उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सिद्धपीठ शाकंभरी देवी मंदिर में लगे शारदीय नवरात्र मेले का आठवां दिन, महागौरी की पूजा के लिए लगी कतार

सहारनपुर में सिद्धपीठ शाकंभरी देवी मंदिर में चल रहा मेला, एडीजी-डीआईजी व एसएसपी ने परखे सुरक्षा इंतजाम

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

सिद्धपीठ शाकंभरी देवी मंदिर में शारदीय नवरात्र मेला.
सिद्धपीठ शाकंभरी देवी मंदिर में शारदीय नवरात्र मेला. (Photo Credit; ETV Bharat)

सहारनपुर : शिवालिक घाटी के बीच स्थित सिद्धपीठ शाकंभरी देवी मंदिर में इन दिनों शारदीय नवरात्र मेला चल रहा है. आज मेले का आठवां दिन है. आज सुबह से ही महागौरी को पूजने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी. वहीं रोजाना लाखों श्रद्धालु मां शाकंभरी के चरणों में माथा टेककर मन्नत मांगते हैं. बुधवार को एडीजी मेरठ जोन डीके ठाकुर ने भी मंदिर में पहुंचकर मां का आशीर्वाद लिया.

एडीजी मेरठ जोन ने भी मां के दरबार में लगाई हाजिरी. (Video Credit; ETV Bharat)

एडीजी के मेले में पहुंचते ही मंदिर के व्यवस्थापक आदित्य प्रताप सिंह राणा ने चुनरी ओढ़ाकर उनका स्वागत किया. उसके बाद मान्यता के अनुसार एडीजी ने सर्वप्रथम बाबा भूरादेव के दर्शन किए. उसके बाद मां शाकंभरी के दरबार में पूजा- अर्चना कर प्रसाद चढ़ाया. पूजा-अर्चना करने के बाद वह सीधे मेला कोतवाली के कंट्रोल रूम पहुंचे. यहां सीसीटीवी कैमरों से मेले की व्यवस्था परखी.

यह भी पढ़ें :नवरात्र: 260 वर्ष पुराने अंबिका देवी मंदिर में नगाड़े की थाप से खुश होतीं हैं मां, ये है मान्यता

इस अवसर पर एडीजी ने मेले में माता के दर्शन के लिए भक्तों के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंधों को बेहतर बनाए रखने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने मेले में विभिन्न संस्थाओं की ओर से लगाए गए कैंपों का भी निरीक्षण किया. इस अवसर पर उनके साथ में सहारनपुर डीआईजी अजय कुमार साहनी, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, पुलिस अधीक्षक देहात सागर जैन, सीओ बेहट अभितेष सिंह, मिर्जापुर कोतवाल बीनू चौधरी, बेहट कोतवाल सतेन्द्र प्रकाश सिंह, मेला इंचार्ज अविनाश गौतम आदि मौजूद रहे.

जलशक्ति राज्यमंत्री ने भी किए मां के दर्शन. (Video Credit; ETV Bharat)

जलशक्ति राज्यमंत्री ने भी किए दर्शन, अफसरों के साथ की मीटिंग : उत्तर प्रदेश सरकार के जलशक्ति राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने सिद्धपीठ मां शाकंभरी देवी के दर्शन कर मन्नत मांगी. उन्होंने कलसिया में पौधरोपण किया. विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने हरियाणा में भाजपा को बहुमत मिलने पर खुशी जाहिर की. राज्यमंत्री ने मां शाकंभरी देवी मंदिर परिक्षेत्र में स्थित बाबा भूरादेव के दर्शन करने के बाद मां शाकंभरी देवी के मंदिर में पूजा की. मीडिया से बातचीत में कहा कि बाढ़ और कैनाल की परियोजनाएं 80 प्रतिशत पूरी हो चुकी है. हरियाणा चुनाव में भाजपा को मिली सफलता का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री को दिया. कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सहारनपुर को मां शाकंभरी देवी यूनिवर्सिटी देने का काम किया गया है. सड़कों की कनेक्टिविटी पर काम किया गया है. दिल्ली से सिद्धपीठ मां शाकंभरी देवी पहुंचने के लिए पहले 6-7 घंटे लगते थे लेकिन अब मात्र 3 घंटे लगते हैं.

यह भी पढ़ें :आस्था का केंद्र है मां शाकंभरी देवी मंदिर, शीश नवाने से पूरी होती हैं मन्नतें

ABOUT THE AUTHOR

...view details