दिल्ली

delhi

सितंबर-अक्टूबर से शुरू होगा जामिया के सीडीओई का नया सत्र, जानें कब तक है दाखिले का मौका - Jamia CDOE New session

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 24, 2024, 4:22 PM IST

जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) के दूरस्थ एवं ऑनलाइन शिक्षा केंद्र (सीडीओई) के यूजी और पीजी कोर्सेज में दाखिले का नया सत्र सितंबर- अक्टूबर में शुरू होगा.

जामिया मिलिया इस्लामिया
जामिया मिलिया इस्लामिया (Etv Bharat)

नई दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) के सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन (सीडीओई) केंद्र में स्नातकोत्तर और स्नातक कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया जारी है. विश्वविद्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सेंटर का नया सत्र सितंबर- अक्टूबर में शुरू होगा. केंद्र अगले बैच से पत्रकारिता, मास मीडिया, शैक्षिक मूल्यांकन के क्षेत्र में कुछ डिप्लोमा और स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम शुरू करने की भी योजना बना रहा है, जो जनवरी/फरवरी 2025 से शुरू होंगे.

जामिया के पीआरओ अजीम अहमद ने बताया कि एमबीए, एम.कॉम और एमए कोर्सेज (इतिहास, अंग्रेजी, उर्दू, हिंदी, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, शिक्षा, वाणिज्य, एचआरएम, भूगोल और इस्लामी अध्ययन) के साथ-साथ यूजी कोर्सेज (बीए, बी.कॉम, बीबीए आदि) में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी जेएमआई वेबसाइट पर जा सकते हैं और प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि भी नजदीक है.

ये भी पढ़ें: CUET UG का रिजल्ट जारी, JNU, DU, जामिया सहित दिल्ली के यूनिवर्सिटी में पाना है एडमिशन तो जल्दी करें ये काम

इसके विस्तृत विवरण के लिए विद्यार्थी वेबसाइट https://shorturl.at/cLgju देख सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 है. नए सत्र में केंद्र कुछ नए अध्ययन केंद्र शुरू करने जा रहा है. साथ ही ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) छात्रों के लिए मौजूदा लर्निंग सपोर्ट सेंटर को फिर से सक्रिय करेगा ताकि शनिवार/रविवार को फिजिकल रूप में परामर्श सत्र प्रदान किया जा सके. लर्निंग सपोर्ट सेंटर पर शिक्षार्थी अकादमिक परामर्शदाताओं के साथ बातचीत कर सकेंगे और अपने कार्यक्रमों और पाठ्यक्रमों से संबंधित मामलों पर चर्चा कर सकेंगे.

समय-समय पर घोषित किए जाने वाले कार्यक्रम के अनुसार असाइनमेंट एलएससी में भी जमा किए जा सकते हैं. इसके अलावा सेंटर नए बनाए गए YouTube चैनल के माध्यम से अपने शिक्षार्थियों तक पहुँचाने के लिए ई-सामग्री वीडियो भी विकसित कर रहे हैं. इस बीच, केंद्र ने बैच जुलाई 2023 और बैच जनवरी 2024 के सभी पीजी कार्यक्रमों के पहले और तीसरे सेमेस्टर की सेमेस्टर-एंड परीक्षाएँ 16 अगस्त 2024 से एक साथ आयोजित करना शुरू कर दिया है. विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाए चल रही हैं.

ये भी पढ़ें: DU के टॉप टेन कॉलेजों में अब भी है दाखिले का मौका, जानिए किस कोर्स और श्रेणी में खाली बची हैं सीटें

ABOUT THE AUTHOR

...view details