हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

कौन है नायब कैबिनेट में शामिल होने वाले कृष्ण बैदी, जानें राजनीतिक सफरनामा

नायब सिंह कैबिनेट में शामिल होने वाले कृष्ण बैदी कौन है, जानिए इस रिपोर्ट में.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

POLITICAL HISTORY OF KRISHNA BEDI
कृष्ण बेदी का राजनीतिक इतिहास (File photo)

करनाल: हरियाणा की जनता ने बीजेपी सरकार को लगातार तीसरी बार सत्ता के सिंहासन पर बिठाया है. आज गुरुवार, 17 अक्टूबर को नायब सिंह सैनी ने लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इससे पहले नायब सैनी ने पंचकूला के माता मनसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की थी. साथ ही वाल्मीकि जी महाराज की जयंती पर जनता को शुभकामनाएं दी. वहीं, आखिरकार 15 वर्षों के बाद नरवाना के लिए मंत्री पद का सूखा खत्म हो गया है. जिले की नरवाना विधानसभा सीट से विजयी भाजपा प्रत्याशी कृष्ण बेदी ने मंत्री पद की शपथ ली हैं. नरवाना एससी सीट से वो विजयी होकर विधानसभा पहुंचे हैं.

बेदी का सियासी सफर : विधानसभा चुनाव 2014 में उन्होंने शाहबाद क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की थी. वह मनोहर लाल के करीबियों में से एक थे. जिसके चलते उनको हरियाणा मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था. वो भाजपा में हरियाणा के एक बड़े दलित नेता भी हैं. 2019 विधानसभा चुनाव में उन्होंने शाहाबाद सीट से भाजपा के टिकट पर हार का मुंह देखना पड़ा था. 2024 में भी वह शाहबाद विधानसभा से भाजपा से टिकट मांग रहे थे, लेकिन इस बार भाजपा ने उनको नरवाना विधानसभा से अपना प्रत्याशी बनाया और यहां पर उन्होंने जीत हासिल की.

खट्टर के हैं करीबी :हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल के करीबी होने के चलते कृष्ण बेदी को भाजपा का प्रदेश महामंत्री नियुक्त किया था, और वह पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के राजनीतिक सलाहकार भी रह चुके हैं. 57 वर्षीय कृष्ण बेदी ने 1992 में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से भूगोल में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री ली थी.

पहले भी रह चुके मंत्री :2014 की ही तरह 2024 में भी उनको विधायक बनने के बाद मंत्री पद दिया गया है. वो एससी समाज के भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं में शामिल हैं और पहले भी वह मंत्री रह चुके हैं. ऐसे में पहले ही अनुमान लगाया जा रहा था कि कृष्णा बेदी को एक बार फिर से हरियाणा सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा.

बेदी बोले- नरवाना का विकास ही मूल उद्देश्य: राज्य मंत्री कृष्ण बेदी ने कहा कि नरवाना का विकास ही उनका मूल उद्देश्य है. जो मूलभूत समस्याएं नरवाना झेल रहा है, उनका जल्द से जल्द समाधान किया जाएगा. विकास कार्य भी ज्यादा से ज्यादा करवाया जाएगा. जिससे नरवाना ने जो सुखा 15 साल तक झेलना पड़ा है, उसको नरवाना हलका निवासी भूल जाएंगे. बेदी ने कहा कि शपथ ग्रहण के अवसर पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने संदेश देते हुए कहा कि जनता ने मुख्यमंत्री नायब सैनी के करीब दो माह का कार्यकाल देखा है. जिस तरह से मुख्यमंत्री नायब सैनी ने दो माह में ही प्रदेश की जनता के लिए अनेक फैसले लिए हैं, अब उन्हें आगे बढ़ाते हुए प्रदेश की जनता की भलाई के लिए काम किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :हरियाणा सैनी सरकार में रणबीर गंगवा ने ली मंत्री पद की शपथ, जानें गंगवा का राजनीतिक सफरनामा

इसे भी पढ़ें :हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री बने कृष्ण लाल पंवार, जीटी रोड बेल्ट के कद्दावर नेता माने जाते हैं पंवार

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details