झारखंड

jharkhand

झारखंड में पहली बार होगी पोस्टल बैलेट डिस्ट्रिक्ट एक्सचेंज की सुविधा, जानिए क्या है तैयारी - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 25, 2024, 10:57 PM IST

Postal ballot district exchange facility in Jharkhand. लोकसभा चुनाव को लेकर आयोग ने एक नयी सुविधा देने जा रही है. झारखंड में पहली बार मतदाताओं को पहली बार पोस्टल बैलेट डिस्ट्रिक्ट एक्सचेंज की सुविधा दे रही है.

Postal ballot district exchange facility will be available for first time in Jharkhand
झारखंड में पहली बार होगी पोस्टल बैलेट डिस्ट्रिक्ट एक्सचेंज की सुविधा

पोस्टल बैलेट डिस्ट्रिक्ट एक्सचेंज को लेकर जानकारी देतीं अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

रांचीः पोस्टल बैलेट पेपर के जरिए मतदान करने वाले मतदाताओं के प्रति चुनाव आयोग गंभीर है. झारखंड में पहली बार ऐसा हो रहा है, जब पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करने वाले वोटर के लिए डिस्ट्रिक्ट एक्सचेंज फैसिलिटी होगी.

इसके जरिए चुनाव आयोग उन मतदाताओं के लिए मूल मतदान केंद्र के नजदीक के जिलों में ना केवल वोटिंग की सुविधा प्रदान करेगा. बल्कि उस बैलेट पेपर को संबंधित जिलों के बीच आपस में आदान प्रदान कर मतदान की प्रक्रिया सुनिश्चित करेगा. इसके लिए आयोग के द्वारा अलग अलग तारीखों में विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों के अलावे चुनाव में खड़े प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधि की मौजूदगी में सारी प्रक्रिया पूरी कराने की तैयारी की गई है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में इसको लेकर शुक्रवार 26 अप्रैल को बैठक होगी. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा ने कहा कि झारखंड में पोस्टल बैलेट डिस्ट्रिक्ट एक्सचेंज की व्यवस्था पहली बार हो रही है, जो विभिन्न चरणों में निर्धारित तिथि पर होगी.

झारखंड में 1.75 लाख सर्विस वोटर्स ने किया पोस्टल बैलेट के लिए आवेदन

पोस्टल बैलेट के जरिए वोटिंग के लिए दो तरह के आवेदन चुनाव आयोग ने जारी किया है. इसके तहत फार्म 12 जो निर्वाचन कार्य से जुड़े कर्मी हैं, वो आवेदन पोस्टल बैलेट के लिए करते हैं. आयोग के पास अब तक ऐसे 1 लाख 75 हजार 993 सर्विस वोटर के आवेदन प्राप्त हुए हैं. इसके अलावा फार्म 12 D के जरिए एबसेंटी वोटर के लिए है. जिसमें सीनियर सिटीजन, निशक्त और आवश्यक सेवा से जुड़े मतदाता होते हैं.

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा के अनुसार सीनियर सिटीजन में 2 हजार 189, दिव्यांग में 1 हजार 755 और आवश्यक सेवा से जुड़े मतदाताओं में मीडिया भी शामिल हैं, उसमें 4 हजार 616 आवेदन प्राप्त हुए हैं. रांची में प्रेस वार्ता के माध्यम से अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा ये तमाम जानकारी मीडिया से साझा की गयी.

इसे भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 65 नामांकन, सर्वाधिक सिंहभूम में तो सबसे कम पलामू में हुआ नॉमिनेशन - Lok Sabha election 2024

इसे भी पढ़ें- शत - प्रतिशत मतदान को ले प्रशासन ने झोंकी ताकत, गिरिडीह में रन फॉर वोट का आयोजन - lok sabha election 2024

इसे भी पढ़ें- पहले चरण में मतदान प्रतिशत कम होते ही आयोग की बढ़ी चिंता, झारखंड में हर हाल में वोटिंग बढ़ाने की पहल - Lok Sabha Election 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details