उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

करवाचौथ को बनाये खास, ट्राई करें ऐपण से बनी ये स्टाइलिश छलनी, देश विदेश में भारी डिमांड

रामनगर की रंजना करवाचौथ पर ऐपण कला को थाली, लोटे और छलनी में उकेर रही हैं. उनकी इस सामग्री की मांग देश-विदेशों में है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

KARWA CHAUTH FESTIVAL 2024
सुहागिनें ऐपण से सजी छलनी से पति का करेंगी दीदार (PHOTO-ETV Bharat)

रामनगर: 20 अक्टूबर को सुहागिनों का दिन यानी करवाचौथ का पर्व है. इसी क्रम में रंजना करवाचौथ की पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री जैसी थाली, लोटा और छलनी में कुमाऊं की संस्कृति ऐपण को उकेर रही हैं. वो पूजा की थाली में ऐपण से पति-पत्नी का नाम और सदा सौभाग्यवती भव लिख रही हैं. खास बात ये है कि ऐपण से सजीं थालियों की मांग देश के साथ-साथ विदेशों में ज्यादा है.

20 अक्टूबर को मनाया जाएगा करवाचौथ का पर्व:बता दें कि 20 अक्टूबर को पूरे देश में करवाचौथ का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन सभी सुहागिनें अपने पति के लिए व्रत रखती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं.

ट्राई करें ऐपण से बनी ये स्टाइलिश छलनी (video-ETV Bharat)

पूजा सामग्री पर उकेरी गई ऐपण कला:ऐपण कलाकार रंजना ने बताया कि वह एक गृहिणी है और 2 वर्ष पहले उन्होंने ऐपण कला को आगे बढ़ाने के साथ-साथ रोजगार से जुड़ने का निर्णय लिया. इसके बाद उन्होंने ऐपण कला को बाजार से लाई थाली, लोटे और गिलास पर उकेरना शुरू किया. लोगों ने ऐपण से सजी उनकी सामग्रियों को खूब पसंद किया. ऐसे में उन्होंने निर्णय लिया कि वह इस बार करवाचौथ व्रत में प्रयोग होने वाली थाली, लोटे,दीपक, छलनी और करवा को ऐपण कला से सजाएंगी.

ऐपण कला से सजी करवाचौथ की पूजा सामग्री (PHOTO-ETV Bharat)

अमेरिका और रसिया से पूजा की थाली की डिमांड:रंजना ने बताया कि उन्होंने अपनी सामग्री को सोशल मीडिया प्लेटफॉम पर जैसी ही डाला, वैसे ही लोगों ने ऐपण से सजी थाली, लोटा समेत अन्य सामग्री को ऑनलाइन ऑर्डर करना शुरू किया. उन्होंने बताया कि उनकी पूजा की थाली की डिमांड देश के साथ -साथ रसिया, कनाडा और अमेरिका से आ रही है.

दीपकों पर उकेरी गई ऐपण कला (PHOTO-ETV Bharat)

600 रुपए से 1500 रुपए में मिलेगी करवाचौथ सामग्री:रंजना ने बताया कि थाली में ऐपण कला से सदा सौभाग्यवती भव और पति-पत्नी का नाम उकेरा गया है, जो आकर्षण का केंद्र है. करवाचौथ सामग्री की शुरूआत 600 रुपए से 1500 रुपए तक है. उन्होंने बताया कि आसपास के रिसॉर्ट से भी ऐपण कला से बने हुए कई फ्रेम के ऑर्डर आए हैं. साथ ही महिलाएं भी खरीदारी करने आ रही हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details