मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मूलभूत सुविधाओं के लिए सरकारी सिस्टम से हारे सरपंच व ग्रामीण, पहुंचे भगवान बांके बिहारी की शरण में - Vidisha villages problems

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 20, 2024, 3:23 PM IST

विदिशा जिले के कई गांव मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं. ग्राम पंचायत आनंदपुर के लोग सड़क, पानी के लिए सालों से जूझ रहे हैं. अब ग्रामीणों के साथ ही सरपंच ने शासन और प्रशासन से हार मान ली है. अब इन लोगों ने बांकेबिहारी की शरण ली है. भगवान बांकेबिहारी को ग्रामीणों ने विकास कार्य कराने की बाकायदा लिखित अर्जी दी है.

Vidisha villages problems
मूलभूत सुविधाओं के लिए सरकारी सिस्टम से हारे सरपंच व ग्रामीण (ETV BHARAT)

विदिशा।जिले की लटेरी जनपद के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत आनंदपुर के सरपंच ने सरकार और सिस्टम से हार कर अब बांके बिहारी की शरण ली है. सरपंच के साथ ही ग्रामीणों ने भगवान को बाकायदा लिखित अर्जी देकर ग्राम पंचायत में विकास कार्यों की मांग की है. सरपंच हरिवल्लव शर्मा ने बताया "अधिकारियों से लेकर नेताओं तक ग्राम पंचायत में विकास कार्यों की मांग को लेकर आवेदन दिए गए, लेकिन कई जगहों पर चक्कर काट कर वह थक गए हैं."

सरपंच व ग्रामीण भगवान बांके बिहारी की शरण में (ETV BHARAT)

ग्रामीणों को अब केवल भगवान से उम्मीद

सरपंच का कहना है "अब सिर्फ बांके बिहारी से ही उम्मीद. भगवान से उम्मीद है कि ग्राम पंचायत में विकास कार्य होंगे." गांव की बदहाली से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सरपंच ने बताया है कि ग्राम पंचायत में करीब 1 करोड़ रुपए की राशि से कई काम हो सकते हैं. गांव में बाउंड्री वॉल, सीसी रोड व पानी की मुख्य समस्या है. पिछले पंचवर्षीय कार्यकाल के दौरान ग्राम पंचायत में लाखों के विकास कार्य होने का दावा किया गया, लेकिन गांव की बदहाली सबके सामने है.

ALSO READ:

मूलभूत सुविधाओं को तरसे गांव, यहां देखें विकास पर्व की हकीकत, कीचड़ में जूते हाथ में लेकर स्कूल जाते बच्चे

चारपाई पर मरीज को लेकर घुटनों तक कीचड़ पार करते हैं यहां के ग्रामीण

गांव में न तो रोड है और न ही पानी की व्यवस्था

सरपंच हरिवल्लव शर्मा का कहना है "गांव के लोगों को सरकार की योजनाओं और मूलभूत सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. गांव के लोग मेरे पास आते हैं लेकिन मैं क्या करूं. कोई ऊपर सुनवाई करने को तैयार नहीं है. गांव में पानी की समस्या है. रोड है ही नहीं. बारिश में कीचड़ के बीच रास्ता पार करना पड़ता है. नेता केवल चुनाव के समय यहां आते हैं. वादे करते हैं और चले जाते हैं. ग्रामीण आज भी मूलभूत समस्याओं से जूझ रहे हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details