बिहार

bihar

नीतीश कुमार ने नेताओं के कार्यों का किया बंटवारा, मनीष वर्मा को ओडिशा-कर्नाटक की जिम्मेदारी - Nitish Kumar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 23, 2024, 8:54 PM IST

Manish Kumar Verma : मनीष कुमार वर्मा के जेडीयू में शामिल होते ही उन्हें जिम्मेदारियां दी जा रही है. उन्हें ओडिशा और कर्नाटक का प्रभारी बनाया गया है. इसके अलावा कई नेताओं को विभिन्न राज्यों की जिम्मेदारी मिली है. आगे पढ़ें पूरी खबर

नीतीश कुमार
नीतीश कुमार (Etv Bharat)

पटना :जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के बीच कार्यों का बंटवारा किया है. ऐसे तो अधिकांश महत्वपूर्ण पोस्ट पहले से ही मुख्यमंत्री ने तय कर रखा है, उसमें कोई फेर बदल नहीं किया गया है. हालांकि हाल ही में पार्टी में शामिल हुए मनीष कुमार वर्मा को ओडिशा और कर्नाटक का प्रभारी बनाया गया है.

भगवान सिंह कुशवाहा को दिल्ली की जिम्मेदारी :महासचिव आफाक अहमद खान को मुख्यालय का प्रभारी के साथ-साथ केरल लक्ष्यद्वीप और जम्मू कश्मीर का प्रभारी बनाया गया है. राजद छोड़कर जेडीयू में शामिल हुए पूर्व सांसद बुलो मंडल को जदयू अति पिछड़ा प्रकोष्ठ का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है. जदयू के अन्य महासचिवों में भगवान सिंह कुशवाहा को दिल्ली की जिम्मेदारी दी गई है.

जेडीयू द्वारा निर्गत पत्र. (ETV Bharat)

अशोक चौधरी के पास झारखंड का प्रभार रहेगा :पश्चिम बंगाल, दिल्ली और कई राज्यों की जिम्मेवारी नए लोगों को दी गई है. संजय झा के पास पहले दिल्ली की जिम्मेदारी थी, लेकिन राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बनने के बाद अब यह जिम्मेदारी भगवान सिंह कुशवाहा के पास चली गई है. झारखंड में इस साल चुनाव होना है और अशोक चौधरी पहले से वहां के प्रभारी है. इसलिए झारखंड उत्तर प्रदेश में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है. बिहार सरकार में मंत्री श्रवण कुमार को उत्तर प्रदेश, सांसद राम प्रीत मंडल को उत्तर पूर्वी राज्यों की जिम्मेदारी दी गई है.

किसे मिली किस राज्य की जिम्मेदारी : रामसेवक सिंह को महाराष्ट्र, कहकशां परवीन को पश्चिम बंगाल और तेलंगाना का, कपिल हरिश्चंद्र पाटिल को गुजरात और गोवा का, राज सिंह मान को हरियाणा, सुनील कुमार उर्फ ई. सुनील को छत्तीसगढ़ का जिम्मा दिया गया है. जबकि सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे विनोद कुमार यादव को राजस्थान, विद्यासागर निषाद को मध्य प्रदेश, राजीव रंजन प्रसाद को असम, दयानंद राय को उत्तराखंड, संजय कुमार को पंजाब, मोहम्मद निसार को मुख्यालय के साथ-साथ तमिलनाडु और पुडुचेरी की जिम्मेदारी दी गई है.

बड़े नेता जस के तस :नीतीश कुमार ने संजय झा को पहले ही पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बना रखा है, उसमें कोई फेर बदल नहीं किया गया है. वहीं वशिष्ठ नारायण सिंह को पार्टी का उपाध्यक्ष भी पहले से बना रखा है, उसमें भी कोई फेर बदल नहीं किया गया है. इसके अलावा केसी त्यागी पहले से ही राजनीतिक सलाहकार और राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं. आलोक कुमार सुमन पहले से कोषाध्यक्ष हैं.

ये भी पढ़ें :-

वक्फ संशोधन बिल बढ़ाने वाला है JDU की मुश्किल, 17% मुस्लिम वोटबैंक के लिए अब क्या करेंगे सीएम नीतीश? - Waqf Amendment Bill 2024

क्या संजय झा झारखंड में BJP के साथ बैठा पाएंगे तालमेल? नीतीश कुमार के प्लान को समझिए - Sanjay Jha

जब बैचेन हुए नीतीश कुमार तो रात के 8 बजे अशोक चौधरी को लगाया फोन, जानें क्यों? - GANDHI OF BIHAR

ABOUT THE AUTHOR

...view details