झारखंड

jharkhand

पीएम मोदी के झारखंड दौरे पर बारिश का साया, कोल्हान-रांची सहित कई जिलों में मौसम विभाग का रेड अलर्ट - weather today in jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 15, 2024, 7:12 AM IST

Updated : Sep 15, 2024, 7:35 AM IST

Rainy Season in Jharkhand. पीएम मोदी के झारखंड दौरे पर बारिश का साया दिख रहा है. मौसम विभाग ने रांची समेत कोल्हान के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है, अनुमान लगाया जा रहा है कि इन इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

rain-red-alert-in-kolhan-and-ranchi-due-to-cyclonic-circulation
पीएम के दौरे पर बारिश का साया (ETV BHARAT)

रांची:पीएम मोदी आज झारखंड के दौरे पर हैं. उनके झारखंड दौरे पर बारिश खलल डाल सकता है. बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के ऊपर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन डीप डिप्रेशन में बदलकर दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. इसके प्रभाव से आज रांची सहित राज्य के कई हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिल रही है. मौसम केंद्र, रांची ने अपने ताजा अपडेट में आज के लिए कोल्हान के जिले सरायकेला खरसावां, पूर्वी सिंहभूम और पश्चिम सिंहभूम जिले में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, कल यानी 15 सितंबर को रांची, रामगढ़, गुमला, सिमडेगा और लोहरदगा जिले में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान राज्य में कुछ जगहों पर गर्जन और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है.

संवाददाता उपेंद्र कुमार की रिपोर्ट (ETV BHARAT)

जमशेदपुर में भारी बारिश का येलो अलर्ट

मौसम केंद्र, रांची ने 15 सितंबर के लिए कोल्हान के जिले पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला खरसावां के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. आज जमशेदपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम है. ऐसे में उनके कार्यक्रम पर भी खराब मौसम से खलल पड़ने की संभावना है.

मौसम विभाग से जारी अपडेट (ETV BHARAT)

गंगीय पश्चिम बंगाल पर गहरा डिप्रेशन

राष्ट्रीय मौसम अपडेट बुलेटिन 05 के अनुसार गंगीय पश्चिम बंगाल पर गहरा दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. गंगीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे बांग्लादेश के ऊपर बना डीप डिप्रेशन पश्चिम-दक्षिण और पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. पिछले 6 घंटों के दौरान 18 किमी प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा है.

मौसम विभाग से जारी अपडेट (ETV BHARAT)

मौसम रिपोर्ट के अनुसार गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के ऊपर अक्षांश 22.4° उत्तर और देशांतर 88.3° पूर्व, कोलकाता (पश्चिम बंगाल) से 20 किमी दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम, बांकुरा (पश्चिम बंगाल) से 170 किमी दक्षिण-पूर्व, जमशेदपुर (झारखंड) से 220 किमी पूर्व और दक्षिण-पूर्व और रांची (झारखंड) से 320 किमी पूर्व और दक्षिण-पूर्व में केंद्रित है. जो अगले 48 घंटों के दौरान यह डिप्रेशन के रूप में झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम की ओर बढ़ेगा. कोलकाता में डॉपलर मौसम रडार द्वारा गहरे डिप्रेशन की निरंतर निगरानी की जा रही है.

ये भी पढ़ें:झारखंड में भारी बारिश का अनुमान, कई जिलों में ऑरेंज-येलो अलर्ट, साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर

ये भी पढ़ें:झारखंड में आज का मौसम, बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव, राज्य में कई जगहों पर झमाझम बारिश

Last Updated : Sep 15, 2024, 7:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details