मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भेड़िया प्रदेश होने के बाद क्यों नहीं कर रहे इंसानों पर हमला, यूपी में भेड़ियों के आतंक से बढ़ी चिंता - Wolf Attack on Humans

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

नौरादेही को 1975 में भेड़ियों के संरक्षण के लिए वन्यजीव अभ्यारण्य का दर्जा दिया गया था. इसकी पहचान भी यहां बड़ी संख्या में पाए जाने वाले भारतीय भेड़ियों से थी. यहां आज भी बड़ी संख्या में भेड़िए हैं. यूपी में भेड़ियों का आतंक बढ़ने के बाद यहां भी लोगों की चिंता बढ़ गई है.

Nauradehi Wildlife Sanctuary Sagar
भेड़ियों के आतंक से एमपी में लोग कितने सुरक्षित (ETV Bharat)

सागर:मध्य प्रदेश के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व की बात करें तो पहले ये नौरादेही वन्यजीव अभ्यारण्य के नाम से जाना जाता था. भारतीय भेड़ियों का प्राकृतिक आवास होने के कारण इसे अभ्यारण्य का दर्जा 1975 में दिया गया था. साल भर पहले ही अभ्यारण्य को टाइगर रिजर्व का दर्जा दिया गया. अब यहां भेड़ियों के साथ बाघों का संरक्षण किया जा रहा है. वहीं कई दिनों से यूपी के बहराइच इलाके में भेड़ियों के आतंक से दहशत का माहौल है. लगातार आ रही ऐसी खबरों के कारण नौरादेही टाइगर रिजर्व के आसपास और भीतर बसे गांव में लोगों को चिंता हो रही है कि कहीं यहां भेड़िए बच्चों और इंसानों पर हमला न कर दें. हालांकि अभी तक ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है.

यूपी के बहराइच में आतंक मचा रहे भेड़िए

यूपी के बहराइच में भेड़ियों के आतंक से दहशत का माहौल बना हुआ है. बहराइच इलाके में आतंक मचा रहे 6 भेड़ियों में से 5 के पकड़े जाने के बाद फिर एक बार 4 भेड़िए एक साथ देखे जाने की खबर है. जानकारी मिलने के बाद वन विभाग का अमला सतर्क हो गया है. बहराइच में पिछले कई दिनों से आदमखोर भेड़िये ने जमकर आतंक मचाया हुआ और अब तक 9 लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं. साथ ही कई लोगों को घायल कर चुके हैं. हालांकि वन विभाग का कहना है कि इलाके में आतंक मचा रहे 6 भेड़ियों में से 5 को पकड़ लिया है.

नौरादेही में फिलहाल ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई (ETV Bharat)

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा भेड़िए

वन और वन्य प्राणियों के मामले में एमपी एक ऐसा राज्य है जहां वन संपदा और वन्य प्राणी भरपूर संख्या में है. बाघों के अलावा यहां पर दूसरे वन्य प्राणी भरपूर संख्या में हैं. गणना के अनुसार भारत देश में सबसे ज्यादा भेड़िए मध्य प्रदेश में ही पाए जाते हैं. दरअसल भेड़िए जंगल में खासकर घास के मैदानों में रहते हैं. ये उन जगहों पर अपना ठिकाना बनाते हैं जहां उन्हें आसानी से शिकार का मौका मिले और वह दूसरे जानवरों से सुरक्षित रहें.

मध्य प्रदेश में हैं सबसे ज्यादा भेड़िए (ETV Bharat)

बढ़ रही लोगों की चिंता

नौरादेही में भेड़ियों का प्राकृतिक आवास है. नौरादेही को 1975 में भेड़ियों के संरक्षण के लिए वन्यजीव अभ्यारण्य का दर्जा दिया गया था. इसकी पहचान भी यहां बड़ी संख्या में पाए जाने वाले भारतीय भेड़ियों से थी. हालांकि अभ्यारण्य को पिछले साल टाइगर रिजर्व का दर्जा दिया गया है लेकिन यहां आज भी बड़ी संख्या में भेड़िए हैं, जो आसानी से देखे जा सकते हैं. ऐसी स्थिति में लोगों की चिंता बढ़ना स्वाभाविक है लेकिन गनीमत है कि अभी तक नौरादेही में ऐसी कोई घटना आसपास के गांव या इलाके में सामने नहीं आई है.

ये भी पढ़ें:

यूपी के बाद मध्य प्रदेश में भेड़िया अटैक, घर पर सो रहे 5 लोगों को किया घायल, खंडवा में दहशत

रॉयल टाइगर, गिद्ध और भेड़िए को मिला प्लैनेट पर नया एड्रेस, नौरादेही सेंक्चुरी की यूनिक Logo से बदली काया

'फिलहाल ऐसी कोई घटना नहीं आई'

वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व (नौरादेही) के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. ए ए अंसारीका कहना है कि "यूपी की घटना के बाद लोगों में कुतूहल है कि जब वहां भेड़िए बच्चों को निशाना बना रहे हैं तो सबसे ज्यादा भेड़िए वाले प्रदेश में ऐसी स्थिति निर्मित हो सकती है. फिलहाल यहां ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है कि भेड़िया द्वारा किसी बच्चे या किसी इंसान पर आक्रमण किया गया हो. यहां पर प्राकृतिक रूप से भेड़ियों के भोजन के लिए जानवर पर्याप्त मात्रा में मौजूद है. अगर ऐसी कोई गतिविधि होगी तो हम लोगों को जागरुक करेंगे कि बच्चों को अकेले ना छोड़े और सतर्क रहें. सामान्य तौर पर भेड़िया मानव या उनके बच्चों पर अटैक नहीं करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details