उत्तराखंड

uttarakhand

आधी क्षमता के साथ बहाल हुआ पौड़ी गैस गोदाम लाइसेंस, उपभोक्ताओं ने जताई खुशी - Pauri Gas godam

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 24, 2024, 9:13 PM IST

Pauri Gas Depot, Operation of Pauri Gas Warehouse पौड़ी गैस गोदाम का लाइसेंस आधी क्षमता के साथ फिर से बहाल हो गया है. जिसके बाद उपभोक्ताओं ने राहत की सांस ली है. अब पाबौ व कोट हस्तांतरित गढ़वाल गैस सर्विस पौड़ी के समस्त कनेक्शन वापस लाए जाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है.

Etv Bharat
बहाल हुआ पौड़ी गैस गोदाम लाइसेंस (Etv Bharat)

पौड़ी: जिला मुख्यालय पौड़ी में इंडेन गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है. यहां गढ़वाल मंडल विकास निगम के गैस गोदाम का लाइसेंस आधी क्षमता के साथ पुन: बहाल हो गया है. बीती 4 जुलाई को उप विस्फोटक नियंत्रक अधिकारी देहरादून ने मानकों का हवाला देते हुए पौड़ी के गैस गोदाम के लाइसेंस पर रोक लगा दी थी. जिसके बाद उपभोक्ताओं में उहापोह की स्थिति बन गई थी. स्थानीय जनता व जन प्रतिनिधियों ने गोदाम का संचालन यथावत रखे जाने की मांग की थी. डीएम पौड़ी ने तहसील प्रशासन को भूमि चयन के निर्देश दिए थे.

पौड़ी में गढ़वाल मंडल विकास निगम का एक एलपीजी गैस गोदाम है. जिसका संचालन गढ़वाल गैस सर्विस कार्यालय पौड़ी के माध्यम से वर्ष 1980-81 से हो रहा है. यहां से इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के घरेलू व व्यवसायिक गैस सिलेंडर की सुविधा जनता को प्रदान की जाती है. वर्तमान में इस कार्यालय से 14 हजार से अधिक सक्रीय उपभोक्ता जुड़े हैं. गोदाम के संचालन लाइसेंस का नवीनीकरण सितंबर 2023 से सितंबर 2028 तक उप विस्फोटक नियंत्रक अधिकारी देहरादून से हुआ, लेकिन बीते 4 जुलाई 2024 को उक्त अधिकारी के कार्यालय से गढ़वाल गैस सर्विस पौड़ी कार्यालय को एक पत्र मिला. जिसमें उप विस्फोटक नियंत्रक अधिकारी देहरादून द्वारा सुरक्षा मानकों का हवाला देते हुए गोदाम के संचालन के लाइसेंस पर अंतरिम रुप से रोक लगाए जाने की जानकारी दी. जिसके बाद इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन प्रशासन ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए पाबौ व कोट में संचालित एजेंसियों के सहयोग से सेवा के सुचारु संचालन की व्यवस्था की.

इस दौरान विभिन्न सामाजिक संगठनों ने जिला प्रशासन व शासन से गोदाम के यथावत संचालन की मांग की. डीएम पौड़ी ने शासन से पत्राचार करने के साथ ही तहसील पौड़ी प्रशासन को गोदाम निर्माण के लिए भूमि चयनित किए जाने के निर्देश दिए. तहसील प्रशासन ने पांच नाली भूमि चयनित कर प्रस्ताव तैयार किया. जिसमें मिट्टी की जांच सहित अन्य औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही हैं. गढ़वाल सांसद अनिल बलूनी ने मामले में संबंधित विभाग के अधिकारियों को इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाए जाने के निर्देश दिए थेय. जीएमवीएन की महाप्रबंधक विपणन विप्रा त्रिवेदी ने मंडलीय एलपीजी विक्री प्रमुख इंडियन ऑयल कार्पोरेशन देहरादून को उप विस्फोटक नियंत्रक अधिकारी देहरादून द्वारा पौड़ी गैस गोदाम के संचालन लाइसेंस बहाली के संबंध में पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं.

अधिकारियों ने क्या कहा गैस गोदाम पौड़ी की लाइसेंस क्षमता 8 हजार किलो थी. जिसे 4 हजार किलो क्षमता का लाइसेंस प्रदान करते हुए पुन: बहाल कर दिया गया है. पाबौ व कोट हस्तांतरित गढ़वाल गैस सर्विस पौड़ी के समस्त कनेक्शन वापस लाए जाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है. समस्त उपभोक्ताओं को मिलने वाली सभी सुविधाएं पहले की तरह सुचारु रहेंगी.

पढे़ं-पौड़ी में ग्राम प्रधानों ने BDC बैठक का किया बहिष्कार, जानें कारण - BDC Meeting in Pauri Garhwal

ABOUT THE AUTHOR

...view details