राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: कुचामनसिटी के जिला अस्पताल में रिक्त पद बढ़ा रहे मरीजों का दर्द, चिकित्सकों के 81 में से 44 पद रिक्त

कुचामनसिटी के जिला चिकित्सालय में डॉक्टरों के 81 पद स्वीकृत हैं ,जिनमें से 44 रिक्त हैं. अस्पताल में मरीजों की कतार लग रही है.

district hospital of Kuchaman City
जिला अस्पताल में रिक्त पद बढ़ा रहे मरीजों का दर्द (Photo ETV Bharat Kuchamancity)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

कुचामनसिटी: शहर के राजकीय जिला चिकित्सालय में चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ की कमी है. इस कारण मरीजों का मर्ज कम होने की बजाय बढ़ रहा है. यह जिला अस्पताल 300 बेड का है. जल्द ही मेडिकल कॉलेज से भी जुड़ भी जाएगा, लेकिन यहां 300 बेड के हिसाब से डॉक्टरों के पद स्वीकृत नहीं हैं और जो स्वीकृत हैं, वे भी पूरे भरे हुए नहीं है. इस अस्पताल में डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, रेडियोग्राफर सहित विभिन्न संवर्ग के 338 पद स्वीकृत हैं. उनमें से 117 ही भरे हुए और 221 पद रिक्त हैं. इनमें भी सबसे ज्यादा चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ के पद रिक्त हैं. इस कारण मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ रही है.

यहां अपने परिजनों को दिखाने आए शहर के सौरभ गौड़ ने बताया कि जिला अस्पताल में मरीजों को हर जगह लाइन में लगना पड़ता है. आउटडोर में चिकित्सकों के कक्ष के आगे तो मरीजों को एक से दो घंटे तक खड़ा रहना पड़ता है, क्योंकि एक तो पूरे चिकित्सक नहीं हैं और जो हैं, वे अपने कक्ष में नहीं बैठते. ज्यादातर मरीज सर्दी, जुखाम, बुखार, पेट दर्द, गांठ, चर्म रोग, दन्त रोग आदि बीमारियों के आते हैं, लेकिन आउटडोर में सात-आठ डॉक्टर ही बैठ पाते हैं. इसके चलते कुछ डॉक्टरों के कक्ष के बाहर हमेशा भीड़ लगी रहती है.

जिला अस्पताल में रिक्त पद बढ़ा रहे मरीजों का दर्द. (ETV Bharat Kuchamancity)

पढ़ें: कलेक्टर ने किया राजकीय जिला चिकित्सालय का निरीक्षण, दिए व्यवस्थाएं सुधारने के दिए निर्देश

एक अन्य मरीज के परिजन सुनील कुमार डोसी ने बताया कि राजकीय अस्पताल में सुविधाओं में कमी नहीं है, लेकिन यहां डॉक्टर्स की कमी है. पहले तो पर्ची के लिए लाइन में लगना पड़ता है और जब पर्ची प्राप्त होती है तो डॉक्टर के चेंबर में डॉक्टर नहीं मिलते. कई बार भीड़ होने के कारण मजबूरन निजी अस्पताल में दिखाना पड़ता है. उन्होंने सरकार से मांग की कि डॉक्टरों की संख्या बढ़ाई जाए और जो लगे हुए हैं, उन्हें अपने कक्ष में बैठने के लिए पाबंद किया जाए.

ये पद रिक्त हैं:जिला अस्पताल में चिकित्सकों के 81 पद स्वीकृत हैं, इसमें से 44 पद रिक्त हैं. वरिष्ठ विशेषज्ञ के 10 में से 04 पद रिक्त हैं. कनिष्ठ विशेषज्ञ के चार पद रिक्त चल रहे हैं. इसी प्रकार सहायक प्रशासनिक अधिकारी एक, वरिष्ठ विशेषज्ञ चार, कनिष्ठ विशेषज्ञ चार और चिकित्सा अधिकारी के 32 पद रिक्त हैं. इसी प्रकार वरिष्ठ सहायक तीन, कनिष्ठ सहायक दो, सहायक लेखा अधिकारी द्वितीय एक, कनिष्ठ लेखाकार एक, तकनीकी सहायक एक,वरिष्ठ लैब तकनिशियन एक, लैब टेक्नीशियन एक, प्रयोगशाला सहायक दो पद खाली है. इसी प्रकार अधीक्षक रेडियोग्राफर एक, वरिष्ठ रेडियोग्राफर एक, सहायक रेडियोग्राफर एक, नर्सिंग अधिकारी एक, नर्सिंग अधीक्षक द्वितीय एक, सीनियर नर्सिंग ऑफिसर 18, एक दन्त चिकित्सा, नर्सिंग ऑफिसर 71 के पद खाली है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि अस्पताल में मरीजों को किस प्रकार हर जगह परेशानी झेलनी पड़ रही है.

यह भी पढ़ें:जयपुरिया अस्पताल राम भरोसे, अधीक्षक का ड्राइवर लगा रहा मरीजों को इंजेक्शन...

आउटडोर का आंकड़ा पहुंचने लगा डेढ़ हजार पार:अस्पताल रिकॉर्ड के अनुसार यहां मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. स्थिति यह है कि सोमवार व मंगलवार को तो आउटडोर का आंकड़ा डेढ़ हजार पार हो जाता है. इस महीने की बात करें तो 21 दिन में कुचामन के जिला राजकीय अस्पताल में 27 हजार 323 मरीज आ चुके हैं.

रिक्त पदों को जल्द ही भरेंगे:अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ.वी के गुप्ता ने बताया कि जिला अस्पताल में दूर-दूर से मरीज उपचार के लिए आते हैं. यह अस्पताल 300 बेड का है. यहां पर सुविधाएं भी खूब हैं, लेकिन डॉक्टरों के काफी पद रिक्त है. इस बारे में हमने विधायक एवं राज्य मंत्री विजय सिंह चौधरी को अवगत कराया है. उन्होंने जल्द ही रिक्त पदों को भरने का आश्वासन दिया है. इस मामले में राज्य मंत्री विजय सिंह चौधरी ने कहा कि कुचामन सिटी के राजकीय जिला अस्पताल के रिक्त पदों को जल्द ही भरेंगे. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि राज्य सरकार जनस्वास्थ्य के प्रति गंभीर है. इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है. राजकीय जिला अस्पताल के रिक्त पदों को लेकर राज्य मन्त्री विजय सिंह चौधरी ने भी मुझे लिखित में अवगत करवाया है. जल्द ही कुचामन अस्पताल में डॉक्टरों के रिक्त पद भरे जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details