़ने की आशंका है तो उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई जाएगी.

मुफ्ती मोहम्मद शफी कासमी ने कहा कि हमारे सब भाई हैं और हम सबके भाई हैं. हम प्यार-मोहब्बत और भाईचारे को कायम रखेंगे और इसे बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे. उन्होंने माहौल बिगाड़ने के लिए जो भी किया उसमें कानून के तहत कार्रवाई होनी चाहिए

नगर निगम इजाजत दे हम कल ही अवैध ढांचे पर कार्रवाई करेंगे

वहीं, मस्जिद के इमाम शहजाद ने कहा कि यदि एमसी प्रशासन उन्हें आज मस्जिद में अवैध निर्माण हटाने की इजाजत दे तो वे कल ही कार्रवाई करेंगे. शोएब जमई ने जो हाईकोर्ट जाने की बात कही है उससे हम सहमत नहीं हैं. इमाम ने जोर देकर कहा कि वो एमसी प्रशासन से अनुमति मिलने पर अवैध निर्माण हटाएंगे. वहीं, मोहम्मद लतीफ ने कहा कि उनकी सभी हिंदू संगठनों व सनातन संगठनों से बात हो रही है. हमने खुद पहल की है और उस पहल का पूर्व सीएम शांता कुमार जी ने भी स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि बाहर के लोगों को यहां माहौल बिगाड़ने की इजाजत नहीं है. साथ ही कहा कि जो शोएब जमई ने हाईकोर्ट जाने की बात कही है, उससे वो सहमत नहीं हैं.

ये भी पढ़ें:संजौली से उठी चिंगारी पूरे प्रदेश में फैली, जगह-जगह अवैध मस्जिद को गिराने की हो रही मांग, जानें इस विवाद के पीछे की मुख्य वजह?

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details