दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 3 hours ago

ETV Bharat / state

X-ray के लिए अब हॉस्पिटल जाने की जरूरत नहीं, पोर्टेबल एक्स-रे मशीन से मरीजों को मिलेगी ये खास सुविधा - PORTABLE XRAY MACHINE

UP International Trade Show: उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो में पोर्टेबल एक्स-रे मशीन को प्रदर्शित किया गया है. यह मशीन आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाई जा सकती है. जिससे किसी भी व्यक्ति का एक्स-रे आसानी से किया जा सकता है.

पोर्टेबल एक्स-रे मशीन से मरीजों को मिलेगी खास सुविधा
पोर्टेबल एक्स-रे मशीन से मरीजों को मिलेगी खास सुविधा (Etv Bharat)

नई दिल्ली/नोएडा: देश में विकास के साथ-साथ सभी चीज डिजिटल होती जा रही है, ऐसे में स्पोक्स हेल्थ केयर ने डिजिटल पोर्टेबल एक्स-रे मशीन बनाई है. यह मशीन घर-घर जाकर लोगों की एक्स-रे की जांच करेगी. इसके इस्तेमाल से मरीजों को एक्स-रे करने के लिए डायग्नोस्टिक सेंटर या हॉस्पिटल जाने की आवश्यकता नहीं होगी. इस मशीन को आसानी से घर पर ले जाकर मरीजों की एक्सरे जांच की जा सकेगी.

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में स्पोक्स हेल्थकेयर के बारे में निकिता नागर ने बताया कि स्पोक्स एक अग्रणी हेल्थकेयर प्रौद्योगिकी कंपनी है. जो अभिनव समाधानों, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डेटा एनालिटिक्स के माध्यम से उद्योग को बदल रही है. अब इनके द्वारा एक पोर्टेबल एक्स-रे मशीन बनाई गई है, जिसको घर पर ले जाकर आसानी से एक्स-रे किया जा सकता है. इसके बाद इस मशीन को मोबाइल या लैपटॉप से जोड़कर प्रिंटआउट कनेक्ट करते हुए एक्स-रे का प्रिंट आउट लिया जा सकता है.

पोर्टेबल एक्स-रे मशीन का वजन लगभग 4 किलो: निकिता नागर ने बताया कि यह पोर्टेबल एक्स-रे मशीन मिनी कैमरे की तरह है. इस मशीन का वजन लगभग 4 किलो है. इस मशीन को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है. मशीन में लाइव भी करेक्स दिखाई देते हैं. मशीन की कीमत कम होने के चलते छोटे-छोटे क्लिनिकों पर भी इसका प्रयोग किया जा रहा है, जिसका लाभ मरीज को आसानी से मिल रहा है.

पोर्टेबल एक्स-रे मशीन से मरीजों को मिलेगी खास सुविधा (etv bharat)

ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा उपयोगी है ये मशीन:निकिता नागर ने बताया कि पोर्टेबल एक्स-रे मशीन का उपयोग किसी भी क्लीनिक और अस्पताल में किया जा सकता है. लेकिन यह ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा उपयोगी है. ग्रामीण क्षेत्रों में एक्स-रे मशीन कम पाई जाती है. इसके साथ ही वहां पर लोगों को दुर्घटना में क्षतिग्रस्त होने पर दूर बड़े अस्पताल में जाना पड़ता है. इस मशीन के द्वारा आसानी से ग्रामीण क्षेत्रों में एक्स रे कराए जा सकते हैं, जिससे परेशानी के वक्त मरीज को दूर हॉस्पिटल नहीं जाना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें:

  1. UP इंटरनेशनल ट्रेड शो में AI तकनीक से देखिए रामायण, सीता स्वयंवर से लेकर रावण से युद्ध तक कहानी
  2. मूक बधिरों की आवाज बनेगी 'सिग्निफाई' डिवाइस, साइन लैंग्वेज को ऑडियो में बदलता है यह उपकरण

ABOUT THE AUTHOR

...view details