बिहार

bihar

ETV Bharat / state

8 साल बाद सपना साकार, दौड़ी खुशियों की ट्रेन, जानिए पाटलिपुत्र छपरा मेमू ट्रेन का शेड्यूल

8 साल बाद सारण के लोगों का सपना साकार हुआ है. पाटलिपुत्र-छपरा मेमू ट्रेन शुरू होने से स्थानीय रेल यात्री काफी खुश दिख रहे हैं.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Patliputra Chapra MEMU Train
पाटलिपुत्र छपरा मेमू ट्रेन की शुरुआत (ETV Bharat)

छपरा:काफी समय से राजधानी पटना के लिए सीधी ट्रेन सेवा की मांग आखिरकार बुधवार को पूरी हो गई. पूर्व मध्य रेलवे की ओर से पाटलिपुत्र स्टेशन से लेकर छपरा जंक्शन के लिए एक अस्थायी मेमू ट्रेन चलाई गई है, जो त्योहारों को देखते हुए केवल 84 फेरों के लिए 31 दिसंबर तक ही चलाई जाएगी. ट्रेन चलने से लोग काफी उत्साहित हैं. उनको उम्मीद है कि जल्द ही स्थायी तौर पर पाटलिपुत्र छपरा मेमू ट्रेन की शुरुआत भी होगी.

छपरा के लिए पहली मेमू ट्रेन: पाटलिपुत्र छपरा मेमू ट्रेन में यात्रियों की भीड़ नजर आई. रेल यात्रियों ने रेलवे के इस कदम का स्वागत किया है. लोगों ने मांग की है कि इस ट्रेन स्थायी तौर पर चलाई जाए ताकि राजधानी पटना से आना-जाना आसान हो. हालांकि अभी यह ट्रेन त्यौहार के लिए अस्थाई रूप से चलाई गई है.

पाटलिपुत्र छपरा मेमू ट्रेन खुलने से यात्री खुश (ETV Bharat)

टाइमिंग को लेकर लोगों की शिकायत: ट्रेन के समय सारणी को लेकर लोगों में थोड़ी नाराजगी भी देखने को मिल रही है. स्थानीय लोगों ने कहा कि यह ट्रेन उल्टे समय पर चलाई जा रही है. जिस समय इस ट्रेन को छपरा से चलना चाहिए था, उस समय यह ट्रेन पाटलिपुत्र से चल रही है. इनकी मांग है कि छपरा से सुबह 6:00 या 6:30 बजे एक ट्रेन राजधानी पटना के लिए चलाई जाती तो बहुत ही अच्छा रहता.

क्या है मेमू ट्रेन का शेड्यूल?:अभी पाटलिपुत्र छपरा मेमू ट्रेन 8:30 बजे पाटलिपुत्र स्टेशन से खुलती है और लगभग 11:00 बजे छपरा जंक्शन पहुंचती है. वापसी में छपरा से दोपहर 3:00 बजे खुलती है और शाम 6:00 बजे पाटलिपुत्र स्टेशन पहुंचती है, जो समय अनुकूल नहीं है.

"हमलोग छपरा के लिए पहली मेमू ट्रेन खुलने से काफी खुश हैं. अब पटना से आने-जाने में सहूलियत होगी. हमलोग चाहते हैं कि इसे स्थायी किया जाए. हालांकि ट्रेन के समय में थोड़ा बदलाव करना चाहिए."-रेल यात्री

क्यों नहीं है पटना के लिए सीधी ट्रेन?: असल में छपरा जंक्शन वाराणसी डिवीजन में आता है, उसके बाद सोनपुर डिवीजन और फिर दानापुर डिविजन है. इन तीन डिविजनों और दो रेल मुख्यालय के बीच आपसी तालमेल नहीं होने के कारण आज तक छपरा वासियों को ट्रेन की सुविधा नहीं मिल रही थी. अब इस ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है. जिससे स्थानीय लोग खुश हैं. उनकी मांग है कि पाटलिपुत्र छपरा मेमू ट्रेन को स्थायी तौर पर चलाया जाए.

ये भी पढ़ें:बिहार का यह वीरान स्टेशन, यहां कभी नहीं रुकती है ट्रेन, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान - Chapra Railway

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details