उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रामगढ़ ताल में 3 दिन तक चलेगी नेशनल रोइंग चैम्पियनशिप, 20 राज्यों के 243 खिलाड़ी दिखाएंगे प्रतिभा

खेल मंत्री 23 को करेंगे सब जूनियर नेशनल रोइंग चैम्पियनशिप का उदघाटन, 26 को सीएम योगी के विजेता खिलाड़ियों को करेंगे सम्मानित

रामगढ़ ताल में सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप
रामगढ़ ताल में सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 21, 2024, 7:19 PM IST

गोरखपुरः सीएम योगी के सिटी में नाविकों की नेशनल प्रतियोगिता होने जा रही है. खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत रामगढ़ ताल में सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप का आगाज होने जा रहा है. इस चैंपियनशिप में रेस कोर्स का उद्घाटन 22अक्टूबर को होगा. जबकि खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा का शुभारंभ 23 अक्टूबर को खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव की उपस्थिति में होगा. वहीं, 26 अक्टूबर को चैंपियनशिप के समापन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विजेता खिलाडियों और टीमों को सम्मानित करेंगे.

बता दें कि सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप में 20 राज्यों की टीमें प्रतिभाग कर रही है. जिसमें 243 खिलाड़ी शामिल होंगे. इन खिलाड़ियों के साथ 43 कोच भी इस दौरान मौजूद रहेंगे. खिलाड़ियों, कोच, सपोर्टिंग स्टाफ, निर्णायकों और अतिथियों के लिए शहर के होटलों और वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 106 कमरे रिजर्व किए गए हैं. प्रतियोगिता को लेकर रामगढ़ताल में लेन कोर्स तैयार कर लिया गया है. वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए ही योगी सरकार ने रामगढ़ताल के समीप विश्व स्तरीय वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया है. पिछले साल मई में हुई खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की रोइंग प्रतियोगिता के बाद जर्मनी से 20 रोइंग बोट्स मंगाकर यहां प्रशिक्षण का कार्य पहले से जारी है. अब सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप की मेजबानी के बाद वाटर स्पोर्ट्स की संभावना और परवान चढ़ने की उम्मीद है.

इस आयोजन का आधार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत हुई रोइंग प्रतियोगिता है. देशभर के अलग-अलग राज्यों के विश्वविद्यालयों से आए खिलाड़ी, कोच और रोइंग फेडरेशन आफ इंडिया के पदाधिकारी भी हैरत में थे कि वाटर स्पोर्ट्स के लिए समूचे उत्तर भारत के लिए महत्वपूर्ण यह ताल लाइमलाइट में नहीं था. यूपी रोइंग एसोसिएशन के सचिव सुधीर शर्मा का कहना है कि गोरखपुर के रामगढ़ताल में रोइंग की दूसरी बार राष्ट्रीय प्रतियोगिता होने से जलक्रीड़ा के खिलाड़ियों का सपना साकार हो रहा है. अंतर विश्वविद्यालय के बाद सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप से अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं के द्वार भी खुलेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामगढ़ताल का ऐसा कायाकल्प कराया है कि आने वाले समय मे यह वाटर स्पोर्ट्स का बेस्ट डेस्टिनेशन बनेगा.

इसे भी पढ़ें-रोइंग प्रतियोगिता में यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकाता और पंजाब विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों पर बरसा सोना

ABOUT THE AUTHOR

...view details