छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

IIT भिलाई दीक्षांत समारोह: जनजातीय समुदाय की सक्रिय भागीदारी के बिना देश का विकास संभव नहीं: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू छत्तीसगढ़ दौरे के दूसरे दिन भिलाई आईआईटी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुईं.

IIT BHILAI CONVOCATION 2024
जनजातीय समुदाय की सक्रिय भागीदारी जरुरी (ETV Bharat)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

भिलाई: आईआईटी भिलाई के दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मेरे लिए यहां आना सौभाग्य की बात है. आप लोगों मुझे अपने विचार रखने का यहां मौका दिया ये मेरे लिए गर्व की बात है. भिलाई आईआईटी संस्थान पढ़ाई और तकनीक के क्षेत्र में अपनी महारत के लिए जाना जाता है. राष्ट्रपति ने कहा कि दीक्षांत समारोह का दिन एक छात्र के लिए उपलब्धियों से भरा दिन होता है. आज से आप एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर दुनिया में प्रवेश करने को तैयार हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि आदिवासी समुदाय की भागीदारी के बिना देश के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है.

भिलाई आईआईटी का दीक्षांत समारोह: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि जनजातीय समाज के लोगों को आज साथ लेकर चलने की जरुरत है. स्वास्थ्य और सेवा के क्षेत्र में भिलाई आईआईटी और एम्स मिलकर काम कर रहे हैं. दोनों संस्थानों ने मिलकर आम लोगों की मदद के लिए एप तैयार किया है. जनजातीय समुदायों के विकास के लिए भिलाई आईआईटी काम कर रहा है. जनजातीय समुदाय के विकास को लेकर जो काम छत्तीसगढ़ में किया जा रहा है उसे देखकर काफी खुशी हो रही है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि शिक्षा व्यवहारिक होने के साथ साथ समावेशी भी होना चाहिए. ये अच्छी बात है कि भिलाई इसी दिशा में लगातार आगे बढ़ रहा है.

इंसान पूरी जिंदगी एक छात्र होता है. इसलिए उसे अपने जीवन में हमेशा सीखने की गुंजाइश रखनी चाहिए. आधुनिक भारत में भिलाई स्टील प्लांट का बड़ा योगदान रहा है. भिलाई से पढ़कर निकले बच्चे अब देश के भविष्य के लिए काम करेंगे. :द्रौपदी मुर्मू, राष्ट्रपति

डिजिटलाइजेशन में भारत के बढ़ते कदम: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि भिलाई आईआईटी ने अपनी पहचान ग्लोबल लेवल पर बनाई है. भिलाई आईआईटी नए रोजगार का सृजन भी कर रहा है. देश और दुनिया की प्रगति में भी काम कर रहा है. डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में भी भिलाई आईआईटी लगातार काम कर रहा है. ग्लोबल लेवर पर भारत की पहचान लगातार मजबूत हो रही है. भारत में डिजिटल क्रांति आ चुकी है. बदलती दुनिया और बढ़ती तकनीक के दम पर हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं. यहां से पढ़ाई पूरी कर निकले बच्चे अब देश और दुनिया में अपना रोशन करेंगे. भारत का नाम ऊंचा करेंगे.

''शिक्षा के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करें'': राज्यपाल रमेन डेका ने दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शिक्षा और शोध के क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहा है. रिसर्च के क्षेत्र में यहां के छात्र पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि यहां से पढ़कर निकले छात्र और छात्राएं दोनों छत्तीसगढ़ और देश का नाम रोशन करेंगे.

भारत की महिलाएं अब किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. महिलाएं उच्च पदों पर आसीन होकर देश के लिए बड़े बड़े काम कर रही हैं. हमारा सौभाग्य है कि देश के सर्वोच्च पद पर भी एक महिला आसीन हैं. देश के ये बड़े फैसले ये बताते हैं कि हम अब किसी से पीछे नहीं हैं. :रमेन डेका, राज्यपाल, छत्तीसगढ़

''भिलाई आईआईटी ने गढ़े नए आयाम'':दीक्षांत समारोह के मंच से सीएम विष्णु देव साय ने कहा कि आज जिसके बाद तकनीक की ताकत होगी वो दुनिया में आपना नाम करेगा. दुनिया में उसके काम से उसकी पहचान बनेगी. हमारे जीवन में आज तकनीक की जरुरत लगातार बढ़ती जा रही है. भिलाई आईआईटी तकनीक के आविष्कार और इजाद में लगातार काम कर रहा है. यहां के छात्रों को गर्व होना चाहिए कि वो भिलाई आईआईटी से पढ़े हैं.

भिलाई आईआईटी में आधुनिक भारत का भविष्य तैयार होता है. भिलाई आईआईटी को राज्य सरकार लगातार आगे भी मदद देती रहेगी. यहां से पढ़कर निकले बच्चे देश और दुनिया के हर कोने में जाकर अपना और देश का नाम रोशन को तैयार हैं. मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं. :विष्णु देव साय, मुख्यमंत्री

भिलाई में बनेगा राज्य का पहला आईआईटी पार्क:सीएम विष्णु देव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ का पहला आईआईटी पार्क भिलाई में बनेगा. सीएम ने कहा कि भिलाई आईआईटी और राज्य सरकार ने मिलकर विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित करने का काम किया है. ये समीक्षा केंद्र छात्रों की पढ़ाई को रोचक और रोजगार परक बनाने का काम करेगी. बस्तर में कुपोषण के शिकार बच्चों को बेहतर न्यूट्रिशन देने के लिए भी ये समीक्षा केंद्र काम करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि भिलाई आईआईटी विकसित भारत और विकसित छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिए लगातार काम कर रही है.

राष्ट्रपति के छत्तीसगढ़ दौरे का दूसरा दिन, IIT भिलाई के दीक्षांत समारोह में द्रौपदी मुर्मू
''डॉक्टर मानवीय मूल्यों का रखें ध्यान, AI तकनीक से मिलेंगे मौके'', पुरखौती मुक्तांगन से महतारी वंदन योजना की किश्त जारी
पुरखौती मुक्तांगन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जानिए क्यों है छत्तीसगढ़ के लिए खास

ABOUT THE AUTHOR

...view details