छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में आवास मित्र बनने का मौका, जानिए कैसे करें अप्लाई ? - Awas Mitra

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 18, 2024, 11:49 AM IST

Updated : Sep 18, 2024, 4:05 PM IST

Awas Mitra, Narayanpur Job नारायणपुर के 12वीं पास, बीई, डिप्लोमा पास, बेरोजगार युवकों के लिए खुशखबरी है. जिला पंचायत की तरफ से ऐसे युवाओं के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं. खास बात ये है कि इसके लिए सिर्फ नारायणपुर के युवा ही अप्लाई कर सकते हैं. Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

NARAYANPUR AWAS MITRA
नारायणपुर आवास मित्र (ETV Bharat Chhattisgarh)

नारायणपुर:प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत हितग्राहियों को जरूरी जानकारी और सामग्री की उपलब्धता में सहायता के लिए आवास मित्रों की नियुक्ति की जा रही है. हर क्लस्टर में एक आवास मित्र का चयन किया जा रहा है. नारायणपुर में आवास मित्र समर्पित मानव संसाधन के चयन के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत की तरफ से आवेदन लिए जा रहे हैं.

सिर्फ नारायणपुर के युवाओं को मौका:नारायणपुर में आवास मित्र के लिए जिले के अंतर्गत आने वाले जनपद पंचायतों के ग्राम पंचायतों के अभ्यार्थियों के आवेदन मान्य होंगे. आवेदक अपने निवास क्षेत्र के जनपद पंचायत के लिए ही आवेदन कर सकेंगे. इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित अर्हता, शैक्षणिक योग्यता के आधार पर निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र बंद लिफाफे के उपर सम्पूर्ण विवरण (नाम, पता, ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, कलस्टर का नाम) स्पीड या पंजीकृत डाक के माध्यम से 24 सितम्बर 2024 तक दे सकते हैं. 24 सितंबर के बाद आवेदन नहीं लिए जाएंगे.

आवास मित्र के लिए यहां देखें पूरी जानकारी:आवास मित्रों से संबंधित जानकारी के लिए https://narayanpur.gov.in/ या https://cgstate.gov.in/ वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है. इससे संबंधित अधिक जानकारी जिला पंचायत, जनपद पंचायत के सूचना पटल पर भी चस्पा किया गया है.

67 आवास मित्रों का चयन:नारायणपुर में 40 और ओरछा में 27 आवास मित्रों की भर्ती की जा रही है. यानी पूरे जिले के लिए कुल 67 आवास मित्रों का चयन किया जा रहा है.

आवास मित्र के लिए आयु सीमा:18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के अभ्यर्थी आवास मित्र चयन के लिए पात्र होंगे.

आवास मित्र के लिए क्वॉलिफिकेशन और शैक्षणिक योग्यता:12वीं पास, बीई, डिप्लोमा पास, बेरोजगार युवा अभ्यर्थी आवास मित्र के लिए पात्र होंगे. बीई सिविल और डिप्लोमा सिविल एमए (ग्रामीण विकास) पास अभ्यर्थियों के नामों पर भी विचार किया जाएगा. चयनित अभ्यर्थी को उनके गृह ग्राम के क्लस्टर में नियुक्ति दी जाएगी.पूर्व आवास मित्र, महिला स्व सहायता समूह के सदस्य, बेयर फुट टेक्नीशियन, बैंक सखी का भी चयन किया जा सकता है.

आवास मित्र को इंसेन्टिव: आवास मित्र को प्रति प्रधानमंत्री आवास पूरा होने पर 1000 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. 12 माह के भीतर आवास का काम पूरा करना होगा. 12 महीने के बाद भी यदि आवास पूरा नहीं होता है तो हर तिमाही में प्रोत्साहन राशि में से 100 रुपये काटे जाएंगे. आवास की क्वॉलिटी, जियो टैगिंग और छत की ढलाई होने पर 300 रुपये प्रति आवास मिलेगा. 400 रुपये दरवाजा, खिड़की, प्लास्टर पोताई के बाद मिलेगा.

ट्राइबल डिपार्टमेंट में बंपर भर्ती, जानिए पूरी डीटेल, ये हैं आखिरी डेट - Recruitment in Chhattisgarh
आयुष विभाग में वैकेंसी , जानिए कैसे करना है आवेदन - Jobs In CG
छत्तीसगढ़ में रोजगार मेला, 533 पदों पर भर्ती, ये डॉक्यमेंट्स जरूर ले जाएं - Job Fair
Last Updated : Sep 18, 2024, 4:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details