राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज आएंगी उदयपुर, जानिए क्या है कार्यक्रम - Mohanlal Sukhadia University

Mohanlal Sukhadia Convocation : गुरुवार को मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के 32वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य आतिथि के तौर पर पहुंचेंगी. यहां वे विद्यार्थियों को डिग्री और मेडल वितरिंग करेंगीं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (ETV Bharat)

उदयपुर :मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय का 32वां दीक्षांत समारोह गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के मुख्य आतिथ्य में विवेकानंद ऑडिटोरियम में आयोजित होगा. दीक्षांत समारोह सुबह 11 बजे शुरू होगा. इसके लिए सभी विद्यार्थियों और विजिटर्स को 9:30 बजे तक स्थान ग्रहण करना होगा. कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ ही कार्यक्रम अध्यक्ष राज्यपाल हरीभाऊ किसनराव बागड़े विद्यार्थियों को दीक्षा प्रदान करेंगे. कार्यक्रम में पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक गुलाबचंद कटारिया, उपमुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे. इस अवसर पर राष्ट्रपति भू-विज्ञान विभाग के संस्थापक केपी रोडे की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगीं.

विवि प्रवक्ता कुंजन आचार्य ने बताया कि दीक्षांत समारोह में कुल 85 विद्यार्थियों को 102 गोल्ड मेडल दिए जाएंगे, जिसमें 16 छात्र और 69 छात्राएं शामिल हैं. इन गोल्ड मेडल में 8 चांसलर मेडल भी शामिल है, जिसमें दो छात्र वह 6 छात्राएं हैं. प्रतिवर्ष दिए जाने वाले स्पॉन्सर गोल्ड मेडल के क्रम में डॉ. सीबी मामोरिया, प्रो. विजय श्रीमाली, प्रो. आरके श्रीवास्तव, विजय सिंह देवपुरा, पीसी रांका, प्रो. ललित शंकर-पुष्पा देवी शर्मा स्मृति में गोल्ड मेडल दिए जाएंगे.

पढ़ें.राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किए बालाजी महाराज के दर्शन, मुख्यमंत्री भजनलाल भी रहे मौजूद

इसके अलावा कुल 68 विद्यार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की जाएगी, जिसमें 35 छात्राएं और 33 छात्र शामिल रहेंगे. पीएचडी डिग्रियों में विज्ञान और सामाजिक विज्ञान संकाय में 16-16, वाणिज्य में 14 संकाय में 16 प्रबंधन और विधि में 1-1, मानविकी संकाय में 10, पृथ्वी विज्ञान संकाय में 3 और शिक्षा संकाय में 7 विद्यार्थी शामिल हैं. दीक्षांत समारोह की भव्य तैयारियां की जा रही हैं. बुधवार को कुलपति प्रोफेसर सुनीता मिश्रा और रजिस्ट्रार डॉ बीसी गर्ग की उपस्थिति में पूरे कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास भी किया गया.

8 बजे होगा पंजीकरण:दीक्षांत समारोह में भाग लेने वाले आवेदनकर्ताओं को प्रातः 8 से 9.30 के मध्य पंजीकरण के लिए प्रकाश द्वार के ठीक पास में स्थित प्रबंध अध्ययन विभाग में उपस्थित होना होगा. साथ ही पंजीकरण के बाद प्रातः 10 बजे तक सभी स्वर्ण पदकधारी एवं विद्या-वाचस्पति उपाधिधारी निर्धारित पोशाक में विश्वविद्यालय के सभागार में निश्चित रूप से अपना निर्धारित स्थान ग्रहण करना होगा. विधायकों, सांसदों और विश्वविद्यालय के शिक्षकों के लिए गेट नंबर 1(1ए) से प्रवेश पास के साथ प्रवेश होगा. सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों और मीडिया के लिए ऑडिटोरियम के गेट नंबर 2 (2 ए) से प्रवेश होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details