छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अंबिकापुर से कटघोरा तक 4 लेन का प्रस्ताव, सरगुजा की सड़कों के मरम्मत पर ये बोले डिप्टी सीएम अरुण साव

छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम अरुण साव ने नगरीय निकायों, पीएचई और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें कड़े निर्देश दिए.

ARUN SAO ON SURGUJA URBAN BODY
अंबिकापुर से कटघोरा तक 4 लेन (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

सरगुजा: प्रदेश के डिप्टी सीएम अरुण साव ने रविवार को लगातार तीन मैराथन बैठक ली. डिप्टी सीएम ने संभाग के नगरीय निकायों, पीएचई और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि जन कल्याणकारी योजनाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. लापरवाही करने वाले अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी. सोमवार को डिप्टी सीएम अरुण साव ने सचिव नगरीय प्रशासन बसवराजु एस के साथ नगर निगम अंबिकापुर व संभाग के सभी नगरीय निकायों के विकास कार्यों की समीक्षा की.

सरगुजा में विकास कार्यों के लिए राशि:इस दौरान डिप्टी सीएम ने बताया कि अधोसंरचना मद अंतर्गत सरगुजा संभाग के नगरी निकायों को विकास कार्यों के लिए 141.99 करोड़ राशि जारी की गई है. इसी प्रकार 15 वें वित्त आयोग मद अंतर्गत सरगुजा संभाग के निकायों को 44.34 करोड़ राशि जारी की गई है. उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से लें और काम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. काम नहीं करने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई होगी. इसलिए शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करें. उन्होंने इंजीनियरों को दो टूक निर्देश दिया है कि काम में लेट लतीफी नहीं चलेगी और शासन से मंगाई गई जानकारी व प्रस्ताव को व्यवस्थित रूप से भेजा जाए.

अंबिकापुर से कटघोरा तक 4 लेन (ETV Bharat Chhattisgarh)

आयुक्त व सीएमओ को निर्देश:स्वच्छता सर्वेक्षण में निकायों के खराब प्रदर्शन पर डिप्टी सीएम अरुण साव ने नाराजगी जाहिर की. उन्होंने सभी निकायों के आयुक्त व सीएमओ को अभी से तैयारियां शुरू करने को कहा है ताकि निकायों की रैंकिंग में सुधार हो सके. उन्होंने कहा कि रैंकिंग में गिरावट के लिए सीएमओ स्वयं जिम्मेदार होंगे और उन पर कार्रवाई की जाएगी. सभी अधिकारी अधोसंरचनात्मक निर्माण कार्यों पर फोकस करें. निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. समय पर सारी प्रक्रियाएं पूर्ण कर निर्धारित समय पर निर्माण कार्य पूर्ण किए जाएं. उप मुख्यमंत्री ने कहा शहर की अच्छी छवि बनेगी तभी प्रदेश की छवि बेहतर बनेगी.

अंबिकापुर से कटघोरा तक फोर लेन:डिप्टी सीएम अरुण साव ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि एनएच 130 पर अंबिकापुर से कटघोरा तक फोर लेन निर्माण के लिए डीपीआर बनाए जा रहे हैं. डीपीआर को भारत सरकार को भेजा जाएगा. फोर लेन सड़क बनने के बाद राजधानी रायपुर तक आवागमन की सुविधा सुगम होगी. उन्होंने कहा कि सड़कों के मेंटेनेंस के लिए राशि जारी कर दी गई है. टेंडर करने के साथ ही काम शुरू हो चुके हैं. सड़कों के रखरखाव का काम नवंबर के आखिरी तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

वहीं पुल पुलिया व भवनों के काम को भी समय पर गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूर्ण करने कहा गया है. शहर की जर्जर सड़कों, एनएच की जर्जर सड़कों के मरम्मत का काम होगा. साव ने कहा कि एनएच 343 पर सड़क निर्माण के लिए टेंडर हो चुके है और जल्द ही फॉरेस्ट क्लियरेंस मिल जाएगा. शहर में भी चार बाईपास निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया गया है ताकि भारी वाहनों के दबाव से मुक्ति मिल सके.

कबीरधाम में कांग्रेसियों ने तोड़े पुलिस के बैरिकेड, लोहारीडीह केस को लेकर हुआ सियासी बवाल
छत्तीसगढ़ में खेल शिक्षक के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई
रायपुर दक्षिण उपचुनाव: कांग्रेस जल्द कर सकती है उम्मीदवार का ऐलान, जानिए रेस में कौन आगे ?
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details