दिल्ली

delhi

नोएडा: तीस घंटे बीत जाने के बाद भी आग पर नहीं पाया जा सका काबू - Fire in noida dumping ground

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 26, 2024, 11:02 PM IST

Noida fire could not be extinguished: नोएडा के सेक्टर-32 स्थित सिटी सेंटर के पास खाली डंपिंग ग्राउंड में सोमवार साम लगी आग करीब 30 घंटे बीत जाने के बावजूद पूरी तरह से नहीं बुझ सकी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

आग पर नहीं पाया जा सका काबू

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा के सेक्टर-32 स्थित सिटी सेंटर के पास खाली डंपिंग ग्राउंड में सोमवार शाम छह बजे के करीब आग लग गई. जिससे चारों तरफ धुआं फैलने लगा. आसपास के दो किलोमीटर का दायरा धुएं की चपेट में आ गया. फायर ब्रिगेड की 15 गाड़ियों और 50 अग्निशमनकर्मियों को मौके पर भेजा गया. मंगलवार देर रात तक तीस घंटे बीत जाने के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है.

लकड़ी और पत्ते का ढेर होने के कारण आग बुझने के बाद फिर से धधक उठती है. जहां आग लगी है, उस मैदान के लेवल को बराबर करने के लिए इसे कूड़े से पाटा गया था. यहां बड़े-बड़े गड्ढों में कूड़ा भरकर उसे पाटा गया है. इन्हीं गड्ढों में आग लगी है. जिससे उठता धुंआ दूर से भी दिखायी दे रहा है. आग की वजह से आसपास रहने वाले लोग काफी परेशान हो गए हैं. लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के बूढ़पुर इलाके में वेयरहाउस में लगी भीषण आग, आसमान में छाया धुएं का गुबार

मंगलवार को सेक्टर-32 में रहने वाले कई लोग मास्क लगाकर निकले. सीएफओ प्रदीप कुमार चौबे ने बताया कि गड्‌ढों के अंदर तक पानी का छिड़काव किया जा रहा है, ताकि आग को पूरी तरह से बुझाया जा सके. आग बुझने में कम से कम दो दिन का समय लगने की बात कही जा रही है. दरअसल यहां गड्ढों में हार्टिकल्चर का वेस्ट डाला जाता है. इसी वेस्ट में आग लगी है. आग को बुझाने के लिए नोएडा प्राधिकरण की ओर से यहां सात जेसीबी लगाई गई है. इनकी मदद से गड्ढों को खोदा जा रहा है, ताकि आग को अंदर तक बुझाया जा सके. इसके अलावा पानी के टैंकर लगाए गए है. पिछले साल भी इसी समय लग लगी थी और उसे बुझाने मे करीब एक सप्ताह का समय लग गया था.

अराजकतत्व ने लगाई आग

अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे और वीडियो के आधार पर यह बात सामने आई है कि आग किसी अज्ञात व्यक्ति ने जान बूझकर लगाई है. हार्टिकल्चर विभाग के अधिकारियों ने भी इसकी पुष्टि की है. आग क्यों लगाई गई इसकी जानकारी एकत्र करने का प्रयास किया जा रहा है. अग्निशमन विभाग द्वारा अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की बात कही जा रही है. पिछले साल जब आग लगी थी तब करीब 30 लाख लीटर पानी का छिड़काव करने के बाद आग बुझी थी.

ये भी पढ़ें: नोएडा: सिटी सेंटर मेट्रो के पास डंपिंग ग्राउंड में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियां आग बुझाने में जुटीं


ABOUT THE AUTHOR

...view details