उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दीपावली और छठ पर यूपी और बिहार के यात्रियों को ट्रेनों में मिलेगी कंफर्म सीट, रेलवे बढ़ाएगा 59 कोच

त्यौहारों पर यात्रियों की सहूलियत के लिए उत्तर रेलवे नियमित ट्रेनों में बढ़ाएगा 59 कोच, 2.25 लाख से ज्यादा यात्रियों को मिलेगी सीट

Etv Bharat
त्यौहारों पर ट्रेनों में मिलेगा कन्फर्म टिकट. (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ:दीपावली और छठ त्योहार के मद्देनजर अधिकतर ट्रेनों में टिकट बुकिंग फुल हो चुकी है. जिससे त्योहारों पर दूसरे शहर में नौकरी करने वालों को अपने घर पहुंचाने की फिक्र सता रही है. ऐसे में रेलवे ने त्यौहार पर लोगों को घर पहुंचाने के लिए नियमित ट्रेनों में 59 कोच बढ़ाने का फैसला लिया है. इससे तकरीबन 2.25 लाख सीटें ट्रेनों में बढ़ जाएंगी. ये अतिरिक्त कोच त्यौहारी अवधि के दौरान 2996 फेरे लगाएंगे.

3050 स्पेशल ट्रेनें चलेंगीःउत्तर रेलवे के मुख्य जल संपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि क्षेत्रीय रेलवे के सहयोग से त्यौहारी सीजन के दौरान 30 नवंबर तक 3,050 त्यौहार विशेष ट्रेनें चला रहा है. इन ट्रेनों में से लगभग 83% त्यौहार विशेष ट्रेनें पूर्व की ओर जाने वाले राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम आदि के यात्रियों को सेवाएं प्रदान करेंगी. उत्तर रेलवे ने रियल टाइम के आधार पर आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अनारक्षित स्पेशल ट्रेनें चलाने की भी व्यवथा की जा रही है. स्टेशनों पर विशेष रेलगाड़ियों और अतिरिक्त कोचों के चलने के बारे में समय- समय पर घोषणाएं की जा रही हैं. आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सहित सभी माध्यमों से 360 डिग्री सूचनाएं प्रसारित की जा रही हैं. उन्होंने बताया कि टिकट खरीदने में आसानी के लिए सुविधाजनक स्थानों पर अतिरिक्त बुकिंग काउंटर, आरक्षण काउंटर और एटीवीएम उपलब्ध कराए गए हैं. शहरवार टिकट काउंटर बनाने की भी योजना बनाई गई है.

वंदे भारत में अभी सीटें खालीःदीपावली पर बिहार जाने वाली रेगुलर ट्रेनों में टिकट नहीं मिल रहे हैं. इसे देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई. अधिकांश स्पेशल ट्रेनों में भी अब वेटिंग के टिकट मिलने बंद हो गये हैं. हालांकि अब लखनऊ से छपरा के लिए शुरू की गई स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस में लगभग सभी सीटें खाली हैं. 25 अक्टूबर से इस ट्रेन का संचालन किया जाएगा. 30 अक्टूबर को छोड़ दें तो लगभग सभी दिनों में इस ट्रेन में टिकट न के बराबर बुक हुई है. इस ट्रेन का संचालन 25 अक्टूबर से आठ नवंबर तक दोनों ओर से 13-13 फेरों के लिए किया जाएगा. लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन से 02270 लखनऊ-छपरा वंदे भारत स्पेशल इन तारीखों में दोपहर 02:15 बजे चलेगी. शाम 04:05 बजे सुल्तानपुर जंक्शन, 06:20 बजे वाराणसी जंक्शन, 07:33 बजे गाजीपुर सिटी, रात 08:23 बजे बलिया, 08:55 बजे सुरेमनपुर होते हुए रात 09:30 बजे छपरा जंक्शन पहुंचेगी. वापसी में वंदे भारत एक्सप्रेस 02269 छपरा जंक्शन से रात 11 बजे चलेगी. रात 11:35 बजे सुरेमनपुर, 12:05 बजे बलिया, 12:59 बजे गाजीपुर सिटी, 02:30 बजे वाराणसी जंक्शन, 04:48 बजे सुल्तानपुर जंक्शन होते हुए सुबह 06:30 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

लखनऊ से छपरा चलेगी वंदे भारत स्पेशलः उत्तर रेलवे के सीनियर डीसीएम कुलदीप तिवारी का कहना है कि यात्रियों को वंदे भारत स्पेशल ट्रेन जो लखनऊ से छपरा के लिए संचालित होगी, उसकी जानकारी दी जा रही है. हमें पूरी उम्मीद है कि त्यौहार में चलने वाली यह ट्रेन यात्रियों को आवागमन में बड़ी सहूलियत प्रदान करेगी. बता दें कि वंदे भारत स्पेशल ट्रेन का लखनऊ से छपरा तक चेयरकार का किराया 1780 और एग्जीक्यूटिव चेयरकार का किराया 3125 रुपये निर्धारित है. जबकि राजधानी एक्सप्रेस के थर्ड एसी का किराया 1550 रुपये है. फर्स्ट क्लास एसी का किराया 2565 रुपये है, जबकि पहुंचने में दोनों का समय समान ही है.

इसे भी पढ़ें-मरी मुर्गी-नारियल जैसी ये 22 चीजें ट्रेन में लेकर चले तो खाएंगे जेल की हवा, जानिए रेलवे के अजब-गजब नियम

ABOUT THE AUTHOR

...view details