झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

शेयर मार्केटिंग में निवेश के नाम पर 28.50 लाख की ठगी, जांच में जुटी साइबर पुलिस - Cyber ​​fraud in Ranchi

Case of fraud registered in Cyber ​​Police Station. रांची में 28 लाख से ज्यादा की साइबर ठगी का मामला सामने आया है. खूंटी के रहने वाले एक शख्स के साथ यह ठगी की गई है. इस बाबत उन्होंंने सीआईडी के साइबर थाना में मामला दर्ज कराया है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jun 26, 2024, 6:58 AM IST

person from Khunti cheated of more than 28 lakhs in the name of investment in share marketing
कॉन्सेप्ट इमेज (ईटीवी भारत)

रांचीः शेयर मार्केटिंग में निवेश के नाम पर एक खूंटी के रहने वाले एक व्यक्ति से साइबर अपराधियों ने 28.50 लाख रुपये की ठगी कर ली है. मामले को लेकर सीआईडी के साइबर क्राइम ब्रांच में एफआईआर दर्ज कराई गई है.

निवेश के नाम पर ठगी

साइबर अपराधी हर दिन तरह-तरह के हथकंडे अपना कर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं. ताजा मामला खूंटी के तोरपा का है, यहां के रहने वाले संदीप टोपनो से साइबर अपराधियों ने शेयर मार्केट में निवेश करने पर अधिक मुनाफा का लालच देकर उनसे 28.50 लाख की ठगी कर ली है. इस संबंध में संदीप ने रांची के साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है. मामले में साइबर थाने की पुलिस जांच में जुट गई है.

अधिक मुनाफा कमाने का झांसा देकर ठगों ने करवाया निवेश
संदीप की ओर से साइबर थाने में दिए गए आवेदन में कहा गया है कि इसी साल अप्रैल माह में उनके मोबाइल पर शेयर मार्केटिंग के जीयोजिट फाइनांशियल सर्विस लिमिटेड के सीईओ जयंत परिमल का मैसेज और फोन आया. उसने कहा कि उनकी कंपनी एनएसई एंड बीएसई में लिस्टेड है और कहा कि भारत सरकार के गाइडलाइन के अनुसार काम करते हैं. उसने ऑफर दिया कि अगर वह शेयर मार्केटिंग में इच्छा रखते हैं तो उनके ग्रुप में शामिल हो सकते हैं.

संदीप साइबर ठग के झांसे में आ गए और उसके ग्रुप में शामिल हो गए. उन्हें कंपनी से हर दिन फोन किया जाता और मैसेज भी भेजा जाता था. यह कहा जाता था कि ज्यादा निवेश पर बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा. इसके बाद संदीप ने अपने एसबीआई खाते से 28.50 लाख जीएफएसएल के अकाउंट में निवेश किया. उनके वर्तमान में जीएफएसएल खाते में 66.50 लाख थे. 20 जून को जब वह पैसा निकासी के लिए गए तो पता चला कि उनका खाते को ब्लॉक कर दिया गया है. इसके बाद वह लगातार कंपनी के अधिकारी व कर्मी से संपर्क किए, मगर उन लोगों ने उनके फोन और मैसेज का जवाब नहीं दिया. जिसके बाद वह साइबर थाना पहुंचे और मामला दर्ज कराया.

ये भी पढ़ेंः

शिकंजे में पांच साइबर अपराधीः पेशेवर और जेल से छूटने के बाद भी ठगी करने वालों पर सीसीए लगाने की तैयारी में जिला पुलिस - Cyber Crime

वेबसाइट पर सर्च करना पड़ रहा भारी, पीएम किसान सम्मान निधि के लाभुक हो रहे साइबर ठगी का शिकार! मोबाइल हैक कर बैंक खातों से गायब हो रहे रुपए - PM Kisan Samman Nidhi Yojana

गिरिडीह में अपराधियों पर कसा पुलिस का शिकंजा, तीन साइबर अपराधी गिरफ्तार - Three cyber criminals arrested

ABOUT THE AUTHOR

...view details