मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ओरछा राम मंदिर के पास खुदाई के दौरान हुई रहस्यमयी घटनाएं, जेसीबी ड्राइवर को जमीन से आ रही थी आवाजें - Mysterious thing found in orchha

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 30, 2024, 5:36 PM IST

Updated : Jul 30, 2024, 5:44 PM IST

मध्यप्रदेश के निवाड़ी जिले से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां ओरछा स्थित प्राचीन राम मंदिर के पास कुछ ऐसी घटनाएं घटी हैं, जिसे जानकर लोग हैरान हैं. यहां रामलोक निर्माण की खुदाई के दौरान जेसीबी मशीन अचानक किसी रहस्यमयी चीज से टकाई. इसके बाद आई आवाज ने ड्राइवर को इस कदर आकर्षित किया कि वह मशीन से उतर गया. इसी दौरान जमीन के नीच एक रहस्यमयी मंदिर नजर आया.

ANCIENT TEMPLES FOUND IN ORCHHA
ओरछा राम मंदिर के पास खुदाई के दौरान हुई रहस्यमयी घटनाएं (Etv Bharat)

टीकमगढ़ : विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और धार्मिक नगरी ओरछा में चल रहे श्री रामराजा लोक निर्माण के लिए खुदाई कार्य किया जा रहा है. पिछले दिनों यहां खुदाई के दौरान कुछ रहस्यमयी चीजें सामने निकलकर आईं. यहां जेसीबी से खुदाई कर रहे एक ड्राइवर ने कुछ घंटियों जैसी आवाजें जमीन के अंदर से आते सुनीं. इसके बाद उसी स्थान से कई मंदिरों के अवशेष सामने आने लगे. पुरातत्व विभाग के मुताबिक जमीन से निकले मंदिर व उनके अवशेष 500 या उससे ज्यादा वर्ष पुराने हैं.

राम मंदिर के पास की वो जगह जहां खुदाई हो रही थी (Etv Bharat)

खुदाई में सामने आईं ये चीजें

ओरछा में नदी किनारे मिली इस जगह के एक ओर जहां राजा का राजमहल है, तो वहीं दूसरी तरफ राम राजा मंदिर और प्राचीन चतुर्भुज मंदिर बना हुआ है. राम लोक निर्माण के लिए यहां पुरानी एतिहासिक इमारतों को भी रेनॉवेट करने का कार्य किया जा रहा है. इसी के चलते राज महल के सामने मशीनों से खुदाई का काम चल रहा है, इसी दौरान खुदाई में ड्राइवर को छोटे मंदिर नुमा आकृति दिखाई दी, जिसकी जानकारी लगते ही पुरातत्व विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और काम रोक दिया गया.

जमीन के नीचे मिले रहस्यमयी अवशेष (Etv Bharat)

मशीनों से रोकना पड़ा काम

मशीनों को रोककर जब मजदूरों ने हाथ से खुदाई शुरू की तो सैकड़ों वर्ष पुराना एक मंदिर, कुछ कलश और एक बरामदा मिला है. पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अवशेष अति प्राचीन महत्व के हैं और रहस्यमयी हैं. ऐसे में इनकी सुरक्षा के लिए आगे का कम मशीनों से नहीं हाथ से होगा. इसके कुछ दिन पहले भी राजमहल में रेनोवेशन का काम चल रहा था इस दौरान वहां भी एक पूरी बस्ती के अवशेष मिल चुके हैं. इन पुरातात्विक धरोहरों के मिलने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि ओरछा बहुत पुराना और समृद्ध शहर रहा होगा.

राम मंदिर के पास खुदाई में निकले एक और मंदिर के अवशेष (Etv Bharat)

Read more -

राम के नाम से लिख दिया पूरा सुन्दरकाण्ड, 4 साल में लिखे 776 पन्ने, राम मंदिर में करेंगे समर्पित

आखिर वो आवाजें क्या थीं?

ओरछा नगरी में खुदाई के दौरान मिल रहे इन अवशेषों से ओरछा वासी भी हैरान हैं. सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि इन अवशेषों के मिलने से पहले जेसीबी के ड्राइवर को कुछ आवाजें सुनाई दी थीं. हर कोई हतप्रद है कि आखिर वो आवाजें क्या थीं. फिलहाल खुदाई स्थल पर मिले मंदिरों को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं.बता दें कि ओरछा भगवान श्री राम के राजा स्‍वरूप को लेकर प्रसिद्ध है. ओरछा बेतवा नदी के किनारे स्थित है. यह स्‍थल ऐतिहासिक महल को लेकर भी प्रसिद्ध है.

Last Updated : Jul 30, 2024, 5:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details