हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

8 घंटों बाद एक तरफा बहाल हुआ चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे, 9 मील के पास मलबा बना मुसीबत - Chandigarh Manali NH Restored

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 11, 2024, 8:54 AM IST

Updated : Aug 11, 2024, 11:52 AM IST

Traffic restored on Chandigarh-Manali NH in 9 Mile: चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर बीती रात 9 मील के पास मलबा सड़क पर गिरा. जिसके चलते हाईवे बंद हो गया. 8 घंटे बाद कड़ी मशक्कत से हाईवे को फिर एकतरफा बहाल किया गया है.

Traffic restored on Chandigarh-Manali NH in 9 Mile
चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे 8 घंटों तक रहा बाधित (ETV Bharat)

मलबा गिरने से बार-बार बंद हो रहा चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे (ETV Bharat)

मंडी: जिला मंडी के पंडोह के 9 मील के पास 8 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद चंडीगढ-मनाली नेशनल हाईवे वाहनों की आवाजाही के लिए एक तरफा बहाल हो गया है. बता दें कि बीती रात 11 बजे के करीब 9 मील में पहाड़ी से एक बार फिर भारी मात्रा में मलबा आ गया था. मलबा गिरने कारण 9 मील में दलदल जैसी स्थिति बन गई थी. जिसके बाद मंडी पुलिस द्वारा दोनों ओर से ट्रैफिक को बंद कर दिया गया था. पंडोह के बीच फंसे हुए छोटे वाहनों को वाया चैलचौक होते हुए सुंदरनगर भेजा गया है.

वहीं, बीती रात कैंची मोड़ के पास भी पत्थर गिरने के कारण हाइवे कुछ घंटों के लिए बंद रहा. हाईवे के दोनों ओर सैकड़ों की संख्या में अभी भी वाहन फंसे है, जिन्हें ट्रेफिक रोक-रोकर निकाला जा रहा है. एएसपी मंडी सागर चंद्र ने बताया कि सुबह 7 बजे ट्रैफिक को एक तरफा बहाल कर दिया गया है.

कभी भी बंद हो सकता है नेशनल हाईवे

गौरतलब है कि साल 2023 की बरसात में चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे पर 9 मील के पास सड़क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिसे फिर से मिट्टी डालकर बनाया गया है, लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी यहां पर एनएचएआई की ओर से कोई भी डंगा नहीं लगाया गया है. हाईवे के एक ओर ब्यास नदी बह रही है तो दूसरी ओर पहाड़ी से लगातार मलबा गिर रहा है. जिससे एक बार फिर नेशनल हाईवे बंद होने की कगार पर पहुंच गया है. अगर एक बार फिर से ब्यास नदी अपने उफान पर आती है तो यहां से सड़क कभी भी बैठ सकती है और हाईवे बंद हो सकता है.

9 मील में अब तक 120 घंटों का जाम

इस नेशनल हाईवे पर 9 मील के पास रोजाना कई घंटों जाम लग रहा है, जिससे सैकड़ों लोगों को परेशान होना पड़ रहा है. तीन दिन पहले यहां पर मलबा आने के कारण दो गाड़ियां बुरी तरह से फंस गई थी. बरसात के समय अब तक 9 मील के पास कुल 120 घंटे का जाम लग चुका है.

NHAI की लापरवाही लोगों पर पड़ रही भारी

चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे पर एनएचएआई की लापरवाही लोगों पर भारी पड़ रही है. यहां रोजाना घंटों जाम लग रहा है. 9 मील के पास पिछले साल भी भारी मात्रा में लैंडस्लाइड हुआ था, जिसके बाद यह हाईवे कई दिनों तक बंद रहा. पहाड़ी पर कई टनों के हिसाब से मलबा लटका पड़ा है, जिसे हटाया नहीं गया है. भारी बारिश के कारण अब ये मलबा हाईवे पर पहुंच रहा है. पिछले दिनों भी यहां एक ट्रक और जीप मलबे में बुरी तरह से फंस गए थे. बता दें कि यहां पर कीरतपुर-मनाली फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत फोरलेन का भी निर्माण कार्य चला हुआ है. पहाड़ी की कंटिग के बाद निर्माणाधीन कंपनी पर पहले की कई तहत के आरोप लग चुके हैं. जिसे लेकर लोगों में भी गहरा रोष है.

वहीं जब इस बारे में कीरतपुर मनाली फोरलेन प्रोजेक्ट डायरेक्टर वरुण चारी से बात की गई तो उन्होंने बताया, "अधिकारियों को मौके पर भेजकर स्थिती का जायजा लिया जाएगा, उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है."

ये भी पढ़ें: बस का इंतजार कर रहा था युवक, अचानक पहाड़ी से मौत बनकर गिरा पत्थर, डॉक्टरों ने किया मृत घोषित

Last Updated : Aug 11, 2024, 11:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details