मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ये है देश का सबसे पंक्चुअल रेल मंडल, यहां से गुजरे तो मिनट भर भी लेट नहीं होगी ट्रेन - India Best Rail Division List

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 16 hours ago

Updated : 11 hours ago

ट्रेनों को समय पर चलाने के मामले में देश के बेस्ट रेलवे डिविजन का अनाउंसमेंट कर दिया गया है. देश में रतलाम मंडल को दूसरा स्थान हासिल हुआ है. वहीं देश के 68 मंडलों में दूसरा स्थान मिलने से रतलाम के रेलवे कर्मी खुशी से झूम उठे. इस लिस्ट में साउथ इंडिया के एक रेल मंडल को पहला स्थान मिला है.

India Best Rail Division List
ट्रेनों की टाइमिंग में रतलाम मंडल को मिला देश में बेस्ट (ETV BHARAT)

रतलाम।ट्रेनों को सही समय पर संचालित करने के मामले में रतलाम मंडल ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. भारतीय रेलवे के 17 जोन के 68 मंडलों में रतलाम को दूसरा स्तान मिला है. इस प्रकार देश के टॉप 10 रेल मंडलों में पश्चिम रेलवे से एकमात्र रतलाम रेल मंडल को ये सफलता मिली है. ट्रेनों का सही समय पर परिचालन एवं समय पालन के मामले में रतलाम मंडल को 97.5% अंक प्राप्त हुए हैं. दक्षिण रेलवे का मदुरई रेल मंडल देश में पहले स्थान पर रहा.

कई विभागों के बीच सामजस्य से मिली सफलता

वर्ष 2024-25 के मौजूदा आंकड़ों के अनुसार यह रैंकिंग जारी की गई है. गौरतलब है कि रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के आगमन और समय पर प्रस्थान के प्रबंधन के लिए रेलवे के कई डिपार्टमेंट के बीच कोआर्डिनेशन बनाया जाता है. वर्षभर के यातायात प्रबंधन के आंकड़ों के आधार पर ही यह रैंकिंग तय होती है. रतलाम रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा ने बताया "डीआरएम रजनीश कुमार के कुशल प्रबंधन में रतलाम रेल मंडल ने यह उपलब्धि हासिल की है. मंडल के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों के आगमन एवं प्रस्थान के कुशल प्रबंधन के मामले में रतलाम मंडल को देश में दूसरा स्थान हासिल हुआ है."

रतलाम मंडल को कई विभागों के बीच सामंजस्य से मिली सफलता (ETV BHARAT)

ये खबरें भी पढ़ें...

रेलवे में बंद हुआ पैसों का लेनदेन, काम कराने के जानें डिजिटल तरीके, हो जायेगा सफर सुहाना

जनरल टिकट लेकर देश की VVIP ट्रेन में करें सफर, सुविधाओं से लैस यात्रियों के लिए 'हमसफर' बनेगी ये एक्स्प्रेस

अप्रैल से सितंबर 2024 के आंकड़ों को बनाया आधार

अप्रैल, 2024 से 12 सितम्‍बर, 2024 तक जारी आंकड़ों के अनुसार पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल ने दूसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है. इस कार्य में उत्कृष्टता के लिए परिचालन, इंजीनियरिंग, सिगनल, बिजली सहितअन्‍य संबंधित विभागों के मध्‍य कुशल समन्‍ वय की आवश्यकता होती है. इस दौरान रेल मंडल में ट्रैक एवं अन्‍य मरम्‍मत कार्य के लिए ब्‍लॉक जारी करना, समय पर ब्‍लॉक समाप्‍त करना, ट्रेन मैनेजरों एवं लोको पायलटों का समुचित उपयोग एवं उचित मॉनिटरिंग भी बड़ी चुनौती होती है.

रतलाम रेल मंडल के डीआरएम रजनीश कुमार के अनुसार यह उपलब्धि अप्रैल से लेकर सितंबर माह तक जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार है. इस प्रदर्शन को बनाए रखना और इसमें सुधार करने का प्रयास रतलाम रेल मंडल सामूहिक रूप से प्रयासरत है.

Last Updated : 11 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details