उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के 8 रेलवे स्टेशनों के बदले नाम; निहालगढ़ स्टेशन अब महाराजा बिजली पासी, जायस अब गुरु गोरखनाथ धाम, अखिलेश ने कसा तंज - Names of railway stations changed

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 27, 2024, 10:17 PM IST

Updated : Aug 28, 2024, 11:50 AM IST

रेलवे बोर्ड ने मंगलवार को लखनऊ डिवीजन के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने पर मुहर लगा दी है. डिप्टी चीफ कमर्शियल मैनेजर हरिमोहन की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है और इसकी जानकारी उत्तर रेलवे के डीआरएम और सीनियर डीसीएम को भी दे दी गई है.

लखनऊ मंडल के आठ स्टेशनों के बदले नाम.
लखनऊ मंडल के आठ स्टेशनों के बदले नाम. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ:रेलवे बोर्ड ने मंगलवार को लखनऊ डिवीजन के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने पर मुहर लगा दी है. जिन स्टेशनों के नाम बदले गए हैं, उनमें कासिमपुर हाल्ट, जायस, मिसरौली, बानी, निहालगढ़, अकबरगंज, वजीरगंज हाल्ट, फुरसतगंज शामिल हैं. डिप्टी चीफ कमर्शियल मैनेजर हरिमोहन की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है और इसकी जानकारी उत्तर रेलवे के डीआरएम और सीनियर डीसीएम को भी दे दी गई है.

रेलवे बोर्ड ने लखनऊ रेल मंडल के 8 स्टेशनों के नाम बदलने पर मुहर लगा दी है. (Photo Credit; ETV Bharat)

जायस अब गुरु गोरखनाथ धाम, बाकी के भी नाम बदले:रेलवे बोर्ड की तरफ से जिन स्टेशनों के नाम बदले गए हैं, उनमें अब कासिमपुर हाल्ट का नाम बदलकर जायस सिटी रखा गया है. जायस का नाम बदलकर गुरु गोरखनाथ धाम, मिसरौली का नाम बदलकर मां कालिकन धाम कर दिया गया है.

बानी का नाम बदलकर स्वामी परमहंस, निहालगढ़ का नाम बदलकर महाराजा बिजली पासी, अकबरगंज का नाम बदलकर मां अहोरवा भवानी धाम, वजीरगंज हाल्ट का नाम बदलकर अमर शहीद भाले सुल्तान और फुरसतगंज का नाम बदलकर तपेश्वरनाथ धाम कर दिया गया है.

पिछले साल अक्टूबर माह में और इस साल फरवरी माह में इन स्टेशनों का नाम बदलने को लेकर प्रस्ताव दिया गया था, जिस पर अब मुहर लग गई है. अब इन सभी स्टेशनों को परिवर्तित नाम से जाना जाएगा.

लखनऊ के आलमनगर स्टेशन का नाम बदलने की मांग :रेलवे बोर्ड की तरफ से आठ स्टेशनों के नाम परिवर्तित कर दिए गए हैं, लेकिन अभी तक लखनऊ के आलमनगर रेलवे स्टेशन के नाम बदलने का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है. लगातार केंद्रीय रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह से बुद्धेश्वर सेवा समिति की तरफ से आलमनगर स्टेशन का नाम बदलकर श्री बुद्धेश्वर धाम करने की मांग की जा रही है. रेलवे के सूत्र बताते हैं कि जल्द ही लखनऊ के आलमनगर स्टेशन का भी नाम परिवर्तन हो जाएगा.

अखिलेश यादव ने कसा तंज:अखिलेश यादव ने इस पर तंज कसते हुए लिखा है कि स्टेशनों के नाम ही नहीं बल्कि प्रदेश के हालात भी बदलने चाहिए. उन्होंने स्टेशनों के नाम बदलने पर बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा है. लिखा है- भाजपा सरकार से आग्रह है कि रेलवे स्टेशनों के सिर्फ ‘नाम’ नहीं, हालात भी बदलें... और जब नाम बदलने से फ़ुरसत मिल जाए तो रिकॉर्ड कायम करते रेल-एक्सीडेंट्स की रोकथाम के लिए भी कुछ समय निकालकर विचार करें.

यह भी पढ़ें : कानपुर-लखनऊ का सफर अब दिल्ली-नोएडा जैसा, 45 मिनट में आना-जाना, 'आंधी' की रफ्तार से चलेगी ये ट्रेन - railway news up

Last Updated : Aug 28, 2024, 11:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details