उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पिथौरागढ़ में SBI से चुराए ₹22 लाख लेकर नेपाल भाग रहा था आरोपी, SSB ने बॉर्डर से किया अरेस्ट, मैनेजर पर सवाल - Theft incident in Pithoragarh

Pithoragarh Theft Incident पिथौरागढ़ में पुलिस ने बैंक में चोरी कर नेपाल भाग रहे युवक को गिरफ्तार किया. युवक बक्से में रुपए छिपाकर भारत नेपाल सीमा पार करने की फिराक में था, जिसे एसएसबी ने पकड़ लिया. बाद में पुलिस को सौंप दिया, पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने चोरी का खुलासा किया.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 27, 2024, 8:21 AM IST

Updated : Jul 27, 2024, 5:33 PM IST

the police arrested the thief
पुलिस ने चोर को किया गिरफ्तार (Photo-Etv Bharat)

पिथौरागढ़ में SBI से चुराए ₹22 लाख लेकर नेपाल भाग रहा था आरोपी (Photo-Etv Bharat)

पिथौरागढ़: एसएसबी टीम ने भारत नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा झूलापुल पर चेकिंग के दौरान एक नेपाली युवक को रुपयों के साथ गिरफ्तार किया है. नेपाली युवक के पास 22 लाख 45 हजार रुपये मिले. वहीं पुलिस ने बरामद रुपए के मामले में खुलासा किया है. बताया जा रहा कि नेपाली युवक धारचूला के एसबीआई की मुवानी शाखा की खिड़की तोड़कर रुपये चुराकर नेपाल भागने की फिराक में था.

अलग-अलग नाम पता बता रहा था युवक:धारचूला में अंतरराष्ट्रीय झूलापुल पर नेपाली युवक नवीन धामी निवासी दल्सेलेखान मार्मा जिला दार्चुला नेपाल से एसएसबी ने 22 लाख 45 हजार रुपये की रकम पकड़ी थी. नेपाल युवक ने रुपए बक्से में छिपाकर रखे थे. एसएसबी की सूचना पर कस्टम, पुलिस सहित तमाम सुरक्षा एजेंसीज ने युवक से नाम, पता और रुपयों के बारे में पूछताछ की तो उसने कोई जानकारी नहीं दी. सुरक्षा एजेंसी द्वारा बार-बार पूछे जाने पर वह अलग-अलग नाम और पता बता रहा था.

चोरी का पुलिस ने किया खुलासा:मामला पुलिस को हस्तांतरित होने के बाद जब धारचूला थाने में पूछताछ की गई तो युवक ने रकम को मुवानी स्थित स्टेट बैंक से चोरी कर लाने की बात कही. युवक ने पूछताछ में बताया कि उसने बैंक के पीछे की खिड़की तोड़कर रुपये चुराए थे. वह नेपाल भागने की फिराक में था, लेकिन एसएसबी ने उसे पकड़ लिया गया. पूछताछ में युवक ने बताया कि वह धारचूला में मजदूरी करता था. युवक के बताने के बाद जब पुलिस ने बैंक उसके आसपास सीसीटीवी खंगाले तब चोरी का पता चला.पुलिस के अनुसार 22 जुलाई को युवक ने बैंक की खिड़की तोड़कर चोरी की थी. शुक्रवार को बैंक की ओर से थल थाने में तहरीर दी गई है.

मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी रेखा यादव ने तत्काल एक टीम का गठन किया. अभियुक्त से बरामद मोबाइल के संपर्क नम्बरों की कॉल डिटेल निकलवाई गई. घटना करने के पश्चात अभियुक्त जहां-जहां रुका था, उन जगहों के लगभग 80 से अधिक सीसीटीवी कैमरे खंगाले गये. अभियुक्त बार-बार अपने बयान बदल रहा था. परन्तु सख्ती से पूछताछ करने पर बताया कि उसने उक्त पैसे दिनांक 22.07.2024 की रात्रि कस्बा मुवानी भारतीय स्टेट बैंक से चोरी किये थे. उक्त अभियुक्त के बयान के आधार पर भारतीय स्टेट बैंक कस्बा मुवानी के शाखा प्रबंधक से पूछताछ की गई.

शाखा प्रबंधक द्वारा 22.07.2024 की रात्रि में उनके बैंक से 23 लाख 16,000 रुपए चोरी किए जाने की बात स्वीकारी गई. शाखा प्रबंधक सुशील कुमार से इस चोरी के संबंध में मुकदमा पंजीकृत नहीं कराए जाने के संबंध में पूछताछ की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि कुछ तकनीकी कमियों के कारण, तत्काल मुकदमा पंजीकृत नहीं कराया जा सका. अब इस संबंध में थाना थल में मुकदमा पंजीकृत कराए जाने की कार्रवाई चल रही है. चार दिन तक एसबीआई के शाखा प्रबंधक के द्वारा मुकदमा दर्ज नहीं करना भी सवाल खड़े कर रहा है.

पढ़ें-लक्सर में चोरों ने बैंक में चोरी करने की कोशिश, इस वजह से हुए नाकाम, पड़ताल में जुटी पुलिस

Last Updated : Jul 27, 2024, 5:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details