उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीएसजेएमयू में 20 अक्टूबर को होगी पीएचडी की प्रवेश परीक्षा, 1787 अभ्यार्थी होंगे शामिल

जेआरएफ आवेदकों को परीक्षा से छूट मिलेगी. प्रवेश परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर 12 बजे तक होगी.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Photo Credit- ETV Bharat
छात्रवृत्ति प्राप्त 132 अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा से छूट दी गयी है. (Photo Credit- ETV Bharat)

कानपुर:छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) कानपुर से संचालित विभिन्न विषयों में पीएचडी पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा 20 अक्टूबर को होगी. इस बार पीएचडी पाठ्यक्रम में 50 विषयों में कुल 555 सीटों पर आवेदन आमंत्रित किये गए थे. पीएचडी प्रवेश के आवेदन की अंतिम तिथि पांच अक्टूबर निर्धारित की गयी थी.

वहीं विवि प्रशासन को 300 से अधिक आवेदन शिक्षाशास्त्र विषय में प्राप्त हुए, जो कि सबसे अधिक हैं. इस बार कुल 1787 अभ्यर्थी पीएचडी प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे. पीएचडी पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा के आयोजन के लिए विश्वविद्यालय परिसर के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंस, स्कूल ऑफ बेसिक साइंस, स्कूल ऑफ लाइफ साइंस एंड बायोटेक्नोलॉजी एवं यूआईईटी, एबी समेत चार परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं.

प्रवेश परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से लेकर 12 बजे तक निर्धारित किया गया है. अभ्यर्थियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले अपने प्रवेश पत्र और एक वैध पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचें.

जेआरएफ आवेदकों को मिलेगी परीक्षा से छूट: विश्वविद्यालय की डीन रिसर्च प्रो. अनुराधा कालानी ने बताया कि इस बार जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) तथा छात्रवृत्ति प्राप्त 132 अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा से छूट दी गयी है. इन सभी आवेदकों को सीधे प्रवेश मिल सकेगा.

सघन तलाशी के बाद परीक्षा कक्ष में जा सकेंगे अभ्यार्थी: विवि के प्रशासनिक अफसरों ने बताया कि सघन तलाशी के बाद ही सभी अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष में जा सकेंगे. सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा कराई जायेगी. अगर कोई अभ्यर्थी नकल करते हुए पकड़ा गया, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

ये भी पढ़ें-दूल्हा जौनपुर में और दुल्हन पाकिस्तान में; वीडियो कॉल पर बोले- कबूल है, कबूल है, कबूल है

ABOUT THE AUTHOR

...view details