मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सबलगढ़ का टोंगा तालाब फूटा, 4 गांवों में पानी घुसा, 20 गांवों में खतरे का अलर्ट जारी - Tonga pond big hole

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 13, 2024, 1:19 PM IST

मुरैना जिले की सबलगढ़ तहसील के 130 साल पुराने टोंगा तालाब में बड़ा सुराख होने से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. जिला प्रशासन ने तुरंत सक्रिय होकर हालात बिगड़ने से बचा लिए. लेकिन मंगलवार सुबह तालाब फूटने से पानी 4 गावों में घुस गया. हालांकि हालात नियंत्रण में हैं. निचले इलाके के 20 गांवों में खतरे का अलर्ट जारी किया गया है.

Tonga pond big hole
तालाब का पानी खेतों में लबालब (ETV BHARAT)

मुरैना।सोमवार देर शाम टोंगा तालाब में बड़ा सुराख हो गया. इससे तेज प्रवाह से तालाब का पानी निकलने लगा. इसके बाद कार्रवाई के लिए तहसीलदार भारतेंदु यादव समेत जल संसाधन विभाग के एसडीओ दामोदर प्रसाद वर्मा स्टाफ के कर्मचारियों को साथ लेकर मौके पर पहुंचे. उन्होंने तालाब के पार के सुराख को बंद करने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली. इसके बाद प्रशासन ने मौके पर जेसीबी बुलाईं. लेकिन रास्ते में पानी का प्रवाह तेज होने कारण डेसीबी अपना काम नहीं कर सकी.

सबलगढ़ के टोंगा तालाब में बड़ा सुराख होने से हड़कंप (ETV BHARAT)

गांवों में कराई सावधान रहने की मुनादी

इसके बाद प्रशासन ने पटवारियों के माध्यम से रात में कुतघान, देवपुर माफी व रानीपुरा गांव में अलर्ट जारी करा दिया कि लोग टोंगा तालाब के लीकेज से निकल रहे पानी से रात में सावधान रहें. सूचना मिलते ही कलेक्टर अंकित अस्थाना और एसपी शैलेन्द्र सिंह चौहान देर रात मौक़े पर पहुचे और स्थिति का जायजा लिया. इस मामले में कलेक्टर ने बताया कि सबलगढ़ के टोंगा तालाब सालों पुराना है, जिसमें बीती शाम उसमे से पानी निकलने की सूचना मिली.

सबलगढ़ टोंगा तालाब (ETV BHARAT)

ये खबरें भी पढ़ें...

मैहर में बारिश के कहर से टूटा 'राजा बांध', गायब हो गई सड़क, नदी के दोनों ओर फंसे लोग

शहडोल में सीएम राइज स्कूल बना 'स्वीमिंग पूल', बारिश में खुली व्यवस्थाओं की पोल, बच्चे परेशान

तालाब का पानी खेतों में लबालब

कलेक्टर ने बताया कि तत्काल प्रशासन और सिंचाई विभाग की टीम मौक़े पर पहुंचाई गई. जहां JCB से दो जगह पार को तुड़वाकर तालाब के पानी को डायवर्ट करवाया गया, जिससे पानी का फ्लो कम हुआ. लेकिन सुबह तालाब टूट गया जिससे वहां से पानी निकलने लगा लेकिन इससे कोई जनहानि नहीं हुई है और ना ही घरों में पानी भरा है. क्योंकि रात को ही अलर्ट कर दिया गया था और ग्रामीणों से भी वार्तालाप भी की गई. स्थानीय विधायक भी से चर्चा की गई. तालाब का खेतों में पानी भर जाने से प्रशासन ने ड्रोन सर्वे करने के निर्देश दे दिए गए हैं. सर्वे के अनुसार किसानों का जो भी नुकसान हुआ होगा, उसका मुहावजा दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details