छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

लोकल बाजारों पर ऑनलाइन खरीदारी पड़ रही भारी, छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स ने की ये अपील

छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स ने बढ़ती ऑनलाइन शॉपिंग और इससे लोकल कारोबारियों को हो रहे नुकसान पर चिंता जताई है.

ONLINE SHOPPING IS CAUSING LOSS
ऑनलाइन शॉपिंग से लोकल बाजार में ग्राहकी ठंडी (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

रायपुर: छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव ने बताया, ''हम सभी व्यापारियों को ऑनलाइन शॉपिंग से बहुत तकलीफ है. हम छत्तीसगढ़ के लोगों से अपील कर रहे हैं कि चलो बाजार साथियों. हम छत्तीसगढ़ की महिलाओं, बुजुर्गों, युवाओं से अपील कर रहे हैं कि ऑनलाइन शापिंग को छोड़िए. हमारे बाजार सज धज कर तैयार हैं.''

पुष्य नक्षत्र में छत्तीसगढ़ में 400 करोड़ का कारोबार: विक्रम सिंहदेव के मुताबिक अकेले पुष्य नक्षत्र में ही छत्तीसगढ़ में करीब 400 करोड़ का कारोबार हुआ है. जबकि कोरोनाकाल में लोकल कारोबारियों ने ही लोगों का साथ दिया, इसलिए आप सभी बाजार पहुंचे और छोटे छोटे कारोबारियों से सामान खरीदें.

पुष्य नक्षत्र पर 400 करोड़ का कारोबार (ETV Bharat Chhattisgarh)

हमने सरकार को यह ज्ञापन दिया है कि ऑनलाइन बाजार से जो भी पैसा छत्तीसगढ़ से बाहर जाता है या जो लोग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, उसका कोई भी टैक्स राज्य सरकार को नहीं मिलता है, जिससे स्थानीय व्यापारियों को इसमें घाटा उठाना पड़ता है- विक्रम सिंहदेव, कार्यकारी अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स

गांव में भी ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज: विक्रम सिंहदेव ने यह भी कहा कि आजकल तो गांव के लोग भी ऑनलाइन शॉपिंग भी कर रहे हैं. हमारी आर्थिक ग्रोथ कैसे होगी. छोटे व्यापारियों से सामान खरीदें. सामान खराब है तो हम वापस करने की भी गारंटी देते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग (ETV Bharat Chhattisgarh)

सरकार से ऑनलाइन शॉपिंग पर लगाम लगाने की अपील: विक्रम सिंहदेव का कहना है कि ''छत्तीसगढ़ में रोज चाकूबाजी की घटनाएं सामने आ रही है. यह चाकू भी लोग ऑनलाइन खरीद रहे हैं.'' उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार से भी अपील की है कि इस दिशा में ध्यान देना चाहिए. छोटे व्यापारियों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, उनका व्यापार बढ़ना चाहिए.

गाड़ियां भी ऑनलाइन हो रही बुक (ETV Bharat Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव ने यह चिंता भी जताई कि आजकल लोग कपड़े से लेकर घर की रसोई का सामान भी ऑनलाइन मंगा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि ''लोग सस्ते के चक्कर में प्लास्टिक तक खा रहे हैं. लोग अपने स्वास्थ्य से भी खिलवाड़ कर रहे हैं.'' विक्रम सिंहदेव के मुताबिक लोकल कारोबारियों से सामान खरीदने पर देश की जीडीपी भी बढ़ेगी और हमारा प्रदेश और देश तरक्की करेगा.

धनतेरस पर पीएम मोदी का छत्तीसगढ़ को गिफ्ट, इस शहर के लोगों को होगा बड़ा फायदा
आज सैलरी, बोनस, DA आएगा खाते में, हो जाएंगे मालामाल, चेक करें एकाउंट
धनतेरस को कैसे बनाएं शुभ, क्या खरीदें क्या न खरीदें, कुबेर और धन्वंतरि की पूजा कैसे करें ?
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details