राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 20, 2024, 9:53 AM IST

Updated : May 20, 2024, 12:37 PM IST

ETV Bharat / state

हाय रे गर्मी ! 19 जिलों का तापमान 45 डिग्री के पार, चिलचिलाती धूप से लोग परेशान - WEATHER FORECAST

प्रदेश में हीटवेव के असर के बाद रविवार को आठ शहरों में तापमान 46 डिग्री के पार चला गया. गंगानगर में सबसे अधिक 46.7 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. मौसम विभाग के मुताबिक रात में भी अब लू का असर नजर आ रहा है. जिससे न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री तक का उछाल आ गया है और फिलहाल राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं.

चिलचिलाती धूप से लोग परेशान
चिलचिलाती धूप से लोग परेशान (फाइल फोटो)

जयपुर. प्रदेश में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी है. गर्मी के हालात को लेकर मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक इस हफ्ते प्रदेश में तेज लू का असर नजर आएगा और तापमान भी 46 डिग्री से ऊपर बना रहेगा. सप्ताह की शुरुआत में 20 और 21 मई को अजमेर, जयपुर, कोटा, जोधपुर, बीकानेर और भरतपुर में पारे में उछाल आ सकता है. प्रदेश में रविवार को जहां आठ शहरों में 46 डिग्री से ऊपर तापमान पर रहा, वहीं 19 शहरों में 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर में इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और यहां 45.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. हालांकि इस बीच कई जगह धूल भरी हवाओं के साथ बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन इससे तापमान में राहत नहीं मिली.

लगातार गंगानगर में पारा सबसे ऊपर : इस सीजन में प्रदेश के सरहदी जिले गंगानगर में सबसे ज्यादा तापमान देखा जा रहा है. रविवार को यहां 46.7 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, वहीं हाड़ौती के बारां में भी तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा धौलपुर में 46.5, जालौर में 46.5, कोटा में 46.2, फतेहपुर में 46.02, करौली में 46.01 डिग्री और पिलानी में 46.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल 21मई तक तापमान में किसी तरह की राहत के आसार नहीं है.

पढ़ें: राजस्थान में तापमान पहुंचा 46 डिग्री के पार, अति तीव्र हीट वेव की चेतावनी

गर्मी से बढ़ने लगे मरीज़ :प्रदेश में तेज गर्मी के असर को देखते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की एसीएस शुभ्रा सिंह ने सभी कलेक्टर को पत्र लिखा है, जिसमें तेज गर्मी, लू और तापघात से आमजन के बचाव के लिए माकूल इंतजाम और मॉनिटरिंग का आदेश दिया गया है. दूसरी ओर गर्मी के असर से बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर उम्र के लोग चपेट में आ रहे हैं. प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल के अलावा राजधानी के कांवटिया और जे. के. लोन अस्पताल के अलावा जयपुरिया हॉस्पिटल की ओपीडी में रोजाना 20 से 30 फ़ीसदी मरीज गर्मी से प्रभावित होकर पहुंच रहे हैं. इन मरीजों में उल्टी दस्त, पेट दर्द, फूड प्वाइजनिंग और डिहाइड्रेशन की शिकायतें मिल रही हैं. कुछ मरीजों को एलर्जी और आंखों को लेकर भी परेशानी आ रही है. एसएमएस अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक गर्मी में शरीर में पानी की कमी को नहीं होने देना चाहिए. लगातार पानी पीते रहना चाहिए. डाइट में ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लिया जाना चाहिए. इसके अलावा धूप में जरूरी होने पर ही निकलें और निकलते वक्त शरीर को ढक कर ही निकलें.

19 जिलों में जारी हुआ येलो अलर्ट : जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने राजधानी जयपुर सहित राज्य के 19 जिलों में तेज अंधड़ और हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बीकानेर झुंझुनूं, चूरू, सीकर, नागौर, जोधपुर पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ में अलर्ट जारी किया गया है, साथ ही आकाशीय बिजली के साथ तेज अंधड़ और हल्की वर्षा होने की संभावना है.

पढ़ें: पॉल्यूशन और तेज गर्मी से बचाव के लिए शहर में पानी की बौछार करते दौड़ी एंटी स्मॉग गन

मॉनसून को लेकर आई खबर : मौसम विभाग ने इस मानसून झमाझम बारिश होने की भी सभांवना जताई है. IMD के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई से 1 जून के आसपास केरल पहुंचने की संभावना है. मानसून के केरल पहुंचने के बाद ही अन्य राज्यों के लिए मानसून की चाल तय होगी. राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई के बीच मानसून पहुंचने की संभावना है.

Last Updated : May 20, 2024, 12:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details