राजस्थान

rajasthan

देवगढ़ में ताजिए के रूट में बैनर को लेकर विवाद, समझाइश के बाद निकला जुलूस - Muharram 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 17, 2024, 10:14 PM IST

राजसमंद में मुहर्रम के मौके पर ताजिये का जुलूस के रूट में बैनर को लेकर विवाद हो गया. इस दौरान एक घंटे तक जुलूस आगे नहीं बढ़ा. बाद में पुलिस प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद जुलूस को आगे बढ़ाया गया.

ताजिए के रूट में बैनर को लेकर विवाद
ताजिए के रूट में बैनर को लेकर विवाद (ETV Bharat Rajsamand)

राजसमंद.इमाम हुसैन की शहादत पर मुहर्रम के तहत मुस्लिम समुदाय की ओर से ढोल, ताशे के साथ मातमी धुन पर ताजिये के जुलूस निकाले गए. राजसमंद शहर के साथ जिलेभर में शांतिपूर्ण तरीके से ताजिये को ठंडा करने की रस्म निभाई गई. वहीं, देवगढ़ शहर में ताजिये के जुलूस मार्ग में बैनर को लेकर मामूली विवाद हो गया और करीब एक घंटे तक ताजिया आगे नहीं बढ़ा. बाद में पुलिस और प्रशासन की ओर से बैनर को हटाते हुए लोगों को खदेड़ा गया और जुलूस को आगे बढ़ाया. इस दौरान देवगढ़ कस्बा पुलिस छावनी बन गया.

1 घंटे तक ताजिये का जुलूस आगे नहीं बढ़ा :जिला पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी ने बताया कि देवगढ़ में बैनर को लेकर विवाद हो गया था, लेकिन समझाइश पर लोग मान गए और शांतिपूर्ण तरीके से ताजिये का जुलूस निकाला गया. दरअसल, देवगढ़ शहर में बुधवार को ताजिये का जुलूस सूरज दरवाजा से मारू दरवाजा के बीच सूरजदरवाजा पुलिस चौकी के सामने पहुंचा. यहां पर बैनर नीचे लटका होने पर ताजिये के जुलूस को रोक दिया गया.

पढ़ें.150 साल पुराना है बिरादराने महावतान का ताजिया, जयपुर रियासत ने सौंपा था सोने चांदी का ताजिया

करीब एक घंटे तक ताजिये का जुलूस आगे नहीं बढ़ा, तो उपखंड अधिकारी संदीप खेदर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार मौके पर पहुंचे. प्रशासन की ओर से बैनर को थोड़ा किनारे किया, जिस पर एक पक्ष के लोगों ने आपत्ति जताई. इस पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने भीड़ को खदेड़ा और बैनर ऊंचा करके ताजिये का जुलूस निकाल दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details