मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

बुंदेलखंड में निवेश की वर्षा, सागर में एयरपोर्ट व डाटा सेंटर, पन्ना में सीमेंट फैक्ट्री तो निवाड़ी में स्टील प्लांट - Sagar Regional Industry Conclave

सागर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया. इस इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में करीब 23 हजार करोड़ का निवेश सामने आया है. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि सागर के लिए आज का दिन ऐतिहासिक दिन है.

SAGAR REGIONAL INDUSTRY CONCLAVE
सागर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन (ETV Bharat)

सागर: मोहन यादव सरकार द्वारा मध्य प्रदेश में निवेश को बढ़ाने के लिए संभागीय स्तर पर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है. इसी सिलसिले में शुक्रवार को सागर संभाग यानि बुंदेलखंड की रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया. इस इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में करीब 23 हजार करोड़ का निवेश सामने आया है. खासकर बुंदेलखंड के संभागीय मुख्यालय सागर में एयरपोर्ट और डाटा सेंटर के लिए निवेश किया गया है तो दमोह के हटा में ओएनजीसी जल्द ही गैस का दोहन करेगी. पन्ना में सीमेंट फैक्ट्री खुलेगी, तो निवाड़ी में स्टील प्लांट लगेगा. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि सागर के लिए आज का दिन ऐतिहासिक दिन है. संभाग के सभी जिलों में सभी सेक्टर में रोजगार को प्राथमिकता देते हुए औद्योगिक विकास के प्रयास किए जा रहे हैं. निवेश से बुंदेलखंड में आर्थिक समृद्धि आएगी और युवाओं को रोजगार मिलेगा.

3500 से अधिक निवेशकों ने दिखाई रुचि

मुख्यमंत्री मोहन यादवने बताया कि "बुंदेलखंड रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 3500 से अधिक निवेशक, 6 देशों के अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि, 10 राज्यों के उद्योगपति और उद्योग जगत की कई जानी मानी हस्तियां मौजूद थीं. जिन्होंने पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल, पर्यटन, फूड प्रोसेसिंग जैसे क्षेत्र में बुंदेलखंड में निवेश की संभावना की जानकारी दी और उद्योगपतियों ने अपने सुझाव दिए."

बुंदेलखंड में निवेश की वर्षा (ETV Bharat)

'निवेश मित्र नीति से निवेशक उत्साहित'

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बताया कि "मध्यप्रदेश की निवेश मित्र नीति और माहौल देखकर निवेशक उत्साहित हैं. एमपी में फ्लाई ओला कंपनी 2000 करोड़ का निवेश करने जा रही है. जिसमें सागर, उमरिया, नीमच और सिंगरौली में एयरपोर्ट का प्रस्ताव है. सबसे पहले सागर में हवाई सुविधा मुहैया कराई जाएगी. पेसिफिक मेगा स्टील्स 3200 करोड़ से निवाड़ी में स्टील प्लांट लगाएगी. जिसमें 1250 लोगों को रोजगार मिलेगा. पैरामाउंट केवल 250 करोड़ का निवेश करेगी. जिसमें 375 लोगों को रोजगार मिलेगा. अवनी परिधि मैंगनीज खनन के लिए 371 करोड़ का निवेश करेगी. जिसमें 300 लोगों को रोजगार मिलेगा. बीना में गारमेंट्स सेक्टर में 100 करोड़ का निवेश होगा. जिसमें 500 लोगों को रोजगार मिलेगा. मध्य भारत एग्रो सागर के बंडा में रसायन उर्वरक के लिए 500 करोड़ का निवेश करने वाली है. पन्ना में 2000 करोड़ के निवेश से सीमेंट प्लांट स्थापित किया जाएगा."

सागर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का शुभारंभ करते सीएम मोहन यादव (ETV Bharat)

ये भी पढ़ें:

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से खुलेगी बुंदेलखंड की किस्मत, देखें- किस सेक्टर में कितना निवेश

बुंंदेलखंड बनेगा इंडस्ट्रीयल हब, विदेशों से पहुंच रहे आंत्रप्रेन्योर, इन क्षेत्रों को मिलेगा बढ़ावा

'23000 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव'

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बताया कि "आज 96 इकाइयों के लिए करार किए गए हैं. जिसमें 240 एकड़ भूमि आवंटित की गई. जिसमें 1560 करोड़ के पूंजी निवेश के साथ 5900 लोगों को रोजगार मिलेगा. निवेश को बढ़ाने के लिए सागर में एमपीएसईडीसी का रीजनल कार्यालय खोला जा रहा है. तमिलनाडु के कोयंबटूर में ऑफिस खोला जा रहा है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र में भी निवेशकों को रिझाने के लिए ऑफिस खोले जाएंगे. आज की रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 23081 करोड़ के प्रस्ताव आए हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details