बिहार

bihar

बिहार में पशु मित्रों की हुंकार, मानदेय को लेकर BJP कार्यालय के बाहर प्रदर्शन - pashu mitra Protest in Patna

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 18, 2024, 4:56 PM IST

Pashu Mitra Protest : पटना में मानदेय की मांग को लेकर पशु मित्रों ने प्रदर्शन किया. उन्होंने मांग को लेकर भाजपा कार्यालय का घेराव किया. प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि अगर उनकी मांग को नहीं माना गया तो जोरदार प्रदर्शन किया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर.

पटना में पशु मित्रों का प्रदर्शन
पटना में पशु मित्रों का प्रदर्शन (ETV Bharat)

पटना में पशु मित्रों का प्रदर्शन (ETV Bharat)

पटना: बिहार के विभिन्न जिलों से आए सैकड़ों पशु मित्र ने पटना में बीजेपी कार्यालय के सामने जमकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि सरकार कि ओर से कोई भी मानदेय नहीं मिल रहा है. पशु मित्र की मांग है कि उनका मानदेय 25000 रुपये किया जाए. इस मांग को लेकर वर्षों से प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बार उन्होंने मांग नहीं माने जाने कि स्थिति पर जोरदार आंदोलन की धमकी दी है.

मानदेय की मांग को लेकर प्रदर्शन:जमुई से आए पशु मैत्री रामाशंकर यादव का कहना है कि हम लोग लगातार पशुपालक किसान का सहायता कर रहे हैं. टीकाकरण का काम कर रहे हैं. सरकारी योजनाओं को लेकर पशुपालन विभाग जो काम कहते हैं कर रहे हैं, लेकिन अभी तक मानदेय के नाम पर सरकार कोई राशि नहीं दे रही है जो कि गलत है. पशुपालन मंत्री से हम मांग कर रहे हैं कि जल्द से जल्द हम लोगों का मानदेय फिक्स किया जाए जिससे कि हम लोग अपने परिवार का पालन पोषण भी ठीक ढंग से कर पाए.

"राज्य सरकार हम लोगों को मानदेय भी नहीं देती है. हम सरकार से मांग करेंगे कि जल्द से जल्द हम लोगों का मानदेय 25 हजार रुपये किया जाए. साथ ही मानदेय रेगूलर किया जाए. अगर सरकार हमारी मांग को नहीं मानेंगे तो हम लोग पूरे बिहार में हड़ताल करेंगे."- रामा शंकर यादव, पशु मैत्री

'10 साल से पशुपालन विभाग की कर रहे हैं मदद': वहीं समस्तीपुर से आए संजीत कुमार का कहना है कि लगातार 10 साल से हम लोग पशुपालन विभाग को मदद कर रहे हैं. हम लोगों को ट्रेनिंग भी दी गई थी और कहा गया था कि किसान सलाहकार के तर्ज पर ही पंचायत स्तर पर पशु सलाहकार के रूप में हम लोगों को मानदेय दिया जाएगा लेकिन अभी तक पशुपालन विभाग में इसकी घोषणा नहीं किया है. यही कारण है कि हम लोग आज प्रदर्शन कर रहे हैं.

'सरकार नहीं दे रही ध्यान': समस्तीपुर के पशु मैत्री रविंद्र कुमार का कहना है कि सरकार को हम लोगों पर भी ध्यान देना चाहिए. हम लोग लगातार पशुपालक किसान को सहायता करते हैं. किसी पशु का तबीयत खराब हो जाती है तो पशु चिकित्सक से मिलकर दवाई का इंतजाम करते हैं. बावजूद इसके पशुपालन विभाग हम लोगों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं जो कि गलत है. उन्होंने कहा कि कम से कम हम लोगों की मानदेय 25 हजार होना चाहिए.

ये भी पढ़ें

30000 मानदेय की मांग को लेकर 'फेयर प्राइस डीलर' का गर्दनीबाग पर प्रदर्शन, सरकार को दी चेतावनी

Anganwadi Workers Strike In Rohtas: 'वादा करके मुकर गई सरकार, लेकर रहेंगे हक', अनिश्चित हड़ताल पर आंगनबाड़ी सेविका, सहायिकाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details