उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बनारस में पीएम मोदी की बड़ी घोषणा; MBBS की 75 हजार सीटें बढ़ेंगी, डॉक्टरों की कमी दूर करने का हो रहा प्रयास

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 11 hours ago

Updated : 6 hours ago

पीएम मोदी का बनारस दौरा
बनारस पहुंचे पीएम मोदी. (Photo Credit; ETV Bharat)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बनारस को 32 करोड़ रुपए से अधिक की योजनाओं की सौगात देने के लिए पहुंच चुके हैं. इसके अलावा लगभग 3400 करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात देशभर के लिए भी मिलेगी. पीएम मोदी करीब 2870 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले बनारस के नए एयरपोर्ट की बिल्डिंग का भी शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी बनारस में कुल 5 घंटे रहेंगे. वह कुल 23 परियोजनाओं के जरिए 6611 करोड़ रुपए की सौगात पूरे देश को देंगे. इनमें यूपी के 7 शहरों के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और बिहार की भी परियोजनाएं शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले सिगरा स्थित स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. यहीं पर पीएम मोदी की जनसभा होनी है. पीएम मोदी के स्वागत के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं.

LIVE FEED

6:14 PM, 20 Oct 2024 (IST)

पीएम मोदी ने सहारनपुर वासियों को दिया दीपावली का तोहफा, एयरपोर्ट का किया उद्धघाटन

सहारनपुर:रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत कई जिलों को दीवाली से पहले तोहफा दिया है. पीएम मोदी ने वाराणसी से वर्चुअल न सिर्फ 6100 करोड़ की योजनाओं का उद्द्घाटन किया बल्कि वाराणसी-सहारनपुर समेत 7 सिविल एयरपोर्ट का भी उद्घाटन किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के प्राचीन शहर में स्थित सिविल एयरपोर्ट को विस्तारीकरण के बाद अंतरराष्ट्रीय स्वरूप दिया गया है. जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सहारनपुर के सरसावा सिविल एयरपोर्ट का वर्चुअली उद्घाटन किया. इसके साक्षी प्रभारी मंत्री सुनील कुमार शर्मा समेत जिले के तमाम जनप्रतिनिधि बने. हालांकि अभी यात्री विमान की उड़ान का शेड्यूल नहीं आया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने सवा चार बजे इसका उद्घाटन किया. उद्घाटन समारोह को देखने और प्रधानमंत्री के संबोधन को सुनने के लिए 10 एलईडी स्क्रीन लगाई गई थीं. परिसर में 80 फीट चौड़ा और 250 फीट लंबा वाटरप्रूफ पंडाल बनाया गया था. पंडाल में दो हजार से अधिक लोगों के बैठने के लिए सोफे और कुर्सियां बिछाई गई थीं. उद्घाटन के लिए मंच भी तैयार किया गया, जिस पर वरिष्ठ जनप्रतिनिधि, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के बैठने की व्यवस्था होगी. फिलहाल उद्घाटन सिर्फ भवन का हुआ है.

शंख बजाकर पीएम मोदी का किया गया स्वागत. (Photo Credit; ETV Bharat)

4:53 PM, 20 Oct 2024 (IST)

पीएम मोदी बोले- आरजे शंकरा अस्पताल दूर करेगा जीवन का अंधेरा

पीएम मोदी ने कहा कि आरजे शंकरा नेत्र अस्पताल वाराणसी और इस क्षेत्र के अनेकों लोगों के जीवन से अंधकार दूर करेगा, उन्हें प्रकाश की ओर ले जाएगा. ये अस्पताल बुजुर्गों की भी सेवा करेगा और बच्चों को भी रोशनी देगा। यहां बहुत बड़ी संख्या में गरीबों को मुफ्त इलाज मिलने वाला है. ये अस्पताल, यहां के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर लेकर आया है.

महात्मा का आशीर्वाद लेते पीएम मोदी. (Photo Credit; ETV Bharat)

4:47 PM, 20 Oct 2024 (IST)

पीएम मोदी बोले, लोगों को मिल रहा सस्ता इलाज

सस्ता इलाज लोगों को मिल रहा है. 25 प्रतिशत तक खर्च दवा खर्च लोगों का कम हुआ. कैंसर की दवा की कीमत कम की गई है. आयुष्मान योजना संजीवनी साबित हुई. कहा कि इलाज के लिए दिल्ली-मुंबई जैसे शहरों पर आत्मनिर्भरता कम हो रही है. डॉक्टरों की कमी कम करने का सरकार प्रयास कर रही है. सरकार 75 हजार सीटें और बढ़ाने की तैयारी में है. कहा कि ई संजीवनी एप जैसे माध्यम से 30 करोड़ लोग डॉक्टरी परामर्श ले चुके हैं.

4:45 PM, 20 Oct 2024 (IST)

पीएम मोदी ने बताए आरोग्य रणनीति के 5 स्तंभ

पीएम मोदी ने कहा, आज आरोग्य से जुड़ी भारत की रणनीति के पांच स्तंभ हैं.

1. प्रिवेंटिव हेल्थकेयर, यानी बीमारी होने से पहले का बचाव।

2. समय पर बीमारी की जांच।

3. मुफ्त और सस्ता इलाज, सस्ती दवाएं।

4. छोटे शहरों में अच्छा इलाज, डॉक्टरों की कमी दूर करना।

5 स्वास्थ्य सेवा में टेक्नॉलॉजी का विस्तार।

कहा कि पहले की सरकारों के समय वाराणसी समेत, पूर्वांचल में स्वास्थ्य सेवाओं को जमकर नजरअंदाज किया गया. हालात ये थे कि 10 वर्ष पहले पूर्वांचल में दिमागी बुखार के इलाज के लिए ब्लॉक स्तर पर उपचार नहीं थे. बच्चों की मृत्यु होती थी, मीडिया में हो हल्ला होता था, लेकिन पहले की सरकारें कुछ नहीं करती थीं.

4:41 PM, 20 Oct 2024 (IST)

पीएम मोदी बोले, बीमारी हो ही नहीं, इस पर सरकार जोर दे रही

पीएम मोदी ने कहा कि इलाज के लिए दिल्ली-मुंबई जैसे शहरों पर आत्मनिर्भरता कम हो रही है. डॉक्टरों की कमी दूर करने का सरकार प्रयास कर रही है. सरकार 75 हजार सीटें और बढ़ाने की तैयारी में है. कहा कि ई संजीवनी एप जैसे माध्यम से 30 करोड़ लोग डॉक्टरी परामर्श ले चुके हैं. काशी की पहचान अनंतकाल से धर्म और संस्कृति की राजधानी के रूप में रही है. अब काशी, यूपी के, पूर्वाचल के बड़े आरोग्य केंद्र, हेल्थकेयर हब के रूप में भी विख्यात हो रहा है. कहा कि बीमारी हो ही नहीं, इस पर सरकार जोर दे रही. साफ-सफाई, आयुर्वेद, टीकाकरण पर ध्यान दिया जा रहा है. करोड़ों बच्चे टीकाकरण के दायरे में नहीं थे. आज पूरे देश में अभियान चल रहा है. देश भर में लाखों आयुष्मान मंदिर बनाए गए हैं. सस्ता इलाज लोगों को मिल रहा है. 25 प्रतिशत तक खर्च दवा पर लोगों का कम हुआ. कैंसर की दवा की कीमत कम की गई है. आयुष्मान योजना संजीवनी साबित हुई.

2:34 PM, 20 Oct 2024 (IST)

पीएम मोदी से मिलने जा रहे कांग्रेसियों को रास्ते में रोका

बनारस में पीएम मोदी से मिलने जा रहे कांग्रेस महानगर अध्यक्ष और कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रास्ते में ही रोक लिया. रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों ने कांग्रेसियों को मैदागिन कांग्रेस कार्यलय के बाहर ही रोक लिया. पीएम मोदी से मिलने नहीं देने से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वहीं पर शासन विरोधी नारेबाजी शुरू कर दी.

पीएम मोदी से मिलने जा रहे कांग्रेसियों को रास्ते में रोका. (Photo Credit; ETV Bharat)

2:16 PM, 20 Oct 2024 (IST)

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, ढोल नगाड़े के साथ हुआ स्वागत

आज रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में दूसरी बार काशी की धरती पर पहुंचे. बाबतपुर एयरपोर्ट पर उनका सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी का काफिला वाराणसी एयरपोर्ट से शंकरा आई हॉस्पिटल की ओर के लिए रवाना हुआ. मोदी शंकरा आई हॉस्पिटल का भी आज उद्घाटन करेंगे. उनके स्वागत में भाजपा कार्यकर्ता ढोल-नगाड़े के साथ सड़कों पर उतर आए.

Last Updated : 6 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details