उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

BJP अनुसूचित जाति मोर्चा का राष्ट्रीय अधिवेशन : CM Yogi ने 5198 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, मेट्रो स्टेशन का नाम डॉ. भीमराव आंबेडकर किया

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 7, 2024, 3:15 PM IST

Updated : Mar 7, 2024, 6:17 PM IST

यूपी के आगरा जिले में गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (National President JP Nadda) की ओर से अनुसूचित वर्ग महासम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे.

Etv Bharat
Etv Bharat

BJP अनुसूचित जाति मोर्चा का राष्ट्रीय अधिवेशन

आगरा : ताजनगरी के कोठी मीना बाजार मैदान पर गुरुवार को आयोजित भाजपा अनुसूचित मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन (महासम्मेलन) में सीएम योगी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पहुंचे. सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि, आगरा छत्रपति शिवाजी महाराज के शाैर्य और पराक्रम से जुड़ा है. मैं उनका अभिनंदन करता हूं. हमारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष यहां आए हैं. मैं सबकी ओर से उनका ब्रज भूमि में स्वागत करता हूं. भाजपा की प्राथमिकता सबका साथ, सबका विकास है. पिछले 10 साल में पीएम मोदी के नेतृत्व में एक नए भारत का दर्शन कर रहे हैं. एक ऐसा भारत जो जाति-मजहब के आधार पर नहीं, बल्कि एक ही मंत्र के आधार पर सब वर्ग और जाति को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है. आजादी के बाद हमारा समाज वंचित व दबा था. मुख्य धारा से कटा महसूस करता था. आज जब बाबा साहब के नाम पर पंच तीर्थ की घोषणा होती है तो उसे भी लगता है कि देश बाबा साहब को सम्मान देने का काम पीएम मोदी ने किया है.



विकास परियोजनाओं का लोकार्पण :सीएम योगी ने कहा कि, अयोध्या राम जन्मभूमि में 500 साल का वनवास खत्म कर जनसामान्य को दर्शन कराने का समय आया तो उससे पहले पीएम मोदी ने महर्षि वाल्मीकि के नाम पर इंटरनेशनल एयरपोर्ट किया. जिससे श्रीराम से पहले अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि के दर्शन होंगे. काशी में संत रविदास की जन्मभूमि है. पिछली सरकारें कुछ नहीं कर पा रही थीं. जब पीएम मोदी वहां के सांसद बने तो वहां पर प्रधानमंत्री ने उनकी 25 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण कर दिया. सीएम योगी ने आगरा मेट्रो स्टेशन का नाम बाबा साहब के नाम पर करने की घोषणा की है. कार्यक्रम में सीएम योगी ने आगरा की 5198 करोड़ रुपए की 124 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

ये भी रहे मौजूद :राष्ट्रीय अधिवेशन में प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली व उत्तराखंड के कई जनप्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे. मध्य प्रदेश और राजस्थान के डिप्टी सीएम, चार केंद्रीय मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार के आठ मंत्री, 50 से ज्यादा विधायक और जनप्रतिनिधि भाग लेंगे. बता दें कि, सीएम योगी लखनऊ से गुरुवार दोपहर 12 बजे आगरा के खेरिया हवाई अड्डे पर पहुंचे. जहां से सीएम योगी कार्यक्रम स्थल कोठी मीना बाजार पहुंचे. इसके साथ ही अनुसूचित मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन में भाग लेने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एयरपोर्ट से गुरुवार दोपहर रामनगर पुलिया पर भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित करके कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. उन्होंने वहां पर डॉ. भीमराव आंबेडकर की 10 फीट ऊंचे चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की.


महापुरुषों के जीवन पर प्रदर्शनी :राष्ट्रीय अधिवेशन स्थल पर महर्षि वाल्मीकि नाम से प्रदर्शनी लगाई है. जिसमें अनुसूचित समाज की महान विभूतियों जैसे ज्योतिबा फुले, संत रविदास के कार्यों को दिखाया गया है. वहीं, सम्मेलन के द्वारों के नाम झलकारी बाई, महर्षि वाल्मीकि, ज्योतिबा फुले, संत गाड्गे, माता शबरी, संत दुर्बल नाथ, अहिल्याबाई होल्कर, शिवाजी द्वार, कबीर दास, रविदास, महाराज बिजली पासी, शहीद ऊधम सिंह के नाम पर बनाए हैं.


ये रहे मौजूद :भाजपा के अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन में देशभर से अनुसूचित वर्ग के पदाधिकारी मौजूद रहे. अधिवेशन में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, राजस्थान के उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेम बेस्वा, केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप वर्मा, कौशल किशोर, प्रो. एसपी सिंह बघेल, प्रदेश सरकार के अनुसूचित वर्ग के 8 मंत्री, 12 से अधिक सांसद, 50 से ज्यादा एससी वर्ग के विधायक, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष, नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्ष, पार्षदों के साथ ही हजारों कार्यकर्ता मौजूद रहे.



कोठी मीना बाजार से ट्रैफिक रहा डायवर्ट :भाजपा के अनुसूचित वर्ग का राष्ट्रीय अधिवेशन होने के कारण गुरुवार सुबह 10 बजे से कोठी मीना बाजार मैदान रोड (एमजी रोड-2) से यातायात पूरी तरह बंद रहा. यातायात पुलिस के मुताबिक, मारुति स्टेट चौराहे से कोठी मीना बाजार की तरह वाहनों को नहीं आने दिया गया. इसी तरह रुई की मंडी चौराहे से तहसील तिराहे की ओर वाहन नहीं आने दिए गए. लोहामंडी चौराहे से कोठी मीना बाजार की ओर भी वाहनों की एंट्री बंद रही. सुभाष पार्क तिराहा और नालबंद तिराहे से वाहनों को कोठी मीना बाजार की तरफ नहीं आने दिए. इसी तरह रामनगर की पुलिया चौराहे से साकेत कॉलोनी की तरफ भी वाहन नहीं आए. सीओडी तिराहे से साकेत कॉलोनी की ओर वाहनों का आवागमन बंद रहा. ये व्यवस्था कार्यक्रम समाप्ति तक रही.

सीएम के पहुंचने से पहले वकीलों का प्रदर्शन और नारेबाजी :आगरा में पुलिस दबिश के दौरान आठवीं मंजिल से गिरकर अधिवक्ता सुनील शर्मा की मौत के मामले में वकीलों का आक्रोश थम नहीं रहा है. गुरुवार दोपहर आरोपी पुलिसकर्मियों और उनके साथियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर मृतक अधिवक्ता सुनील शर्मा की पत्नी और साथी अधिवक्ता कलेक्ट्रेट पहुंचे. सीएम योगी के आने से पहले वकीलों ने कोठी मीना बाजार के पास प्रदर्शन किया. जिस पर पुलिस ने कुछ अधिवक्ताओं को हिरासत में लिया है.

'देश में कांग्रेस ने नहीं, भाजपा ने अंत्योदय का कार्यक्रम चलाया' :ताजनगरी के कोठी मीना बाजार मैदान पर गुरुवार को आयोजित भाजपा अनुसूचित मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन (महासम्मेलन) में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश (जेपी) नड्डा पहुंचे. उन्होंने मंच से संबोधन में कांग्रेस और उसके गठबंधन पर जुबानी हमला बोला. कहा कि, देश में कांग्रेस ने नहीं, भाजपा ने अंत्योदय का कार्यक्रम चलाया. कांग्रेस कहती थी कि, ये अंत्योदय क्या होता है ? हमने कहा था. भाजपा और जनसंघ ने सत्ता में नहीं होने पर भी हमेशा से कहा था कि, अंत का उदय होगा. तभी भारत का उदय होगा. मोदी ने उसको आगे बढ़ाया है. पीएम ने कहा कि, सबका साथ, सबका विकास. जब सबका साथ और विश्वास मिल पाएगा. तभी समाज का विकास होगा.

जेपी नड्डा ने कहा कि, कांग्रेस के नारे हमेशा से देश को खंडित करने वाले रहे. जनसंघ और भाजपा के साथ हमेशा जोड़ने वाले रहे. मोदी ने कहा कि, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की उपेक्षा की गई. उनका उपहास किया गया. उनके योगदान को कम आंका गया. ये कांग्रेस का चरित्र है. बाबा साहब का कांग्रेस पार्टी ने संविधान सभा में चुनने का विरोध किया था. ये इतिहास में दर्ज है. कांग्रेस ने बाबा साहब को दो-दो बार चुनाव हराने का काम किया. नेहरू जी ने मुम्बई में उनके विरोध में प्रचार किया. कांग्रेस की सरकारों में संसद के अंदर बाबा साहब की तस्वीर लगाने की जगह कम पड़ गई. ये भी सब इतिहास में दर्ज है. जब देश में जनता दल की सरकार में ये काम हुआ. कांग्रेसी खुद भारत रत्न लेते रहे. पूर्व प्रधानमंत्री इंद्रा गांधी ने खुद भारत रत्न लिया. मगर, बाबा साहब को भूल गए. जब जनता दल की सरकार में भीमराव अंबेडकर को मरणोपरांत भारत रत्न दिया गया था. तब भाजपा उनकी सहयोगी थी.

यह भी पढ़ें : सीएम योगी ने गोविंद बल्लभ पंत की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

यह भी पढ़ें : आगरा में भाजपा के अनुसूचित जाति मोर्चा का राष्ट्रीय अधिवेशन आज, योगी और नड्डा आएंगे

Last Updated : Mar 7, 2024, 6:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details