राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: मिलावट के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 18 हजार किलो मिलावटी मसाला किया सीज

बीकानेर में खाद्य सुरक्षा दल ने फैक्ट्री पर छापा मार कर यहां से मिलावटी मसाला जब्त किया. इसमें रंग मिलाया जा रहा था.

Raid on spices factory in Bikaner
18 हजार किलो मिलावटी मसाला किया सीज (Photo ETV Bharat Bikaner)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

बीकानेर:दीपावली के त्यौहार से पहले राज्य स्तर पर बनाई गई केंद्रीय खाद्य सुरक्षा टीम ने मिलावट पर वार अभियान के तहत बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई को ​अंजाम दिया. टीम ने 35 लाख रुपए कीमत के 18 हजार किलो से ज्यादा संदिग्ध रंग मिले मसाले सीज किए.

खाद्य सुरक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ एसएन धौलपुरिया के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गई. धौलपुरिया ने बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण आयुक्त इकबाल खान को प्राप्त इनपुट के आधार पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौर के निर्देशानुसार बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में स्थित इंडस्ट्रीज का निरीक्षण किया गया.

पढ़ें: श्रीगंगानगर में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, 12 हजार लीटर घी जब्त

रंग मिले मसाले मिले:उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान 18 हजार किलो संदिग्ध रंग मिले मसाले मिले. इसमें 245 कट्टे लाल मिर्च, 200 कट्टे धनिया पाउडर तथा 1000 किलो हल्दी पाई गई.इन्हें मौके पर ही सीज किया गया. धौलपुरिया ने बताया कि प्रथम दृष्टया मसाले में रंग मिलाकर इन्हें लाल पीला किया गया है और यह स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं.

मसाले सीज की सबसे बड़ी कार्रवाई: सीएमएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि अभियान के तहत जिले में लगातार बड़ी कार्रवाई की जा रही है. मसाले के संदर्भ में यह सबसे बड़ी कार्रवाई है. सीज करने से पहले मसाले के नमूने संग्रहित किए गए हैं. इन्हें जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला भेजा जाएगा. उन्होंने बताया कि ये मसाले लैब रिपोर्ट में अशुद्ध पाए जाते हैं तो फर्म के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी. कार्रवाई टीम में जयपुर से खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद शर्मा, अमित शर्मा तथा देवेंद्र राणावत और बीकानेर से श्रवण कुमार वर्मा शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details