मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पन्ना में डायरिया का प्रकोप, 25 लोगों ने पकड़ा अस्पताल का बिस्तर, दो मौतों से हड़कंप - Panna Diarrhea outbreak

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 31, 2024, 1:38 PM IST

पन्ना जिले के अजयगढ़ क्षेत्र में उल्टी दस्त के कारण 2 महिलाओं की मौत हो गई और करीब 25 लोग बीमार बताए जा रहे हैं. जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग का अमला गांव मौजूद है और लोगों का इलाज किया जा रहा है. साथ ही गंभीर रूप से बीमार मरीजों को अजयगढ़ रेफर किया गया है.

PANNA DIARRHEA OUTBREAK
पन्ना में डायरिया के कारण दो महिलाओं की मौत (ETV Bharat)

पन्ना: अजयगढ़ क्षेत्र के देवरीपुरवा में डायरिया के कारण 2 महिलाओं की मौत हो गई है और लगभग 25 लोग बीमार हैं. ज्यादा लोगों के बीमार होने की सूचना पाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में पहुंचकर लोगों का इलाज कर रही है. वहीं जिन लोगों की डायरिया के कारण हालत गंभीर हो गई है, उन्हें अजयगढ़ स्वास्थ्य केंद्र रेफर किया गया है, जहां उनका इलाज जारी है.

पन्ना में डायरिया का प्रकोप (ETV Bharat)

डायरिया के कारण दो महिलाओं की मौत
जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एसके त्रिपाठी ने बताया कि, ''करीब 3 दिन पहले एक महिला को रात में उल्टी दस्त हो रहे थी. उसने स्थानीय डॉक्टर से इलाज कराया और इसके बाद उसे वहां से रेफर कर दिया. तभी रास्ते में ही उसकी मौत हो गई है. वहीं दूसरी महिला लगभग 85 वर्ष की थी उसे भी उल्टी दस्त हुई और थोड़ी देर बाद उसकी भी मौत हो गई. जैसे ही जानकारी लगी तुरंत ही अजयगढ़ विकासखंड की टीम को मौके पर इलाज के लिए पहुंचाया गया है. आज मैंने भी गांव का दौरा किया है.''

ये भी पढ़ें:

शहडोल में उल्टी-दस्त से दो लोगों की मौत, 7 नए मरीज मिले, डायरिया से बचना है तो ये सावधानियां बरतें

श्योपुर में डायरिया का प्रकोप, 100 ग्रामीण हुए बीमार, दो मरीजों की मौत, गांव पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

नहीं थम रहा उल्टी-दस्त का प्रकोप, दमोह के हरदुआ जामशा में डायरिया से 300 से ज्यादा पीड़ित अस्पताल में भर्ती

दूषित पानी के कारण बीमार हुए ग्रामीण
अजयगढ़ बीएमओ ने बताया कि, ''हरनामपुर के देवरीपुरवा में एक गड्ढा बना हुआ है, जिसमें लोग अपना कचरा डालते हैं. इस वजह से वह काफी दूषित है. उसके बगल में ही दो हैंडपंप लगे हुए हैं, जिससे लोग अपने पेयजल की पूर्ति करते हैं. इसी वजह से हैंडपंप का पानी दूषित हो रहा है और ग्रामीणों ने यही पानी पिया है. इसी कारण उन्हें उल्टी दस्त की शिकायत हो रही है.

दोषियों पर होगी कार्रवाई-इंदर सिंह परमार
पन्ना पहुंचे कैबिनेट मंत्री इंदर सिंह परमारने इस मामले पर कहा कि ''जांच कराई जाएगी, जो भी दोषी होंगे उन पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी.'' बता दें कि गांव में उल्टी दस्त का प्रकोप दूषित पानी के कारण हुआ है. ग्रामीण सुरेश केवट ने बताया कि करीब 20-25 लोग बीमार है और दो अन्य लोग ज्यादा गंभीर थे, उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आजमगढ़ रेफर किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details