छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारी, जरुरी दिशा निर्देश जारी

धान खरीदी के लिए पंजीकृत किसानों की पर्ची का मिलान करने के निर्देश दिए गए हैं. धमतरी में यह प्रक्रिया तेज हो गई है

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

PREPARATIONS OF DHAN KHARIDI
धान खरीदी की तैयारी (ETV BHARAT)

धमतरी: छत्तीसगढ़ में दीपावली के त्यौहार के बाद धान खरीदी की तैयारी शुरू हो गई है. धान खरीदी को लेकर 30 सिंतबर को हुई मंत्रीमंडलीय उपसमिति की बैठक में 15 नवंबर से धान खरीदी का प्रस्ताव दिया गया है. इस बार धान खरीदी का लक्ष्य 160 लाख मीट्रिक टन रखा गया है. धान खरीदी के मद्देनजर सभी जिले में प्रशासन ने धान खरीदी की तैयारियां शुरू कर दी है.

धमतरी में धान खरीदी की तैयारी शुरू: धमतरी जिले में भी खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 के तहत समर्थन मूल्य पर धान, मक्का फसल की खरीदी की जाएगी. कलेक्टर नम्रता गांधी ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को जरुरी निर्देश दिए हैं, ताकि धान खरीदी की प्रक्रिया बिना किसी परेशानी के पूरी की जा सके.खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 के शुरू होने से पहले ग्रामवार, बी-1 पाठन, पंजीकृत किसानों की एंट्री का मिलान करने के निर्देश दिए गए हैं.

धान खरीदी को लेकर प्रशासन मुस्तैद: धमतरी में हल्का पटवारी ग्राम कोटवार के जरिए मुनादी कर ग्रामवार बी-1 पाठन कराएंगे. मृत खातेदारों की पहचान कर फौती नामांतरण प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी. 18 अक्टूबर तक ग्रामवार बी-1 पाठन कर पंचनामा तैयार कर संबंधित तहसीलदार को देना होगा.पंजीकृत किसानों का बी-1 में एंट्री का किसान किताब से मिलान, राजस्व न्यायालयों में लंबित अविवादित फौती नामांतरण केस का निराकरण किया जाना है. खरीफ गिरदावरी के बाद ग्रामवार और कृषकवार जानकारी का प्रारंभिक प्रकाशन कर दावा आपत्ति मंगाई जाएगी. 15 अक्टूबर तक दावा आपत्ति निराकरण करने और 20 अक्टूबर तक दावा आपत्ति निराकरण के बाद खसरा पंचशाला और सॉफ्टवेयर में एंट्री करना होगा.

पड़त भूमि में किसी भी प्रकार से फसल की एंट्री न हो इसकी भी जांच की जाएगी. किसानों की तरफ से अपने खाते की भूमि में धान के अलावा बोई गई दूसरी फसलों, रोपे गए वृक्षों की भूमि, किसी अन्य काम के लिए इस्तेमाल भूमि की जानकारी देनी होगी. इसके अलावा भू अर्जन की भूमि में किसी भी स्थिति में धान फसल की एंट्री नहीं होनी चाहिए.

ओडिशा में छत्तीसगढ़ के तर्ज पर धान खरीदी, जानिए कैसा होगा इसका मॉडल ?

15 नवंबर से छत्तीसगढ़ में धान खरीदी, 160 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का इस बार अनुमान

धान तिहार किसानों का बड़ा पर्व, छत्तीसगढ़ में हर साल बन रहा नया रिकॉर्ड, धान खरीदी के हालिया रिकॉर्ड जानिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details