राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कर्मचारी चयन बोर्ड मई 2026 तक का परीक्षा कैलेंडर करेगा जारी, Exam Date के साथ रिजल्ट की भी होगी घोषणा

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड मई 2026 तक का परीक्षा कैलेंडर करेगा जारी. एग्जाम डेट के साथ रिजल्ट डेट की भी की जाएगी घोषणा.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

RSSB
कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board)

जयपुर: प्रदेश के युवा बेरोजगारों के लिए सोमवार या मंगलवार तक राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड से खुशखबरी आ सकती है. राज्य सरकार की बजट घोषणा के अनुसरण में बोर्ड 70 हजार पदों पर भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी करेगा. करीब 15 विभागों में 60 से ज्यादा पदों पर ये भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया जाएगा. खास बात यह है कि इस बार भर्ती कैलेंडर में एग्जाम डेट्स के साथ रिजल्ट डेट्स भी जारी की जाएगी.

राजस्थान में युवा बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए बीजेपी सरकार ने अब भर्ती परीक्षाओं के आयोजन को समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए हैं. बीते दिनों मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस संबंध में कर्मचारी चयन बोर्ड को भी निर्देशित किया था, ताकि विभागों में समय रहते रिक्त पद भरे जा सकें और युवाओं को भी रोजगार का इंतजार ना करना पड़े.

पढ़ें :राजस्थान में सरकारी भर्ती परीक्षाओं को लेकर कर्मचारी चयन बोर्ड का फैसला, विषय विशेषज्ञ को किया ब्लैक लिस्ट

ऐसे में अब आगामी भर्ती परीक्षा कैलेंडर में एग्जाम डेट के साथ-साथ रिजल्ट कितने महीने में जारी किया जाएगा. इसकी भी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी. इस संबंध में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने बताया कि 14 या 15 अक्टूबर तक भर्ती परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा. ये कैलेंडर मई 2026 तक का होगा, जिसमें करीब 15 विभाग में 60 भर्ती परीक्षाओं की डिटेल्स होगी.

इनमें लगभग हर परीक्षा की डेट के साथ-साथ परीक्षा का रिजल्ट कितने महीने में आएगा, इसकी भी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी. उन्होंने बताया कि जो परीक्षा एक पारी में होगी, उसका रिजल्ट 3 महीने में निकाल दिया जाएगा. एक से अधिक पारी में होने वाली परीक्षाओं का रिजल्ट 4 महीने में निकाला जाएगा और टेक्निकल भर्ती परीक्षाओं का रिजल्ट 5 महीने में निकाल दिया जाएगा. इसमें जिन परीक्षाओं में अभ्यर्थियों की संख्या कम होगी, उन्हें हाइब्रिड सीबीटी कम ओएमआर मोड पर कराया जाएगा.

आपको बता दें कि बीते दिनों आलोक राज ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर परीक्षा होने के बाद 6 से 9 महीने में नियुक्ति मिलने के संबंध में युवा बेरोजगारों और आमजन से फीडबैक मांगा था. उसी आधार पर अब रिजल्ट्स के डेट्स की घोषणा कैलेंडर में करने का फैसला लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details