राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 5, 2024, 5:24 PM IST

ETV Bharat / state

वन विभाग के लिए परेशानी का सबब बना पैंथर पाया गया मृत, स्नैक बाइट से मौत पर ये बोले अधिकारी - panther found dead in Machia Safari

वन विभाग की टीमों को लंबे समय से छका रहा पैंथर आखिरकार मृत अवस्था में माचिया पार्क स्थि​त एक किले के पास मिला. वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद ही मौत के कारणों का पता चल सकेगा.

panther found dead in Machia Safari
पैंथर पाया गया मृत (ETV Bharat Jodhpur)

जोधपुर. लंबे समय से वन विभाग के लिए परेशानी का सबब बना पैंथर शुक्रवार को माचिया सफारी पार्क में स्थित किले के पास मृत अवस्था में पाया गया. माचिया पार्क के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. पैंथर का माचिया पार्क में पोस्टमार्टम किया जा रहा है. इसके बाद ही मौत के कारणों को लेकर खुलासा हो सकेगा.

स्नैक बाइट से मौत के सवाल पर उप वन संरक्षक वन्यजीव डीएफओ सरिता कुमारी ने बताया कि पैंथर का अभी पोस्टमार्टम चला रहा है. इसके बाद ही मौत का कारण सामने आएगा. उल्लेखनीय है कि पैंथर शहर के आसपास के इलाके में लंबे समय से घूम रहा था. गत माह पैंथर माचिया पार्क पहुंच गया था. एक रात हिरणों के बाड़े में कूद गया. कुल 13 हिरण मारे गए थे. जिनमें कुछ का उसने शिकार किया था. जिसके बाद माचिया पार्क कई दिनों तक बंद रखना पड़ा था.

पढ़ें:माचिया में पैंथर का खौफ, पार्क में आज नहीं प्रवेश कर सकेंगे लोग - Panther Movement

तमाम प्रयास के बाद भी नहीं आया था पकड़ में: पैंथर को पकड़ने से लिए माचिया बायोलॉजिकल पार्क क्षेत्र में बीएसएफ के जवान कई रातों थर्मल ड्रोन की सहायता से तलाश करते रहे. पैंथर रात को ड्रोन के कैमरे में कई बार नजर आया, लेकिन पकड़ में नहीं आया था. जिसके चलते माचिया में आने वाले पर्यटकों के साथ सुरक्षाकर्मी लगाने पड़े थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details