उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अब सफर में बीमार होने पर सीधे स्टेशन में ही मिलेगा इलाज, रेलवे देगा ये सुविधा - medical service at railway stations

यदि सफर के दौरान किसी यात्री की तबीयत खराब हो जाती है, तो उसे स्टेशन पर ही प्राथमिक उपचार देने के साथ अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था की गई है. यह व्यवस्था लखनऊ, अयोध्या और बनारस स्टेशन से शुरु की गई है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 7, 2024, 10:51 AM IST

Etv Bharat
रेलवे स्‍टेशन पर इमरजेंसी मेडिकल रूम (photo credit- Etv Bharat)

लखनऊ: रेलवे प्रशासन ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को आपात स्थिति में बेहतर प्राथमिक इलाज मुहैया कराएगा. चारबाग रेलवे स्टेशन सहित कई रेलवे स्टेशनों पर इमरजेंसी मेडिकल रूम बनाया जाएगा. यहां पर नियमित मेडिकल स्टॉफ रखे जाएंगे, जिससे यात्रियों को जरूरत पड़ने पर तत्काल मेडिकल फैसिलिटी उपलब्ध कराई जा सके.

वर्तमान व्यवस्था के मुताबिक सूचना मिलने पर रेलवे अस्पताल से मेडिकल स्टॉफ स्टेशन पर बुलाया जाता है. जिसमें कई बार देरी हो जाती है. यही नहीं कभी कभी अधिकांश यात्रियों को तुरंत रेफर करना पड़ता था. इसमें मानक के अनुरूप प्राथमिक इलाज नहीं मिल पाता था. इसे ध्यान में रखते हुए चारबाग रेलवे स्टेशन पर इमरजेंसी मेडिकल रूम की कवायद शुरू हो गई है.

रेलवे अधिकारियों ने बताया, कि इमरजेंसी मेडिकल रूम के लिए सर्कुलेंटिंग एरिया और उसके आसपास के तीन स्थानों को चिन्हित किया गया है. जल्द इस पर मुहर लग जाएगी. इस इमरजेंसी मेडिकल रूम में प्राथमिक इलाज की सभी सुविधाएं होंगी. डॉक्टर के साथ ही नर्सिंग स्टॉफ भी होगा. सभी आवश्यक दवाएं भी उपलब्ध रहेंगी.

इसे भी पढ़े-रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी : ट्रेनों में बढ़ेंगे स्लीपर और जनरल कोच, पूर्वोत्तर रेलवे ने शुरू की तैयारी - Good news for railway passengers

अधिकारियों के मुताबिक जगह ऐसी तलाशी जा रही है, जहां पर एंबुलेंस को पहुंचने में भी दिक्कत न हो. ये स्थान प्लेटफॉर्म से भी बहुत अधिक दूर न हो. सर्कुलेटिंग एरिया इसके लिए सबसे मुफीद जगह है. हालांकि अभी इस पर मुहर नहीं लगी है. अधिकारियों ने बताया, कि अगले एक दो दिन में सही स्थान चिन्हित कर वहां पर काम शुरू करा दिया जाएगा. इसी माह से इमरजेंसी मेडिकल सुविधाएं यात्रियों को मिलने लगेंगी.

तीन और स्टेशनों पर बनेंगे रूम:उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में चार स्टेशनों पर इमरजेंसी मेडिकल रूम बनाये जाने का फैसला लिया गया है. इसमें चारबाग रेलवे स्टेशन के अलावा वाराणसी जंक्शन और अयोध्या धाम, अयोध्या कैंट का चयन किया गया है. चारबाग स्टेशन पर हर रोज हजारों यात्रियों का आवागमन होता है. यही हाल लखनऊ मंडल के अन्य स्टेशनों का भी है. अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण होने के बाद इन दोनों ही स्टेशनों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. अक्सर यात्रियों की तरफ से आपातकालीन चिकित्सकीय सहायता की डिमांड की जाती है.

यह भी पढ़े-रेहड़ी पटरी वालों के बाद अब रेलवे के लोको पायलटों से मिले राहुल गांधी, सरकार पर साधा निशाना - Rahul Gandhi Meets Loco Pilots

ABOUT THE AUTHOR

...view details