उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ट्रेन के जनरल कोच के मुसाफिरों को 20 रुपए में खाना और तीन रुपए में पानी - Railway News

ट्रेन के जनरल कोच के मुसाफिरों के लिए खुशखबरी है. रेलवे की ओर से ऐसे मुसाफिरों को 20 रुपए में खाना उपलब्ध कराया गया है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 24, 2024, 8:27 AM IST

sf
asdf

लखनऊः अब ट्रेन से सफर के दौरान जनरल कोच के यात्रियों को भूखे पेट यात्रा करने की जरूरत नहीं है. महंगाई के इस दौर में जहां खाना काफी महंगा हो गया वहीं यात्रियों के लिए रेलवे प्रशासन सिर्फ ₹20 में इकोनामी खाना उपलब्ध कराने की व्यवस्था कर रहा है. बस इतने रुपए खर्च कर अब अपनी भूख मिटाकर यात्री आनंदपूर्वक अपना सफर पूरा कर सकते हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन की ओर से ट्रेन की जनरल बोगियों में सफर करने वाले पैसेंजरों को 20 रुपये में इकोनॉमी खाना उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है.




उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि रेलयात्रियों को कम मूल्य पर पौष्टिक व स्वच्छ भोजन उपलव्ध कराने के अंतर्गत यह निर्णय लिया गया है. जनरल कोच में यात्रा करने वाले पैसेंजरों को सस्ता खाना, स्नैक्स, कॉम्बो मील और किफायती दर पर पैकेटबंद पानी प्रदान करने के लिए प्लेटफॉर्म पर सामान्य श्रेणी की बोगियों के बाहर यह सुविधा शुरू की गई है. 20 रुपये में मिलने वाले इकोनॉमी खाना में सात पूरियां (175 ग्राम), आलू की सूखी सब्जी (150 ग्राम) और अचार दिया जाएगा. 50 रुपये मूल्य पर मिलने वाले स्नैक्स मील का वजन 350 ग्राम होगा. इसके तहत दक्षिण भारतीय चावल, राजमा-छोले-चावल, खिचडी, कुल्चे-भटूरे-छोले, पावभाजी, मसाला डोसा दिया जाएगा. एक गिलास पीने का पानी तीन रुपये में दिया जा रहा है. उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने बताया कि रेलयात्रियों को स्वच्छ रूप से तैयार किया गया पौष्टिक इकोनॉमी खाना उपलब्ध कराया जा रहा है. इकोनॉमी खाना की क्वालिटी और स्वच्छता को बनाये रखने के लिए निगरानी भी की जा रही है.




उत्तर रेलवे की तरह ही पूर्वोत्तर रेलवे भी यात्रियों को खाने-पीने की सामग्री इकोनाॅमिकल दर पर उपलब्ध करा रहा है. लम्बी दूरी की ट्रेनों में सामान्य, द्वितीय श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए सामान्य द्वितीय श्रेणी कोचों के सामने ही इकोनाॅमी मील और पानी के स्टाॅल लगाये जा रहे हैं, जिससे सामान्य द्वितीय श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को खाने-पीने की सामग्री उनके कोच के पास ही उपलब्ध हो सकें.


भारतीय रेल पर 100 स्टेशनों पर 150 इकोनाॅमी मील काउंटर संचालित किये जा रहे हैं. पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर जं., लखनऊ जं., छपरा जं., सीवान जं., मऊ जं., बनारस एवं काठगोदाम स्टेषनों पर इकोनाॅमी मील यात्रियों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं. इकोनाॅमी मील 20 रुपए में सात पूरी (175 ग्राम), सूखी आलू की सब्जी (150 ग्राम) और अचार (12 ग्राम) बेहतर क्वालिटी पेपर बाॅक्स के साथ उपलब्ध है. इसके अलावा अचार के साथ लेमन राइस (200 ग्राम), अचार के साथ कर्ड राइस (200 ग्राम), अचार के साथ टैमरिंड राइस (200 ग्राम) और अचार के साथ दाल खिचड़ी (200 ग्राम) में से कोई एक 20 रुपए में वुडेन चम्मच के साथ एल्युमिनियम फाॅयल कैसरोल में उपलब्ध है. स्नैक्स/काॅम्बो मील 50 रुपए में स्नैक्स/काॅम्बो मील (350 ग्राम) क्षेत्रीय व्यंजन कैसरोल में उपलब्ध है. इस रेलवे के तीनों मंडलों के विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों के लिये शीतल पेय जल की व्यवस्था के लिए कुल 220 वाटर कूलर सहित पर्याप्त संख्या में पीने के पानी के लिए नल और हैंडपम्प संचालित हैं.


ये भी पढ़ेंः प्रेमानंद महाराज के गांव पहुंचते ही सुनाई देने लगती है राधा नाम की गूंज, बचपन के साथी बोले- आधी रात को छोड़ा था घर

ABOUT THE AUTHOR

...view details