हरियाणा

haryana

आज हरियाणा में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, अगले तीन दिन फिर सताएगी गर्मी, हीट वेव का येलो अलर्ट - Haryana weather update

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jun 7, 2024, 9:40 AM IST

Monsoon in Haryana: हरियाणा में बारिश के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आज हरियाणा में बारिश हो सकती है. इसके बाद आने वाले तीन दिनों में हीट वेव की स्थिति बन सकती है.

Monsoon in Haryana
Monsoon in Haryana (Etv Bharat)

चंडीगढ़: हरियाणा का मौसम परिवर्तनशील बना हुआ है. चंडीगढ़ मौसम विभाग ने 7 जून यानी आज के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान सूबे में धूल भरी आंधी चल सकती है. हवा की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक 8, 9 और 10 जून को हरियाणा में एक बार फिर से गर्मी का प्रकोप देखने को मिल सकता है. 8 से 10 जून के लिए मौसम विभाग ने हीट वेव का येलो अलर्ट जारी किया है.

चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले चार दिनों के अंदर हरियाणा के मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. इसके बाद हरियाणा के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. वीरवार को हरियाणा का अधिकतम तापमान मेवात में 45.6 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा गुरुग्राम में 43.8, फरीदाबाद में 45.3, हिसार में 44.6, सिरसा में 43.7, जींद में 45.1, रोहतक में 44.9, अंबाला में 42.2, कुरुक्षेत्र में 41.1, सोनीपत में 45.2 और पानीपत में 43.0 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

आज हरियाणा में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, अगले तीन दिन फिर सताएगी गर्मी (Chandigarh IMD)

हरियाणा में बारिश का अलर्ट:आज हरियाणा में बारिश का अलर्ट है. वीरवार को भी कई जिलों में बारिश हुई. वीरवार को चंडीगढ़ में 10.4 एमएम, पानीपत में 5.0 एमएम, जींद में 4.0 एमएम, सोनीपत में 3.5 एमएम, करनाल में 3.0 एमएम, कुरुक्षेत्र में 2.5 एमएम और गुरुग्राम में 2 एमएम बारिश हुई. इसके बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली है. हरियाणा के लगभग सभी जिलों में अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच है.

हरियाणा में मानसून कब? मौसम विभाग के मुताबिक 30 जून तक हरियाणा में मानसून दस्तक देगा. 15 जून तक मानसून पूरे महाराष्ट्र को कवर कर लेगा. इसके बाद 25 जून तक मध्यप्रदेश और गुजरात से होकर 30 जून तक दिल्ली-एनसीआर में एंट्री करेगा. जिसके बाद झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. मतलब ये कि हरियाणा-एनसीआर में मानसून 30 जून को दस्तक दे सकता है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा के 12 जिलों में बारिश और तूफान का ऑरेंज अलर्ट, 10 जिलों में हीटवेव की चेतावनी - Haryana Weather Update

ABOUT THE AUTHOR

...view details