उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दीवाली से पहले सर्राफा कारोबारियों की बल्ले-बल्ले, सोने-चांदी की खूब हो रही बिक्री

देहरादून में सोने पर घटी कस्टम ड्यूटी का असर सर्राफा बाजार पर देखने को मिल रहा है. लोग सोने-चांदी की खूब खरीदारी कर रहे हैं.

DIWALI FESTIVAL 2024
दीवाली से पहले सर्राफा कारोबारियों की बल्ले-बल्ले (photo- ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

देहरादून: धनतेरस और दीपावली को लेकर बाजार में अभी से चहल-पहल शुरू हो गई है. खास तौर पर सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की खरीदारी करने वालों की भारी भीड़ लगी हुई है. ग्राहकों का जमावड़ा लगने का कारण सोने पर घटी कस्टम ड्यूटी है.

कस्टम ड्यूटी हटने से सस्ता हुआ था सोना: सोने का दाम पिछले कुछ महीनों में काफी गिरे थे, क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा सोने पर कस्टम ड्यूटी हटाई गई थी. यानी जो सोना बाहर के देशों से इंपोर्ट किया जाता है, उस पर पहले 5% कस्टम ड्यूटी लगती थी, लेकिन अब उसे हटाकर सरकार द्वारा इसे जीएसटी के दायरे में लाया गया है और अब सोने पर केवल 3% जीएसटी लागू होती है.

इस दीपावली सोने चांदी में दे ये :इस दीपावली से पहले बाजार में चैन, अंगूठी और सिक्के में कई सारी डिजाइनें देखने को मिल जाएगी. इसके अलावा सोने-चांदी में मूर्तियां और अन्य आभूषण भी बाजार में आए हैं, जो दीपावली और शादियों के सीजन के लिए एक बेहतर खरीदारी के रूप में देखे जा रहे हैं.

आने वाले समय में बढ़ेंगे सोने के दाम: सर्राफा मंडल देहरादून के पदाधिकारी और सर्राफा व्यापारी सुनील मैसन ने बताया कि सोने का दाम अब धीरे-धीरे बढ़ रहा है, लेकिन आगे और ज्यादा दाम बढ़ने की संभावना है. सोने की डिमांड में अच्छा खासा रुझान देखने को मिल रहा है और लोग जमकर खरीदारी भी कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि लोग केवल गोल्ड ही नहीं खरीद रहे, बल्कि सिल्वर और डायमंड की भी खूब खरीदारी कर रहे हैं.

73 से 74 हजार प्रति तोला बिक रहा सोना:वहीं, सर्राफा व्यापारी अनिल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में लगातार गल्फ कंट्रीज में युद्ध की वजह से सोने के दाम में इन दोनों थोड़ा सा उछाल देखने को मिला है, जिससे 1 महीने पहले सोना 62 हजार प्रति तोला बिक रहा था, तो अब सोना 73 से 74 हजार प्रति तोला बिक रहा है.

शादियों को लेकर ग्राहक कर रहे खरीदारी:ग्राहक सुमति बडोला ने बताया कि दीपावली का सीजन आ रहा है और उसके बाद शादियों का सीजन भी आ रहा है. यह देखते हुए वह खरीदारी कर रही हैं. उन्होंने कहा कि दीपावली में जो आभूषण खरीदा जाएगा. वह आगे आने वाले शादी सीजन में भी काम आएगा.

सोने के बढ़ते दामों का ग्राहकों पर नहीं पड़ रहा असर:ग्राहक भूपेंद्र सिंह पाहवा ने बताया कि वह हर दीपावली से पहले धनतेरस पर ज्वेलरी में कुछ ना कुछ खरीदते हैं, लेकिन इस बार थोड़ा पहले वह कुछ खरीद रहे हैं, क्योंकि धनतेरस के दिन बहुत ज्यादा मारामारी होती है. उन्होंने सोने के दाम को लेकर कहा कि जब उन्हें कुछ खरीदना होता है, तो वह रुपए की परवाह नहीं करते हैं, क्योंकि सोना ऐसी चीज है जो कि आने वाले समय में बढ़ता ही रहता है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details