हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

क्या हरियाणा को मिलेंगे 2 डिप्टी सीएम ?; राव इंद्रजीत सिंह बोले- अहिरवाल क्षेत्र को मिले बड़ी भागीदारी

जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधने के लिए बीजेपी हरियाणा में दो डिप्टी सीएम वाला फार्मूला लागू कर सकती है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

2 DEPUTY CM FORMULA
क्या हरियाणा को मिलेंगे 2 डिप्टी सीएम ? (Etv Bharat)

चंडीगढ़: केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत के अहिरवाल क्षेत्र में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद इस क्षेत्र के लोग हरियाणा सरकार में बड़े प्रतिनिधित्व की मांग कर हैं. दरअसल, अहिरवाल क्षेत्र में इस बार बीजेपी ने कांग्रेस का लगभग सूपड़ा साफ करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है. वहीं राव इंद्रजीत के सभी करीबी जीत दर्ज करने में कामयाब भी हुए हैं. ऐसे में वे इस क्षेत्र को बड़ी भागीदारी की बात कर रह हैं. ऐसे में सवाल यह है कि यह बड़ी भागीदारी क्या हो सकती है.

अपने करीबियों की जीत के बाद राव इंद्रजीत सिंह उत्साहित हैं. जिसके बाद उनकी पार्टी से उम्मीदें भी बढ़ गईं हैं. इसलिए वे अब हरियाणा में तीसरी बार सरकार लाने वाले अहिरवाल क्षेत्र को सरकार में उचित प्रतिनिधित्व देने की पार्टी से उम्मीद कर रहे हैं. राव इंद्रजीत कहते हैं कि पार्टी को इस बात का संज्ञान लेना चाहिए कि जिस क्षेत्र ने तीसरी बार सरकार बनाई है, उस क्षेत्र का ध्यान रखें.

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत (Etv Bharat)

इतना ही नहीं, बिना नाम लिए वे कहते हैं कि हमारे एक मुख्यमंत्री साहब हुआ करते थे, उन्होंने दस साल में हमारा जो खराबा किया है, हमारे काम में विघ्न डालने को कोशिश की है, नए-नए नेता बनाने की कोशिश की है जो आज तक खुद नेता नहीं बन पाए, उन्होंने हमारे 40 साल के परिश्रम में विघ्न डालने की कोशिश की है. इसलिए मैं समझता हूं पार्टी इस बात का भी संज्ञान लेगी.

क्या बीजेपी बनाएगी दो डिप्टी सीएम ? : यानी राव इंद्रजीत को उम्मीद है कि इस बार हरियाणा सरकार में अहिरवाल क्षेत्र को उचित प्रतिनिधित्व मिलेगा. राव इंद्रजीत के दिए गए बयान के अब मायने निकाले जा रहे हैं. हरियाणा में अब दो डिप्टी सीएम की चर्चा भी होने लगी है. क्या पार्टी नॉन जाट बिरादरी से मिली ज्यादातर सीटों के बाद यह फैसला कर सकती है ?

कई राज्यों में यह फार्मूला लागू : बीजेपी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में दो डिप्टी सीएम के फार्मूले पर काम कर चुकी है. ऐसे में अगर हरियाणा में दो डिप्टी सीएम पार्टी बनाएगी तो यह आश्चर्य की बात भी नहीं होगी. ऐसा करने से पार्टी आने वाले राज्यों के चुनावों के समीकरणों को भी साधने की कोशिश कर सकती है.

क्या कहते हैं राजनीतिक जानकर : राजनीतिक मामलों के जानकर धीरेंद्र अवस्थी कहते हैं कि बीजेपी अगर प्रदेश के बड़े वर्गों को साधना चाहेगी तो पार्टी दो डिप्टी सीएम बना सकती है. वहीं इससे पहले भी बीजेपी कई राज्यों में इस फार्मूले पर काम कर चुकी है. वे कहते हैं कि अगर बीजेपी हरियाणा में दो डिप्टी सीएम बनाती है तो उसमें एक एससी समाज से जरूर होगा. क्योंकि आगे भी कुछ राज्यों में चुनाव होने हैं, ऐसा करके पार्टी उन राज्यों को संदेश देने की भी कोशिश करेगी.

अहिरवाल क्षेत्र से मिलेगा प्रतिनिधित्व ? : वहीं वे कहते हैं कि जिस तरह इस बार अहिरवाल क्षेत्र में बीजेपी को समर्थन मिला है और केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत जिस तरह के अपने क्षेत्र के प्रतिनिधित्व को लेकर बयान दे रहे हैं, इससे यह लगता है कि एक डिप्टी सीएम अहिरवाल क्षेत्र से भी बन सकता है. इससे बीजेपी भविष्य के लिए भी इस क्षेत्र को साधने में कामयाब होगी और इससे ओबीसी समाज में बड़ा संदेश भी जाएगा. हालांकि ओबीसी समाज से सीएम पहले ही हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि बीजेपी क्या करती है.

अनिल विज को डिप्टी सीएम या स्पीकर बनाने पर चर्चा तेज : वे कहते हैं कि जिस तरह इस बार पंजाबी समाज ने भी बीजेपी का साथ दिया है, उसे देखते हुए लग रहा है कि बीजेपी डिप्टी सीएम अनिल विज को भी बना सकती है. वहीं उनको स्पीकर बनाने की भी चर्चा हो रही है. हालांकि यह अनिल विज पर निर्भर होगा कि वह इस बार सरकार के अंदर आना चाहेंगे या नहीं. वे कहते हैं कि इतना तो जरूर दिखाई दे रहा है कि बीजेपी एससी और अहिरवाल क्षेत्र को इस बार जरूर फोकस में रखेगी.

इसे भी पढ़ें :15 अक्टूबर को शपथ लेंगे हरियाणा के नए मुख्यमंत्री !, हरियाणा में नई सरकार के गठन की आ गई तारीख

इसे भी पढ़ें :हुड्डा का निशाना EVM पर तो हारे हुए उम्मीदवारों का निशाना हुड्डा पर... किसके सिर पर हार का ठीकरा ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details