झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

श्रेय की सियासत! एकलव्य स्कूल के उद्घाटन पर बीजेपी के आरोपों पर कांग्रेस का वार - Credit politics

झारखंड में योजनाओं का श्रेय लेने को लेकर सियासत हो रही है. भाजपा के आरोपों का कांग्रेस ने मुखरता से जवाब दिया है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Politics over taking credit for schemes in Jharkhand
ग्राफिक्स इमेज (Etv Bharat)

रांचीः आम जनता की बेहतरी के लिए केंद्र और राज्य योजनाएं बनाकर उसे धरातल पर उतारती है. योजना की स्वीकृति के बाद शिलान्यास से लेकर उद्घाटन तक सियासी दल इसे भुनाने का कोई अवसर नहीं छोड़ते हैं. ऐसे में जब इसका श्रेय की बात आती है तो पक्ष हो या विपक्ष दोनों में इसका क्रेडिट लेने होड़ सी मच जाती है. प्रदेश की दो बड़ी पार्टियों में कुछ ऐसी ही लड़ाई और आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल पड़ा है.

भाजपा का आरोप

2 अक्टूबर को मांडर से कांग्रेस विधायक शिल्पी नेहा तिर्की के द्वारा बेड़ो प्रखंड में एकलव्य स्कूल का उद्घाटन किया गया. जबकि इसका शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था. पीएम के लोकार्पण से पहले ही कांग्रेस विधायक ने इसका उद्घाटन कर दिया. केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री सह भाजपा सांसद ने कहा कि हम श्रेय लेने की होड़ में नहीं रहते हैं, हम झूठी शान में नहीं रहते. पीएम से पहले कांग्रेस विधायक ने उद्घाटन कर दिया. जनता सब जानती है कि कौन सी योजना है, किसका पैसा लगा है. इसलिए हम विकास करने पर भरोसा करते हैं न कि क्रेडिट लेने पर.

कांग्रेस विधायक द्वारा एकलव्य स्कूल का शिलान्यास करने पर सियासी बयानबाजी (ETV Bharat)

'कौन सी क्रेडिट भई, हम क्रेडिट के चक्कर में नहीं रहते, हमारा काम है जनसेवा. मेरा काम है रांची की तस्वीर और तकदीर बदलना. मैं झूठी शान नहीं करता जैसे परसो शिल्पी नेहा ने कर दिया. प्रधानमंत्री से पहले उद्घाटन कर दिया'. -संजय सेठ, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री.

कांग्रेस क्रेडिट लेने पर विश्वास नहीं करती- केशव महतो कमलेश

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ द्वारा कांग्रेस विधायक शिल्पी नेहा तिर्की पर लगाये आरोप को झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने बेबुनियाद करार दिया है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने कहा कि गठबंधन की सरकार दिन-रात जन सेवा में लगी है और जिन योजनाओं का शिलान्यास करती है उसका समय पर उद्घाटन भी करती है. जिस एकलव्य विद्यालय की बात संजय सेठ कर रहे हैं उसका निर्माण समय पर हो, गुणवत्ता उच्च स्तरीय हो इसके लिए लगातार उनकी युवा विधायक शिल्पी नेहा तिर्की सक्रिय रही हैं. प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आरोप लगाना भाजपा नेताओं का काम है, वह अपने क्षेत्र में थीं इसलिए एकलव्य विद्यालय का उद्घाटन कर दी.

बता दें कि केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने रांची में कांटा टोली फ्लाईओवर के उद्घाटन के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा था कि भाजपा काम करने में विश्वास करती है. कांग्रेस विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के उद्घाटन करने से पहले ही मांडर विधानसभा क्षेत्र के बेड़ो प्रखंड में एकलव्य विद्यालय का लोकार्पण सिर्फ अपना क्रेडिट लेने के लिए कर दिया.

कांग्रेस विधायक का 2 अक्टूबर को सोशल मीडिया पर पोस्ट

'मांडर विधानसभा क्षेत्र के बेड़ो प्रखंड में एकलव्य मॉडल स्कूल का उद्घाटन अद्भुत खुशी की बात है. इस विद्यालय के माध्यम से छात्रों को आधुनिक शिक्षा तो मिलेगी ही साथ-साथ अपनी संस्कृति और परंपराओं को कायम रखने में भी हमें मदद मिलेगी'. -कांग्रेस विधायकशिल्पी नेहा तिर्की का पोस्ट.

एकलव्य आवासीय स्कूल के अब तक की प्रक्रिया

दिसंबर 2018 में केंद्रीय जनजातीय कल्याण मंत्रालय ने झारखंड के आदिवासी बहुल प्रखंडों में 70 नए एकलव्य मॉडल आवासीय खोलने की स्वीकृति दी गयी. इसमें रांची के बेड़ो प्रखंड का एकलव्य आवासीय स्कूल भी शामिल था. वहीं 15 नवंबर 2021 को धरती आबा बिरसा मुंडा की जयंती पर मनाए जाने वाले जनजातीय गौरव दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकुड़, सिमडेगा, बेड़ो और लापुंग को एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का ऑनलाइन शिलान्यास किया. इस कार्यक्रम में कांग्रेस से मांडर विधायक शिल्पी नेहा तिर्की के पिता सह कांग्रेस नेता बंधु तिर्की भी मौजूद थे.

इसे भी पढे़ं- मंईयां सम्मान यात्रा से गायब सहयोगी दलों की तस्वीर, श्रेय की होड़ या कुछ और! - Maiya Samman Yatra

इसे भी पढे़ं- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को दी 83 हजार करोड़ की सौगात, धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान की शुरुआत - PM MODI

ABOUT THE AUTHOR

...view details