दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दिल्ली की हवा में घुला जहर, राजधानी आनेवाले पर्यटकों को हो रही सांस लेने में तकलीफ

- दिल्ली की हवा हुई जहरीली - सांस लेने में हो रही तकलीफ - दिल्ली में ग्रैप-1 की पाबंदियां भी लागू

By IANS

Published : 12 hours ago

आनेवाले लोगों को हो रही सांस लेने में तकलीफ
आनेवाले लोगों को हो रही सांस लेने में तकलीफ (ETV BHARAT)

नई दिल्ली:दिल्ली में सर्दी की दस्तक के साथ वायु प्रदूषण का स्तर में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है . कई इलाकों में एक्यूआई 350 तक पहुंच गया है. राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी है. प्रदूषण से बचाव के लिए लोगों ने मास्क लगाना शुरू कर दिया है. दिल्ली में लगातार पांचवे दिन भी हवा खराब बनी हुई है. वहीं सरकार द्वारा प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली में ग्रैप-1 की पाबंदियां भी लागू कर दी गई हैं.

बढ़ते प्रदूषण की वजह से सांस लेने में तकलीफ :रविवार को अमेठी निवासी सिमरनजीत सिंह ने कहा, "वह अमेठी से दिल्ली आए हैं. लेकिन, यहां पर बढ़ते प्रदूषण की वजह से उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है. जुकाम, बुखार और खांसी हो रही है. प्रदूषण से बचाव के लिए मास्क लगाया है. उन्होंने बताया कि वह यहां अमेठी से गुरुद्वारा दर्शन करने के लिए आए थे. लेकिन, यहां प्रदूषण की स्थिति देखकर मन बहुत ही दुखी हो गया.

ज्ञात हो कि राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार 21 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान पर काम कर रही है. हालांकि, दिल्ली की हवा लगातार खराब श्रेणी में है. पटपड़गंज में एक्यूआई 290, ओखला फेज-2 में 250, आनंद विहार में 445, विवेक विहार में 300 दर्ज किया गया है.

धूल से संबंधित 14 नियमों को लागू करना जरूरी :दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने हाल ही में कहा था, "दिल्ली सरकार द्वारा 7 अक्टूबर से धूल प्रदूषण के खिलाफ एंटी डस्ट अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत अब तक 523 टीमों ने 2764 निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया है और 17.40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. एंटी डस्ट अभियान की ग्रीन वॉर रूम से लगातार निगरानी की जा रही है. निर्माण स्थलों पर धूल से संबंधित 14 नियमों को लागू करना जरूरी है, नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है."

दिल्ली के लोगों से पटाखे न जलाने की अपील :इसके अलावा ग्रैप-1 लागू कर दिया गया है वहीं, दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी और गोपाल राय ने दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की थी.दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि वह पटाखे न जलाएं, कहीं पर भी प्रदूषण होने की जानकारी मिलती है तो ग्रीन दिल्ली ऐप पर सूचना दें.

ये भी पढ़ें :दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़ा पारा, अक्टूबर में भी सता रही गर्मी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

ये भी पढ़ें :दिल्ली सरकार के लिए चुनौती बने प्रदूषण के 13 हॉटस्पॉट, समन्वय समिति करेगी निगरानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details