बिहार

bihar

नीट पेपर लीक के खिलाफ AISF का विधानसभा मार्च, पुलिस ने करगिल चौक पर ही प्रदर्शनकारियों को रोका - AISF MARCH IN PATNA

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 25, 2024, 5:13 PM IST

AISF MARCH TO BIHAR VIDHAN SABHA: NEET पेपर लीक सहित कई मुद्दों को लेकर ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन ने पटना के बीएन कॉलेज से बिहार विधानसभा तक मार्च निकाला, हालांकि पुलिस ने करगिल चौक पर ही बैरिकेडिंग लगाकर प्रदर्शनकारियों को रोक दिया, पढ़िये पूरी खबर

AISF का विधानसभा मार्च
AISF का विधानसभा मार्च (ETV BHARAT)

AISF का विधानसभा मार्च (ETV BHARAT)

पटनाःNEET पेपरलीक में सुप्रीम कोर्ट ने जहां दोबारा परीक्षा कराने से इंकार कर दिया है वहीं इस मामले को लेकर उठा बवाल अभी जारी है. NEET पेपरलीक सहित शिक्षा से जुड़े कई मुद्दे को लेकर ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन भी गुरुवार को पटनाकी सड़कों पर उतरा और बिहार विधानसभा तक जाने के लिए मार्च किया, हालांकि पुलिस ने उन्हें करगिल चौक पर ही रोक दिया.

बीएन कॉलेज से निकाला मार्चःAISF के कार्यकर्ताओं ने पटना के बीएन कॉलेज से विधानसभा तक का मार्च शुरू किया, लेकिन कार्यकर्ताओं को करगिल चौक पर ही बैरिकेडिंग लगाकर आगे बढ़ने से रोक दिया गया. जिसके बाद कई कार्यकर्ता बैरिकेडिंग पर चढ़ गये और सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. इस दौरान AISF कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच नोक-झोंक भी देखने को मिली.

AISF का विधानसभा मार्च (ETV BHARAT)

NEET परीक्षा रद्द करने की मांग: AISF के कार्यकर्ताओं ने NEET यूजी रद्द करने और NTA को भंग करने की मांग की. इसके अलावा राइट टू एजुकेशन के तहत प्राइवेट स्कूलों में गरीब छात्रों को 25 फीसदी रिजर्वेशन देने, केजी टू पीजी तक मुफ्त शिक्षा कानून को जमीनी स्तर पर लागू करने की मांग की.

''नीट में धांधली हुई है. एनटीए एक दलाल के रूप में कार्य कर रहा है. इसे खत्म करना होगा. राज्य के विभिन्न जिलों से हमारे कार्यकर्ता आए हैं. छात्रों की मुफ्त शिक्षा की हम मांग कर रहे हैं.''-प्रदर्शनकारी छात्र

बिहार के कई हिस्सों से पहुंचे छात्रः AISF के इस प्रदर्शन में बिहार के अलग-अलग जिले से बड़ी संख्या में छात्र पहुंचे और विधानसभा मार्च में शामिल हुए. AISF के विधानसभा मार्च को देखते हुए करगिल चौक और आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी.

AISF का विधानसभा मार्च (ETV BHARAT)

पुलिस ने रोका तो सड़क पर बैठे छात्रःकरगिल चौक पर जब AISF कार्यकर्ताओं को रोका गया तो वे सड़क पर बैठ गये और प्रदर्शन शुरू कर दिया. वहीं सिटी एसपी चंद्र प्रकाश, एसडीपीओ 2, मजिस्ट्रेट छात्रों को समझाने में लगे रहे. छात्रों ने आरोप लगाया कि बिहार में शिक्षा-व्यवस्था पूरी तरह फेल हो गयी है. विद्यालय और महाविद्यालय में विकास के नाम पर लूट मची हुई है.

ये भी पढ़ेंःपटना में यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिस का लाठीचार्ज, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा - Bihar Congress Protest

'आवाज को दबाना चाहती है सरकार' मानसून सत्र में काला मास्क लगाकर पहुंचे कांग्रेस विधायक, लाठीचार्ज का को लेकर किया प्रदर्शन - Bihar Assembly Monsoon Session

ABOUT THE AUTHOR

...view details