मध्य प्रदेश

madhya pradesh

"बिल पास कराना है तो डेढ़ लाख देने पड़ेंगे" रिटायर्ड टीचर से 50 हजार रिश्वत लेते लेखापाल गिरफ्त में - Rewa Lokayukta raid

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 23, 2024, 7:23 PM IST

रीवा जिले के रायपुर कर्चुलियान स्थित विकासखंड कार्यलय में पदस्थ लेखापाल को 50 हजार की रिश्वत लेते लोकायुक्त पुलिस ने रंगे हाथों गिरफ्तार किया. आरोपी लेखापाल दयाशंकर अवस्थी ने रिटायर्ड शिक्षक वीरेंद्र कुमार शर्मा से बिल पास करने के एवज में 1 लाख 50 हजार रुपए की डिमांड की थी.

Rewa Lokayukta arrested accountant
रिटायर्ड टीचर से 50 हजार रिश्वत लेते लेखापाल गिरफ्त में (ETV BHARAT)

रीवा।लोकायुक्त पुलिस ने जाल बिछाकर लेखापाल को गिरफ्तार कर लिया. शिकायतकर्ता वीरेंद्र कुमार शर्मा ने बताया "वह जिले के रायपुर करचुलियान तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत सुरसा खुर्द के निवासी है. वह नवंबर 2022 में सीएम राइज स्कूल रायपुर करचुलियान से रिटायर्ड हुए. इसके बाद से 2 वर्ष बीत जाने के बाद भी रायपुर कर्चुलियान स्थित विकासखंड कार्यलय में पदस्थ लेखापाल दयाशंकर अवस्थी ने उनका अर्जित अवकाश नगदीकारण के बिल ट्रैजरी में लगाने में आनाकानी की."

लेखापाल को रिश्वत लेते लोकायुक्त पुलिस ने रंगे हाथों गिरफ्तार किया (ETV BHARAT)

रिटायर्ड शिक्षक को रिश्वत के लिए 2 साल तक किया परेशान

दो साल तक लेखापाल ने रिटायर्ड शिक्षक को अटकाए रखा. लेखापाल आए दिन रिटायर्ड शिक्षक से 1 लाख 60 हजार रुपए रिश्वत की डिमांड करता था. वीरेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि लेखापाल की डिमांड से तंग आकर रिटायर्ड शिक्षक ने शिकायत बीते दिनों लोकायुक्त पुलिस से की. इसके बाद लोकायुक्त पुलिस ने जांच करते हुए ट्रेपिंग की कार्रवाई की. लेखापाल को रिश्वत के पहली किस्त 50 हजार रुपए लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. लोकायुक्त उप पुलिस अधीक्षक प्रवीण सिंह परिहार ने बताया "शिकायतकर्ता रिटायर्ड शिक्षक वीरेंद्र कुमार शर्मा का दो वर्ष बीत जाने के बाद भी अवकाश नगदीकरण का बिल पास नही किया गया."

ये खबरें भी पढ़ें...

उज्जैन लोकायुक्त ने रतलाम में की बड़ी कार्रवाई, रिश्वत लेते धराए कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी

रिश्वत लेने के लिए ऐसा दुस्साहस कि SI ने कोर्ट का आदेश भी नहीं माना, लोकायुक्त ने दबोचा

लोकायुक्त ने शिकायत की जांच कर दी दबिश

लेखापाल द्वारा ट्रैजरी न भेजकर कर अपत्ति लगाकार रिटायर्ड शिक्षक को वापस लौटा दिया जाता था. लोकायुक्त पुलिस उप अधीक्षक ने बताया कि लेखापाल ने रिटायर्ड शिक्षक से कहा कि बीईओ व ट्रेजरी ऑफिसर को पैसे देने पड़ेंगे. गुरुवार को शिकायतकर्ता ने मामले की शिकायत लोकायुक्त पुलिस से की. इसके बाद शुक्रवार को ट्रेपिंग की कार्रवाई करते हुए 15 सदस्यीय लोकायुक्त की टीम दबिश देते हुए लेखापाल दयाशंकर अवस्थी को रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details